Tuesday, August 8, 2023

हनुमान जी खुश होने पर क्या संकेत देते हैं?

 

यदि किसी व्यक्ति को मंगलवार को यह पांच संकेत मिलते हैं तो हनुमान जी उस पर प्रसन्न है और जल्द ही उसके जीवन में अच्छा समय आएगा। हम सभी जानते हैं कि हनुमानजी पृथ्वी पर अपनी पूर्ण स्वरूप के साथ मौजूद है क्योंकि भगवान श्री राम ने हनुमान जी को यह वरदान दिया था कि वे कलयुग के अंत तक पृथ्वी पर रहकर बुरी शक्तियों से मनुष्यों की रक्षा करेंगे। 

हनुमान जी खुश होने पर क्या संकेत देते हैं?


जो भी हनुमान जी को सच्चे मन से मानते हैं। उन्होंने हनुमान जी को अपने आसपास जरूर महसूस किया होगा। सनातन हिंदू धर्म में मंगलवार को हनुमान जी का प्रिय दिन माना जाता है। इस दिन हनुमान जी की पूजा आराधना की जाती है। विभिन्न प्रकार के उपाय करके संकटों से मुक्ति पाई जाती है। साथ ही मंगलवार को ज्योतिष शास्त्र में भी बहुत ही अधिक महत्व दिया जाता है। 


हनुमान जी खुश होने पर क्या संकेत देते हैं?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार का स्वामी मंगल ग्रह है। इसी कारण से मंगलवार को मंगल ग्रह से संबंधित उपाय करके मंगल के दुष्प्रभाव को कम किया जाता है। मंगल ग्रह की खराब स्थिति के कारण मनुष्य के जीवन में कई प्रकार की मुश्किल परिस्थितियां उत्पन्न हो जाती हैं। जैसे मंगल के दुष्प्रभाव से विवाह में देरी होना अथवा विवाह हो जाने के बाद भी जीवन साथी के साथ तालमेल का अभाव रहता है। 


मंगल का प्रभाव अधिक होने पर व्यक्ति के अंदर कामुकता बहुत अधिक होती है ऐसा व्यक्ति अपनी काम भावना पर नियंत्रण नहीं कर पाता है। साथ ही व्यक्ति को धन संबंधी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। इसीलिए मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने का विधान है। 


मंगलवार को हनुमान जी की आराधना करने पर कर्ज संबंधी समस्याओं का निवारण होता है। साथ ही विवाह के मार्ग में आने वाली बाधाएं भी नष्ट हो जाती है। किंतु हमारे शास्त्रों में ऐसे पांच संकेतों के बारे में बताया गया है। यदि किसी व्यक्ति को मंगलवार के दिन यह पांच संकेत मिलते हैं 


तो उसे यह समझना चाहिए कि हनुमान जी उस पर प्रसन्न है। मनुष्य का अच्छा वक्त आने से पूर्व यह 5 संकेत उसे मिलते हैं। इसीलिए प्रत्येक मनुष्य को इन संकेतों के बारे में अवश्य ही जान लेना चाहिए तो चलिए जान लेते हैं। शास्त्रों के अनुसार मंगलवार के दिन कौन से संकेत मिलना अत्यंत शुभ माना गया है। आपको भी मंगलवार को यह पांच संकेत मिलते हैं तो आप बहुत भाग्यशाली हैं और हनुमान जी की कृपा आप पर बनी हुई है। 


बजरंग बली मनोकामना पूर्ण करने के संकेत 

No .1 मंगलवार के दिन किसी बंदर का आपके घर पर आना दोस्तों आपने यह जरूर गौर किया होगा कि किसी अन्य दिन आपको वानर दिखाई भी नहीं देते हैं। लेकिन अचानक ही मंगलवार के दिन आपके घर पर कोई बंदर अथवा वानर कुछ खाने के लिए या जाते हैं इसे शास्त्र में बहुत ही महत्वपूर्ण संकेत के रूप में देखा जाता है। शास्त्रों में वानर को हनुमान जी का ही रूप माना जाता है। 


यदि मंगलवार को आपके घर पर कोई भी वानर अथवा बंदर आता है अथवा आपके घर पर आकर कोई चीज उठाकर खाता है तो इसे बहुत ही शुभ संकेत माना गया है। मंगलवार को घर पर वानर का आना यह संकेत है कि हनुमान जी आप पर प्रसन्न है और भी आपकी रक्षा कर रहे हैं। इसीलिए यदि कोई बंदर आपके घर पर आता है तो उसे खाने के लिए कुछ अवश्य दें। 



घर पर किसी लाल रंग की गौ माता का आना 

हिंदू धर्म में गाय को अत्यंत पूजनीय माना गया है। गांव में समस्त देवी देवताओं का निवास होता है। गाय को मां कामधेनु का अवतार माना जाता है जिस घर के लोग गाय की सेवा करते हैं उन्हें कभी नर्क में नहीं जाना पड़ता गाय सभी दुखों का नाश करने वाली तथा सुख समृद्धि प्रदान करने वाली एक देवी है। इन्हें हमें माता कहकर ही संबोधित करना चाहिए। गाय को कभी पशु समझकर अनादर नहीं करना चाहिए। 


गाय के द्वारा भी हमें महत्वपूर्ण संकेत प्राप्त होते हैं। मंगलवार को घर पर लाल रंग की गौ माता का आना शुभ संकेत ही समझना चाहिए। कहा जाता है कि लाल रंग की गाय का द्वार पर आना धन संबंधी समस्याओं के नष्ट होने का संकेत है। यदि मंगलवार को कोई लाल रंग की गाय आपके द्वार पर आती है तो उनकी पूजा अवश्य करें और रोटी खिलाएं। यह साक्षात महालक्ष्मी आपके द्वार पर आए हैं। ऐसा समझना चाहिए। 


लाल रंग की चीटिया घर में दिखाई देना 

प्राचीन काल से ही चिटियो को श्रेष्ठ पल, परिश्रम और एकता का प्रतीक माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार चीटियों के माध्यम से भी मनुष्य को शुभ अशुभ संकेत प्राप्त हो सकते हैं। लाल रंग मंगल ग्रह का प्रतीक है और चींटियों का संबंध मां लक्ष्मी से हैं। यदि मंगलवार को आपको आपके घर में लाल चीटियां दिखाई देती है तो उन्हें शक्कर अथवा आटा अवश्य डालें। इससे आपकी पैसे से जुड़ी सभी समस्याओं का अंत होगा। आपके जीवन में सुख समृद्धि आएगी। 


लाल रंग के कुत्ते का घर पर आना

प्राचीन काल से ही कुत्तों को मनुष्यों का मित्र और रक्षक माना गया है। यदि मंगलवार को कोई लाल रंग का कुत्ता द्वार पर आता है तो यह बड़ा ही शुभ संकेत है। इससे आपके जीवन में सौभाग्य आता है और शत्रुओं से आपकी रक्षा होती है। इसीलिए द्वार पर आए उस कुत्ते को रोटी अवश्य खिलाए 


द्वार पर किसी सन्यासी का आना 

मंगलवार के दिन द्वार पर किसी सन्यासी का आना भी शुभ संकेत समझना चाहिए। सन्यासी ब्रह्मचारी होते हैं और हनुमान जी सदैव ही उनके ह्रदय में वाश करते हैं यदि मंगलवार को पूरी सन्यासी द्वार पर आता है। उसे कुछ न कुछ दान अवश्य करें। हनुमान जी आपके इस कार्य से अवश्य ही प्रसन्न होंगे 


तो दोस्तो ये थे 5 ऐसे संकेत जो आपके घर पर आते हैं तो समझना चाहिए कि हनुमान जी आपके मनोकामना को बहुत जल्द सुन लिया है । लेकीन कभी इन लोगो को विलाप ना होने दे । 



No comments:
Write comment