Friday, April 19, 2024

आपने जीता है 499 ₹ का कूपन 😍 भी अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करें 🤑

 

दोस्तो क्या आपके पास कभी इसे नंबर से कॉल आया है । जो आपको ये बताता हो । की आपने 499 रुपया का copun जीत गया है । आप अपना ये पैसा अपने बैंक अकाउंट ले ले । आ फीर आपके पास ऐसा कोई message आया है । 


Read more - Frod se bachne ka tarika ?


या आपको 499 से ज्यादा रुपया का कोई चुनना लगाना चाहते हैं । तो आप इस से कैसे बच सकते है । इसके बारे में आपको में step by step जानकारी देंगे । तो आप हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहे । तो चलिए पोस्ट को शुरू करते है ।


अगर आपको कोई कहता है की ये मैसेज बैंक की तरफ से आया है तो आप उस पर विश्वास बिलकुल ना करें क्यूंकि बैंक आपको कभी भी इस प्रकार का मैसेज नहीं भेजता है. बैंक अपने ग्राहकों की ऑनलाइन सुरक्षा के लिए बहुत ही सक्रीय रहता है और समय समय पर आपको कॉल या मैसेज करके ऐसे लोगों से बचने का तरीका भी बताता है. इसलिए सवाल ही नहीं बनता है की बैंक की तरफ से आपको इस तरह का मैसेज भेजा गया हो.


ऑनलाइन फ्रॉड क्या होता है?

ऑनलाइन फ्रॉड वो होता है जिसमें इंटरनेट की मदद से लोगों से पैसे लूटे जाते हैं identity theft किया जाता है या फिर दूसरे तरह के ऑनलाइन गैरकानूनी काम किये जाते हैं. ऑनलाइन फ्रॉड में सबसे ज्यादा financial fraud किया जाता है और लोगों से पैसे ठगे जाते हैं.


ऑनलाइन फ्रॉड कैसे किया जाता है?

जैसे आपको “आपने जीता है 499 ₹ का कूपन 😍 अभी अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर करें 🤑” इस तरह का मैसेज आया उसमें आपको fraud website का link दिया जाता है और उस लिंक को आपको खोलने के लिए कहा जाता है. जब आप उस लिंक को खोलते हैं तो आपको अपने बैंक का details माँगा जाता है जिसका इस्तेमाल करके बाद में ऑनलाइन फ्रॉड किया जाता है.


कई ठग Paytm का kyc करने के नाम भी ठगते हैं तो अगर आपको kyc से related मैसेज आता है तो ये जरूर देख लें की ये मैसेज सच में paytm की तरफ से आया है या फिर कोई फ्रॉड है.


इस तरह के फ्रॉड से कैसे बचें

अगर आप निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो इस तरह के फ्रॉड से आसानी से बचा जा सकता है.


कभी भी मैसेज में दिए गए url link पर क्लिक ना करें। अगर आपने गलती से क्लिक कर दिया है तो उसमें बैंक details ना भरें।


ऑनलाइन बैंक transaction के लिए otp चाहिए होता है इसीलिए अपने फ़ोन पर आये otp नंबर को किसी को ना दें.


अगर आपके बैंक से जुड़ा कोई जानकारी मांगता है तो उसे ना दें. बैंक के customer number पर कॉल करें।


अनजान नंबर का रिप्लाई ना करें जो ऐसे मैसेज भेजते हैं.


‘आपने जीता है इतने रूपए का कूपन, अभी बैंक में ट्रांसफर करें‘ ऐसा मैसेज 99% फ्रॉड होता है.


अगर आपके साथ फ्रॉड हो जाता है तो तुरंत अपने बैंक को सूचना दें.


इसके अलावा आप और भी डिटेल्स से समझना चाहते हैं । की frod paisa कहा रखता है । तो आप उपर में दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं । हम दूसरे पोस्ट में इसके उपर डिटेल्स से जानकारी दे दिया हू । 


इसके अलावा आप frod के शिकार हो गए हैं तो आप आपको कंपलाईं करना चाहिए । इसके लिए आप उपर दिए गए लिंक पर क्लिक करे । 


इसके अलावा आपको कोई भी और जानकारी चाहिए । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में बता सकते है । हम आपके सहायता जरूर करेंगे । तो दोस्तो उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । तो अपने दोस्तो के पास शेयर जरूर करें । 


तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते हैं । फीर मिलेंगे न्यू जानकारी के साथ तब तक हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

No comments:
Write comment