Saturday, October 15, 2022

भारत से कितने देश अलग हुए | अखंड भारत में कितने देश थे ? | अखंड भारत के कितने टुकड़े हुए



इस पोस्ट में हम जानेगे । की भारत से कितनी देश अलग हुए है । उनके नाम जैसे कि हम सभी जानते है। Inida के इतिहास का काफी पुराना है। समय के साथ - साथ इसपर अलग - अलग शाशन होते गये है

भारत से कितने देश अलग हुए | अखंड भारत में कितने देश थे ? | अखंड भारत के कितने टुकड़े हुए
यहां राजाओं कि सिंघासन हुआ करते थे। इसके बाद अंग्रेज आए और उन्होंने इंडिया नाम देते हुए सैकड़ों साल हुकूमत की अंग्रेजों के शासन में और उसके पूर्व भारत का बड़ा देश हुआ करता था । लेकिन आक्रंम ओर  राजनीति की वजह से इसका विघटन होता चला गया। 

भारत से कितने देश अलग हुए | अखंड भारत में कितने देश थे ? | अखंड भारत के कितने टुकड़े हुए

जब  भारतवर्ष को अंग्रेजो से आजादी मिली तो उस समय भारत के कई टुकड़े हुए । ओर उसका उदाहरण पाकिस्तान और बांग्लादेश है। हालकि पहली बार नहीं था ।  जब भारत को बता गया था। इससे पहले भी भारत को कई बार तोड़ा गया है।  इंडिया के कई टुकड़े किए गए हो । 


लेकिन आज भी हमारे देश का नाम दुनिया के 10 सबसे बड़े देशों में आता है और उसके सरदार बल्लभ भाई पटेल को जाता है जिन्होंने आजादी के बाद मिले भारत से अलग अलग राज्य को संगठित किया था। भारत सरकार ने बने श्रद्धांजलि देते हुए उनकी दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति बनवाई है। 


भारत से  कितने देश अलग हुए आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इतिहास के संगठित भारतवर्ष से लेकर वर्तमान के भारत से 15 देश अलग हुए हैं। ऐसा नहीं है। यह सब एक साथ अलग हुए हैं। इनका समय काल अलग है जैसा कि कुछ राजाओं के समय में स्वतंत्र हुए कुछ देश अंग्रेजों की कूटनीति की वजह से अलग हुए हैं। 


भारत से अलग हुए 15 देशों के नाम

नीचे आपको ऐसे ही 15 देशों के नाम और लिस्ट बताई गई है। 

No.1 Afigisthan 

भी कभी भारत का अंग हुआ करता था और ये हिंदू राजा का राज हुआ करता था। इतिहासकारों की मानें तो इसे हिंदू राजा ने संधि के बाद सिकंदर को सौंप दिया था जिसके बाद से यहां इस्लामीकरण हो गया। 


No.2 Bhutan 

भूटान काफी छोटा देश है ,  लेकिन अभी भारत का अंग हुआ करता था। भूटान अंग्रेजी शासन तक भारतवर्ष में शामिल था । लेकिन आजादी के बाद इसने स्वयं को स्वतंत्र देश घोसित कर दिया । 


No.3 Bangladesh 

बांग्लादेश यह देश भी अंग्रेजी शासन काल तक भारत काल का हिस्सा था । लेकिन आजादी के समय पाकिस्तान को दिया गया। लेकिन कुछ सालों में पाकिस्तान का पहचात बढ़ता गया । इसके बाद यह पाकिस्तान से अलग हो गया । 


No.4 Combodia 

कंबोडिया आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंबोडिया में दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है जिसकी इमेज आप कंबोडिया के नेशनल फ्लैग में देख सकते हैं कि भगवान विष्णु जी का मंदिर है। इससे आप अंदाजा लगा सकते है। पहले भारत का शासन हुआ करता था। 


No.5 Iran 

आज का इरान एक अरब कंट्री है ।  लेकिन पहले आर्यन रह चुके हैं। ऐसा माना जाता कि इतिहास का भारत iran यहाँ आकर बस गए थे। लेकिन उसके बाद विदेशों में रहने वाले अरब के आक्रमणकारियों ने इन पर कब्जे में ले लिया। 


No.6 Iraq 

आज का Iraq एक अरब कंट्री है । लेकिन यह पहले आर्यन रह चुके है। ऐसा माना जाता है। कि इतिहास में भारत के आर्यन जहां जाकर बस गए थे ।  लेकिन इसके बाद पड़ोसी देशों में रहने वाले अरब के   कार्यो ने ने अपने कब्जे में ले लिया था। 


No.6 Indonesia 

आज इंडोनेशिया दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश है । लेकिन यह भी कभी भारत का हिस्सा हुआ करता था। हालकि आज भी इंडोनेशिया में काफी लोग हिंदू धर्म को फॉलो करते हैं। 


No.7 Philippines 

यह भी पूर्वी एशिया का देश है जो कभी भारतवर्ष का हिस्सा हुआ करता था । लेकिन भारत के रास्ते यहां मुस्लिम आक्रमणकारी पहुंच गए और स्वतंत्र देश घोषित कर दिया था। यहां भी कुछ प्रतिशत में हिंदू आबादी रहती है। 


No.8 Malaysia 

मलेशिया पूर्वी एशिया के ज्यादातर देशों का इतिहास लागभग ये देश रहा है जिसे मलेशिया भी अछूता नहीं रहा। पहले यहाँ हिंदूवादी लोग रहा करते थे । लेकिन बाद में यहां भारत के बहुत अन्याय बस्ती चले गए और इंडिया से अलग हो गए थे। 


म्यांमार भारत से कब अलग हुआ था

No.9 Mayamar 

इस देश को हम वर्मा के नाम से भी जानते है। क्योकि भारतवर्ष में इसका नाम बर्मा हुआ करता था। अब अंग्रेज भारत आए  तो उन्होंने इंडिया के साथ में Mayamar को भी अपने कब्जे में ले लिया था। इसके बाद यहां भी सैकड़ों साल शासन किया।


नेपाल भारत से कब अलग हुआ था

No.10 Nepal 

फिलहाल तो दुनिया में एक भी हिंदू राष्ट्र नही है। लेकिन नेपाल को हिन्दू रास्त बताता है। क्योकि यहाँ की ज्यादा आबादी हिंदू धर्म को फॉलो करते हैं। इसके ज्यादा सीमा भारत के लगती है । लेकिन यह भी समय के साथ इंडिया से अलग हो गया। 


No.11 Pakistan 

पाकिस्तान इसके  बारे में तो आप सभी जानते हैं ऐसे हमारे देश के इतिहास में भी पढ़ा जाता है। यह भारत को आजाद किया गया था तब मुस्लिम लीग ने अपना अलग देश पाकिस्तान बनाने का फैसला किया था जिसके फलस्वरूप पाकिस्तान का निर्माण हुआ । 


No.12 Shree Lanka 

श्रीलंका इस देश का जिक्र रामायण में भी देखने को मिलता है। क्योकि रावण यही का निवासी था। भारत स श्रीलंका महज 37 किलोमीटर की दूरी पर है। फिर भी भूटान की तरह अंग्रेजों के शासन  भारतवर्ष का हिस्सा हुआ करता था । लेकिन अंग्रेजों ने एसे अलग देश बना दिया था।


No.13 Thailand 

थाईलैंड भारतीय इतिहास के मुताबिक किसका प्राचीन नाम शाम देश था । यहाँ कभी हिंदू राजस्व हुआ करता था। लेकिन यहां भी बौद्ध धर्म के प्रचार के कारण हिंदू की संख्या कम होती गई और यह भारत से अलग हो गया। 


No.14 Tibbet 

वर्तमान में तिब्बत पर चीन का कब्जा है। चीन ने अंग्रेजों के शासन काल के बाद तिब्बत पर अपनी सेना भेजकर इसपर जबरदस्ती कब्जा कर लिया था। इसके बाद से दुनिया इसे चीन का हिस्सा मनाने लग गई । लेकिन  सच्चाई ये है। की Tibbet कभी भारत का शाशन था । 


No.15 Vietnam वियतनाम इतिहास में यहां भी कभी हिंदू लोग निवास करते थे। लेकिन धीरे-धीरे यहां बौद्ध धर्म याभि होता गया ।  पहले इस देश का नाम चंपा हुआ करता था या हिंदू राज समापन होने के बाद यह अलग देश बन गया। 


आज के पोस्ट में बस इतना ही अगर पोस्ट पसंद आए तो share कीजिए और ऐसे पोस्ट  पढ़ने के लिए हमारे Website को सब्सक्राइब कीजिए। हमारे साथ बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,




भारत से अलग हुए 15 देशों के नाम । भारत से अलग हुए 24 देशों के नाम । भारत में कितने देश हैं उनके नाम । नेपाल भारत से कब अलग हुआ था । विश्व में कितने देश हैं

अखंड भारत चित्र । कब कब बंटा भारत

अखंड भारत का क्षेत्रफल कितना था । अखंड भारत का नक्शा । अखंड भारत के कितने टुकड़े हुए । भारत में कौन-कौन से देश हैं । अखंड भारत कब बनेगा । म्यांमार भारत से कब अलग हुआ था । अखंड भारत की जनसंख्या


No comments:
Write comment