Saturday, January 6, 2024

लहसुन खाये और पूरी रात बीवी की चीखे निकलवाये garlic health benefits in Hindi

 

रात को सोते समय लहसुन खाये 3 दिन  में दिखने लगेगा फर्क । लहसुन के क्या है फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे । सिर्फ 3 दिन लहसुन खाये । बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर । दोस्तो हम सभी फिट रहना चाहते हैं। इसके लिए रोज कसरत करते हैं। कुछ लोग जिम जाकर बॉडी भी बनाते हैं ।

लहसुन खाये और पूरी रात बीवी की चीखे निकलवाये garlic health benefits in Hindi

लेकिन इसके बाद भी हम बीमार पड़ जाते हैं। इसके बाद इलाज के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं। जहाँ हमसे जांच और दवाओं के नाम पर हजारों रुपए वसूले जाते हैं। हालांकि कुदरत ने ऐसी ढेर सारी चीजें पैदा की है जो न सिर्फ हमारी बीमारियों को दूर करती है । 


Read more : मोबाइल और सिम कार्ड से संबंधित जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें ?


बल्कि हमें बीमार होने से बचाती है। जी हां, लहसुन भी इन्हीं चीजों में शामिल है जिसका सेवन कर हम खुद को ढेर सारी बीमारियों से बचा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि लहसुन में ऐसा क्या है जो हमारे शरीर के लिए इतना ज्यादा फायदेमंद है ।



तो दोस्तों इस पोस्ट में आपको इस सवाल का जवाब जरूर मिलेगा। हम आपको लहसुन के ढेर सारी फायदे तो बतायेंगे । ओर इसे खाने का सही तरीका भी बताएंगे आप इसके फायदे सुनकर हैरान हो जाएंगे । और अगर आपने जल्दी से खाना शुरु कर दिया तो समझ लीजिए कि आप की बीमारी छूमंतर होने वाली है तो चलिए सीधे पोस्ट की तरफ बढ़ते हैं। 


Read more : मोबाइल में नेट नही चल रहा है तो क्या करे ?


लहसुन खाये और पूरी रात बीवी की चीखे निकलवाये garlic health benefits in Hindi

दोस्तों लहसुन का यूज़ आमतौर पर खाना बनाने के लिए किया जाता है। खाने को टेस्टी और स्पाइसी बनाने के लिए उसमें लहसुन डाला जाता है। ये आपको हर घर में मिल जाएगा। सायद ही ऐसा  कोई किचन हो जहां लहसुन मौजूदा ना हो । 


हालकि कुछ लोगों से परहेज करते हैं ।  लेकिन ऐसे लोगों की संख्या बहुत कम है। ज्यादातर लोग लहसुन का सेवन करते हैं। कुछ लोग सीधे तौर पर तो कुछ खाने में डालकर इस का मजा लेते हैं। अब सवाल यह है कि लहसुन में ऐसे कौन-कौन से तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है । 


लहसुन में कोंन से तत्व पाए जाते हैं ? 

तो चलिए यह भी जान लेते हैं । दोस्तो  हम आपको सबसे पहले यह बता दें कि लहसुन एंटीवायरल एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल होता है। इसके अलावा लहसुन में विटामिन बी कांपलेक्स और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। 


लहसुन खाने के क्या फायदे हैं ? 

इसमे दूसरे इम्पोर्टेड मिनरल्स भी होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं तो चलिए पहले इसके फायदे जान लेते हैं। हम आपको बता दें कि लहसुन का इस्तेमाल कई तरह की दवाओं को बनाने के लिए किया जाता है एक reseach के रिपोर्ट के मुताबिक लहसुन ब्लड को पतला करता है। 


इसका सीधा मतलब यह है कि हमारे हार्ड को ब्लॉक से प्रोडक्ट करता है। यानी लहसुन हमारे दिल के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। दोस्तों दरअसल हार्ट की प्रॉब्लम तभी पड़ती है। जब नसों में ब्लॉकेज होता है ।


और ब्लॉकेज तभी होता है जब हमारा खून गाढ़ा होने लगता है। डॉक्टर्स ब्लॉक इसको भरने के लिए अटेन्स का प्रयोग करते हैं जिसके लिए लोगों को लाखों रुपए खर्च करने पड़ते हैं । बलोकि ज्यादा होने पर लोगों को ओपन हार्ट सर्जरी तक करना पड़ता है । 


लहसुन हमारे शरीर में क्या करती है ? 

और जो एक खतरनाक प्रक्रिया है अब जो कि लहसुन खून में जमी गंदगी को साफ करने के साथ उसे पतला भी करता है। इसलिए नसों में ब्लॉकेज की संभावना खत्म हो जाती है। आपको बता दें कि हार्ट की प्रॉब्लम कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से भी होती है । और आपको ये जानकर खुशी होगी कि लहसुन कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करने का काम भी करता है। 


आणि जिन लोगो को कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम होती है । वह भी लहसुन खा सकते हैं। इससे पता चलता है कि लहसुन हमारे दिल के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। यह दिल की मांसपेशियों को काफी मजबूत करने के साथ हमें तमाम तरह की बीमारियों से भी बचाता है। 


लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है ? 

अब जब आपको पता चल ही गया है कि लहसुन एक तरह से ब्लड प्यूरीफायर है तो यह भी समझ लीजिए कि यह ब्लड से जुड़ी दूसरी कई तरह की बीमारियों के लिए भी बहुत ज्यादा कारगर है। यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। हालकि जिन्हें ब्लड प्रेशर की शिकायत है। वह डॉक्टर की सलाह के बाद ही लहसुन खाना शुरू करें।


लहसुन खाने से चेहरे को भी चमकाए ? 

इसी तरह लहसुन ब्लड प्रेशर को भी दूर करता है। हम पहले ही बता चुके हैं । ये अन्तिवेटिक होता है। इसी लिए आप किसी तरह के इंफेक्शन से जूझ रहे हैं तो लहसुन आपके लिए लाभकारी है। दोस्तो लहसुन का नियमित सेवन करने की वजह से चेहरे पर ग्लो भी आता है। 


लहसुन इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है ? 

जहाँ पिंपल और झुर्रियां गायब हो जाती है। अगर आप यहां तक सब कुछ समझ गया है तब आपको लहसुन के कई दूसरे और जादुई फायदे बता देते हैं। दोस्तों लहसुन हमारी इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता है। अम्युनेटिक बढ़ने का मतलब है कि हमारे अंदर रोग प्रतिरोधक भी बढ़ रहा होता है । 


लोग बीमार क्यो पड़ते हैं ? 

यहां एक बात समझना बेहद जरूरी है कि हम आमतौर पर बीमारियों की चपेट में तभी आते हैं। जब हमारी इम्यूनिटी पावर कम होने लगती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण बीमारियां हमारे बना लेती है और फिर हम धीरे धीरे दबाओ ऊपर डिपेंड हो जाते हैं। 


एक दिन ऐसा आता है कि दवाई भी काम करना बंद कर देती है और फिर हमारे लिए जिंदा रह पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में लहसुन अगर इम्यून पावर को पढ़ा रहा है तो फिर यह हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। 


लहसुन खाने से केन्शर नही होता है ? 

इसका मतलब यह भी है कि हमे बीमार होने से हमें बचाता है और अब आपको यह जानकर हैरानी होगी कि लहसुन में से मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमें पेट के कैंसर से भी बचाते हैं। यह शरीर में कैंसर को पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स तत्वों को नष्ट करता है। आणि अब जब आप समझ सकते हैं ।


लोग बीमार क्यो होते हैं क्या कारण है ? 

कि जो चीज हमें हार्ड और कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचा रखी है तो वह हमारी लिए कितनी इम्पोर्टेड होगी। लेकिन हम इस तरह की चीजों को खाने की बजाय चार्ट, चौमिन, पिज्जा और बर्गर जैसे जंक फूड खाते हैं, जो हमे ना सिर्फ़ बीमार करते हैं । बल्कि मौत के तरफ ले जाते हैं अगर आप इसे समझ गए हैं तो फिर चलिए लहसुन के कुछ और आगे भी जान लेते हैं।


लहुसन खाने से मोटाबलिज्म मजबूत होता है ? 

दोस्तों लहसुन खाने की वजह से हमारा मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है। यह मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को बढ़ाता है जो हमें दूसरी कई बीमारियों से प्रोटेक्ट करने में मदद करता है। लहसुन भूख को भी कंट्रोल करता है। 


लहसुन खाने से कितने बीमारी से मुक्ति मिलती है ? 

  1. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यह चाबी गलाने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। 


  1. यह उन लोगों के लिए भी बहुत ज्यादा प्रतिदिन जिम जाकर अपनी बॉडी बनाने की कोशिश करते हैं।


  1.  यह मसल्स को स्ट्रांग करता है। इसलिए जो लोग अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं । वह लहसुन खा सकते हैं।


  1. इसी तरह ये शुगर के मरीजों के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है। जिन्हें टाइप टू शुगर है। वह इसे अपने खाने में ऐड कर सकते हैं। 


  1. इसके अलावा अगर आप खाने में प्रतिदिन लहसुन का इस्तेमाल करते हैं तो आप की नालियों में ब्लॉकेज नहीं होगा। 


  1. आणि उसमें किसी तरह की क्लॉटिंग नहीं होगी। लहसुन से हमारा शारीरिक और मानसिक विकास होता है। 


  1. साथ ही याददाश्त भी बहुत मजबूत होती है ये शरीर की थकान को दूर करता है। 


  1. ऐसे एनर्जी मिलती है। 


  1. आपको बता दें कि लहसुन दांत के दर्द में भी लाभकारी होता है ? 


  1. आंखों और पेट के लिए भी फायदेमंद है। 


  1. यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है। 


  1. अगर आपको ठंड लग रही है तो आप रात में सोने से पहले दो लहसुन खा सकते हैं। आपको ठंड से तुरंत राहत मिल जाएगी । 


  1.  दोस्तो लहसुन के ढेर सारे फायदे तो आपको पता चल ही गए हैं। अब आपको इसे खाने का सही तरीका भी बता देते हैं। 


लहसुन खाने का सही तरीके 

आप लहसुन को दो तरह से खा सकते हैं आणि  आप सुबह खाली पेट इसका सेवन कर ही सकते हैं। रात में सोने से पहले भी आप इसे खा सकते हैं। 


कितना लहसुन खाना चाहिए ? 

  1. अब सवाल यह है कि से कितनी मात्रा में खाना चाहिए  । 


  1. तो जान लीजिए कि लहसुन को आमतौर पर प्रतिदिन खाने से बचना चाहिए।


  1. हफ्ते में 2 दिन इसका सेवन करना चाहिए। आप एक या दो कली खा सकते हैं। 


  1. अगर आप एडल्ट है यानी आप की उम्र 40 साल से ज्यादा है तो आप सुबह खाली पेट दो लहसुन भी खा सकते हैं। अगर आपकी उम्र 20 से 40 के बीच है तो फिर आप 3 लहसुन खा सकते हैं ।


  1. जो कि कम उम्र में हमारा डाइजेशन बेहतर होता है। इसीलिए इसके ज्यादा सेवन से हमें नुकसान नहीं पहुंचता है। 


  1. वहीं दूसरी तरफ उम्र बढ़ने के साथ हमारा डाइजेशन सिस्टम भी बिगड़ने लगता है। 


  1. इसलिए ज्यादा खाने पर हमें नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप लोग खाली पेट लहसुन खाते हैं तो आपकी पाचन क्रिया मजबूत हो जाएगी। 


  1. इसी तरह एंटीबैक्टीरियल भी होता है। इसीलिए इसका लैब  लगा सकते हैं जहां फंगल इंफेक्शन हो गया है । 


  1. लहसुनको सुबह खाली पेट दूध के साथ भी खा सकते हैं। अगर आपको किसी वजह से कच्चा लहसुन नुकसान कर रहा है तो फिर आप इसे शहद में मिलाकर भी खा सकते हैं। 


  1.  इसके लिए लहसुन को शहद में करीब 7 दिनों तक भीगा कर रखना होगा और इसके बाद आप लहसुन की एक एक कली का सेवन कर सकते हैं। 


लहसुन खाने से हमारे शरीर मे क्या बढ़ जाती है ? 

  1. आपको बता दें कि लहसुन उत्तेजना क्षमता को बढ़ाता है ।


  1. जिनकी बॉडी गर्म प्रवृत्ति की है। उन्हें कच्चे लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। 


  1. ऐसा करने से उन्हें एसिडिटी हो जाएगी। 


  1. पेट गड़बड़ हो जाएगा और बॉडी से ज्यादा हिट निकलने लगेगी । 


  1. तो दोस्तों अब आपको पता चल ही गया होगा कि लहसुन आपको स्वास्थ्य तो रखता  ही है। कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है ।


तो दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसा लगा। इस बारे में हमें जरूर बताएं। ओर अगर आपके मन मे कोई सवाल है । तो comment box में जरूर बताये । ओर ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर करें । 


तो दोस्तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते हैं । फिर मिलेंगे कल नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,


लहसुन से सेक्स पावर कैसे बढ़ता है? । सेक्स में लहसुन के क्या फायदे? । रात में सोते समय लहसुन खाने के क्या फायदे? । रात को लहसुन कैसे खाना चाहिए? । कच्चे लहसुन खाने के नुकसान । आखिर क्यों दी जाती है खाली पेट लहसुन खाने की सलाह । भुना हुआ लहसुन खाने के फायदे और नुकसान । पुरुषों के लिए कच्चे लहसुन खाने का लाभ । रात को भुना लहसुन खाने के फायदे । दूध और लहसुन के फायदे । रात को लहसुन खाने के नुकसान । लहसुन खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए । महिलाओं के लिए लहसुन लाभ । हाई बीपी में लहसुन के फायदे। । लहसुन खाने के बाद पानी पीना चाहिए कि नहीं । एक कली का लहसुन । पहाड़ी लहसुन के फायदे

No comments:
Write comment