Tuesday, January 9, 2024

26 january par nibandh ( in ) hindi mein ? | 26 january par Shayari | gantantra diwas par Shayari

 


     गणतंत्र दिवस  ( 26 जनवरी ) 

गणतंत्र दिवस भारत देश का एक राष्ट्रीय पर्व है यह हर साल 27 जनवरी को पूरे देश मे मनाया जाता है । 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान पूर्ण रूप से लागू हुआ था । इसी दिन भारत देश को गण राज्य का दर्जा प्रपात हुआ था । भारत देश का संविधान विश्व का सबसे बड़ा लिखित संविधान है । भारत सरकार द्वारा इस दिन को राषटीय अवकाश घोषित किया गया है। 

26 january par nibandh ( in ) hindi mein ? | 26 january par Shayari | gantantra diwas par Shayari


भारत के लोग इस महान दिन के अपने तरीके से मनाते है । 26 जनवरी को राजधानी दिल्ली में भव समारोह का आयोजन किया जाता है। देश के राषटीय रस्तधवाज फहरते है । इसके बाद राषटीय गान * जन मन * गाया जाता है। इस दिन भारती सेना की शानदार परेड होती है। परेड में देश के विभिन प्रस्तो की सुंदर झांकिया होती है। यह झांकिया भारत देश की विशेषता अनेकता में एकता को दर्शाती है। 

भारत के कितने खंड हुए । अखंड भारत कितने देश मे बता है


गणतंत्र दिवस के मौके पर देश की रछा के लिए अतुल्य योग्यदान दिए सैनिको ओर 16 साल से उम्र में कम बच्चों के वीरतापूर्ण के लिए पुस्कार दिए जाते है। गणतंत्र दिवस पूरे भारत देश के लिए गौरवमय दिवस है । इस दिन schhol कॉलेजों में भी विद्यार्थी परेड , खेल , नाटक , भाषण , नृत्य , गायन , निबंध , सामाजिक अभियानो में मदद के द्वारा , स्वत्रंत सेनाओं के किरदार निभा कर आदि बहुत सारी क्रियाओं द्वारा इस उत्सव को मानते है। 


गणतंत्र दिवस पर हम सभी भरतवाशियो को यह वादा करना चाहिए कि हम अपने देश के संविधान की सुरक्षा करेंगे । तथा देश के विकाश में सहयोग करेंगे । 


26 जनवरी पर शायरी इन हिंदी ? 

चढ़ गए जो हंशाकर शूली 

खाई जिन्होंने सीने पर गोली 

हम मिट गए देश के लिए 

जो हम उनको सलाम करते है । ,,,,


तिरंगा लहरायेंगे भक्ति गीत गुनगुनायेंगे । 

वादा करो इस देश को , दुनिया का सबसे प्यारा देश बनाएंगे । 



नफरत बुरी है ना पालो ऐसे 

दिलो में खाव्हिश है निकालो

इसका न उसका ये , सबका वतन है

,,    ।।। संभालो ऐसे ,,,।।।।।


आओ झुक कर सलाम करे उनको ,

 जिनके हिस्से में यह मुकाम आता है , 

खूब नशीब होता है वह खून ,

जो देश के काम आता है ,,,,,,,,


देश भक्तों से ही देश की शान है ,

देश भक्तों से ही देश का मान है ,

हम उस देश के फूल है आरओ ,

जिस देश का नाम हिंदुस्तानी है ,,,,,


कांटो में भी फूल खिलाएं ,

इस धरती को स्वर्ग बनाये ,

आओ सबको गले लगाए ,

हम गणतंत्र का पर्व मानये ,,,,,,,,,,,,,


बता दो आज इन हवाओं को , 

जला कर रखो चिरागों को ,

लहू देकर जो ली आजादी , 

टूटने ना देना ऐसे प्रेम के धागों को ,,,,,,


कुछ नशा तिरेंगे की आन का है ,

कुछ नशा मातृ भूमि की शान का है ,

हम लहरायेंगे हर जगह ये तिरंगा , 

नशा ये हिंदुस्तान के सामान का है ,,,,


आओ मिलकर सबको समझाए गणतंत्र दिवस का अर्थ समाज को बनाए शक्तिशाली और लोग को बनाये समर्थ 


दोस्तो गणतंत्र दिवस इस लिए मनाया जाता है। क्योकि इसी दिन हमारा भारत आजाद हुया था । तो दोस्तो सब लोग मिलकर प्रेम से बोलो भारत माता की जय , जय जवान जय किसान , 


तो दोस्तो अगर किसी को High quality Article लिखवाना चाहते है। तो इसके लिए आप हम से समपर्क कर सकते है। क्योकि हमारा उद्देश्य है लोगो को विभिन भाषा मे जानाकरी देना।  



तो आज के लिए बस इतना ही उम्मीद करता हूं। कि ये जानाकरी आपको काफी अच्छा लगा होगा।  तो हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद ,,


26 जनवरी पर निबंध 2021 । 26 जनवरी पर निबंध 10 लाइन । 26 जनवरी पर निबंध अंग्रेजी में । गणतंत्र दिवस निबंध हिंदी में 150 शब्द । गणतंत्र दिवस निबंध हिंदी में 15 लाइन । गणतंत्र दिवस निबंध हिंदी में 100 words।  २६ जनुअरी क्यों मानते ह?

26 जनवरी 2022 कौन सा गणतंत्र दिवस है? म आपके विद्यालय में 26 जनवरी कैसे मनाई जाती है पांच वाक्य लिखो? । गणतंत्र दिवस पर निबंध 500 शब्दों में । गणतंत्र दिवस निबंध हिंदी में 300 Words।  गणतंत्र दिवस पर निबंध 250 शब्द । 26 जनवरी पर निबंध 2022   । 26 जानेवारी निबंध मराठी । गणतंत्र दिवस पर वृत्तांत लेखन हिंदी।  गणतंत्र दिवस का महत्व । गणतंत्र दिवस पर निबंध मैथिली में


No comments:
Write comment