Thursday, February 16, 2023

जब दिल टूटता है तो कितना दर्द होता है? ( प्यार में तकलीफ क्यों होती है )

  

दोस्तों वैलेंटाइन डे नजदीक आ गया है कई सारे लड़के लड़की अपने दिल के बात कहने के लिए तैयार होगें । इस उम्मीद में कि उन्हें उनका जीवन साथी मिल गया है। उसी के साथ वह अपनी पूरी जिंदगी बिताएंगे। वगैरा-वगैरा लेकीन जब उनका प्यार भरोसा तोड़ देता है धोखा दे देता है । 

जब दिल टूटता है तो कितना दर्द होता है? ( प्यार में तकलीफ क्यों होती है )


या फिर उन्हें मना कर देता है तो दिल ऐसा टूटता है कि उसका असर सीधे दिमाग पर होता है और जब दिमाग पर दिल टूटने का असर होता है तो इंसान ऐसे ऐसे चीजे कर जाता है जो हम और आप उम्मीद भी नहीं कर सकते । एक रिपोर्ट में तो यह भी बताया गया है कि जब इंसान का दिल टूटता है तो किसी ना किसी कारण से कुछ ही समय में उसकी मौत भी हो जाती है। 


लेकिन यह सब होता कैसे हैं और क्यों दिल टूटता है क्यों दिल टूटने के बाद इंसान ऐसे महसूस करता है मानो सब कुछ खो गया हों  । आज मैं आपका दोस्त आपको इसी बारे में बताऊंगा ताकि इस वैलेंटाइन डे पर जब आपका दिल टूटे तो आप हिम्मत के साथ खड़े रहे । 


जब दिल टूटता है तो कितना दर्द होता है? ( प्यार में तकलीफ क्यों होती है )

दोस्तों दिल टूटना जितनी छोटी बात लगती है  उतनी ज्यादा दर्दनाक घटना है तो जो कई बार जानलेवा भी बन जाती है, लेकिन इन सब की शुरुआत हमारे बायोलॉजिकल कंडीशन से ही होती है क्योंकि कोई इस बात को माने या ना हर किसी को अपना एक जीवन साथी चाहिए होता है। 


अगर कोई लड़का है तो उसे लड़की चाहिए और अगर कोई लड़की है तो उसे लड़का चाहिए और इसी तरह हमारी दुनिया भी चलती है। क्योंकि यह चीज हमारे अलेवेशन का हिस्सा है । वरना तो जनरेशन ही आगे नहीं बढ़ेगी और अगर हम थोड़ी देर के लिए एवोल्यूशन वाले कांसेप्ट को साइड में रख दें तो हर इंसान ये चाहता है कि कोई ना कोई हमसे प्यार करने वाला हो और उसी प्यार को पाने के चक्कर में कई बार हम अपना दिल तोड़ बैठते हैं । 


ज्यादा प्यार करने से क्या होता है

जिसका खामियाजा मौत तक से भुगतना पड़ता है। क्योंकि दिल टूटने का सबसे ज्यादा असर दिमाग पर पड़ता है और 41% ऐसा देखा गया है कि अगर किसी के साथ रोमांटिक रिलेशनशिप और वह इंसान मर गया तो किसी ने किसी कारणवश उसका पार्टनर भी कुछ ही समय में मर जाता है क्योंकि आप इमेजिन कीजिए किसी से आप इतना प्यार करते हैं ।


उसके बिना एक पल भी नहीं रह सकते। वो आपकी जिंदगी का अहम हिस्सा है। वही जब अचानक से आपसे दूर चला जाए तो कौन जिंदा रह पाएगा। इंसान जीने की उम्मीद छोड़ देता है और अंत में मौत होती है। देखा जाए तो प्यार जितना ही प्यारा दिखता है उतना ही ज्यादा खतरनाक भी होता है क्योंकि दुनिया की जितनी बड़ी बड़ी जंग है वह सब कुछ प्यार के चक्कर में लड़ी गई है। 


प्यार होने के बाद क्या होता है

अगर प्यार चाहे तो इंसान से कुछ भी करवा सकता है। कई बार लोग चाहत में हदें पार कर जाते हैं और कई बार लोग दिल टूटने पर आपने अक्सर ये चीज़ सुनी होगी कि दिल और दिमाग दोनों एक साथ काम करते हैं। जब दिल टूटता है तो उसमें दिमाग का सबसे ज्यादा रोल होता है। 


वह तो दिल के जरिए आपको पता चलता है कि आपको दर्द हो रहा है जैसे कि अगर कुछ भी हो गया। अगर किसी चाहने वाले ने आपका बुरा भला कह दिया। आपका दिल तोड़ दिया। तब आपका दिमाग आपके दिल को इंस्ट्रक्ट करेगा और फिर आपका दिल भारी हो जाएगा। आपकों लगेगा कि यार मैं दुनिया का सबसे बदकिस्मत इंसान हूं  । इससे बुरा मेरे साथ कुछ हो नहीं सकता । 


लेकिन अगर वह अचानक से बोल दे कि अरे मैं तो मजाक कर रहा था। मैं तो तुमसे बड़ा प्यार करता हूं तो तुरंत ही आपका माइंड एक्टिव हो जाता है। आप खुश हो जाते हैं और जितना भी दुख तकलीफ हो रहा है, वह सब गायब हो जाता है क्योंकि यह सारा खेल दिमाग का होता है। जब आप प्यार में होते हैं तो दिमाग से ही गुड हार्मोंस निकलते हैं। 


प्यार में अच्छा क्यों लगता है 

यह सब कुछ हार्मन का तो खेल है जो कि जादू की तरह काम करता है और सबसे ज्यादा ऑक्सटिसन रिलीज होता है जिसे लव हार्मोन भी कहते हैं उसके अलावा डोपामिन भी निकलता है जो की एडिक्शन हार्मोन यानी जो लोग शराब सिगरेट, वगैरा जैसी चीजों का सेवन करते उनके दिमाग से भी डोपामिन निकलता है । 


तब जाकर उन्हे अच्छा महसूस होता है और यही वो दोनों हार्मोन है जो आप की बैंड बजा कर रख देते हैं क्योंकि जब प्यार में होते हैं तब तो यह दोनों हार्मोन इतनी तेजी से निकलते हैं कि आपको ऐसा लगता है मानो कि यहीं दुनिया है । इसके अलावा कुछ भी नहीं है । लेकीन जब दिल टूटता है । तो हमारे अंदर से स्ट्रेस वाले हार्मोन एक्टिव हो जाते हैं 


वैसे दोस्तों ये जितने भी हार्मोन है ये लिमिटेड मात्रा में हमारी बॉडी से रिलीज हो तो बहुत जरूरी है। लेकिन जब हमारी बॉडी से कुछ ज्यादा ही रिलीज होने लगता है। तो आपका दिमाग नीचे बैठ जाता है । आपको बता दें कि जिन लोगों का दिल टूटा उनका m.r.i. करवाया गया। 


तो उसके दौरान जिससे वह प्यार करते थे, उनकी फोटो दिखाई दी गई और जैसे फोटो दिखाई गई। उनके दिमाग का वह हिस्सा एक्टिव हो और भी ज्यादा परेशान हो गए और दिमाग से कॉर्टिसोल ज्यादा मात्रा में रिलीज होने लगा, जिससे आप समझ सकते हैं कि जब हमारा दिल टूटता है जो दिमाग की तरह से याद करता है ।


तो दोस्तो आपने ये जान गए होगे की प्यार में जब दिल टुटता है । तो कितना दर्द होता है । वैसे क्या कभी आपका भी दिल टूटा है क्या हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,



No comments:
Write comment