Monday, October 10, 2022

क्या आप दुनिया के सबसे खूबसूरत 10 रेलवे स्टेशनों के बारे में जानते हैं? । 10 most beautiful railway stations in the world


रेल यात्रा परिवहन के सबसे पुराने रूपों में से एक है जिसका हम आज भी उपयोग करते हैं। कई ट्रेन स्टेशन अक्सर देखने लायक होते हैं। चाहे आप सवारी करने के लिए टिकट खरीद रहे हो या नहीं संग्रहालय और चरचे की तरह दुनिया भर के कई रेलवे स्टेशन प्राकृतिक रूप से सुंदर होते हैं। 

क्या आप दुनिया के सबसे खूबसूरत 10 रेलवे स्टेशनों के बारे में जानते हैं? । 10 most beautiful railway stations in the world

डिजाइन और वास्तुकला के माध्यम से शहर के अतीत के बारे में एक कहानी बताने की भी क्षमता रखते हैं। दुनिया के कई ऐसे अद्भुत और सूरत रेलवे स्टेशन है जो आपने आप में एक आकर्षण का केंद्र है। इन रेलवे स्टेशन को विशेष रूप से डिजाइन किया गया है और विश्व स्तर पर वास्तुशिल्प चमत्कारों के रूप में मान्यता भी प्राप्त है। आइए जानते हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन के बारे में ।


No.1 Chhatrapati Shivaji Terminal Mumbai 

यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल छत्रपति शिवाजी स्टेशन मुंबई में पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। ये भारत की सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन में से एक है। छत्रपति शिवाजी टर्मिनस इससे  पहले मुंबई में विक्टोरिया टर्मिनस स्टेशन के रूप में जाना जाता था। 


भारत में विक्टोरियन गोथिक पुणे परिवर्तन वास्तुकला का उत्कृष्ट उदाहरण है। व्सतिबन के वंश द्वारा डिजाइन की गई यह इमारत 2.85 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली हुई है। terminal 18 सो 78 में शुरू होने वाले 10 वर्ष की अवधि में बनाया गया था। यह दुनिया के बेहतरीन कार्यात्मक कर रेलवे स्टेशन की भावना में से एक है। 


No.2 Grand Central Terminal New York 

2 फरवरी, 1913 को जनता के लिए खोला गया। ब्रांच सेंट्रल मिटाउन मैनहैटन एक विश्व प्रसिद्ध लैंड मार्क और परिवहन केंद्र है। इसने प्लेटफार्म की संख्या के 44 के हिसाब से सबसे बड़े रेलवे स्टेशन  का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना है। 


अपनी खूबसूरत 800 वास्तुकला के कारण इस स्टेशन को कई लोकप्रिय हालीवुड फिल्मों में दिखाया गया है। टर्मिनल अपनी गुमदर  छत के लिए प्रसिद्ध है। इसमें शानदार पेंटिंग की गई है और इमारत के थी बीचों बीच भी और साइडेड mini-mental क्लॉक देखने को मिलती है। 


No.3 Kuala Lumpur Station Malaysia

कुआला, लंपुर मलेशिया, कुआला लंपुर रेलवे स्टेशन, पालमपुर शहर की ऐतिहासिक इमारतें में से एक है। जो आज भी इतिहास कार और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है और इस आर्किटेक्चर डिजाइन वाला भवन वर्ष 1910 में मलाया कि रेल परिवहन प्रणाली के केंद्र के रूप में पूरा हुआ था। 


इसमें लंबी मीनार ओर एक विक्टोरियन इमारत की तरह दिखता है। इसमें कांच और लोहे के गुंबद है ।


No.4 ST Pan ras Railways Station London 

यह स्टेशन लंदन के सबसे बड़ी स्थलों में से एक है और यूरोप के गेटों के रूप में कार्य करता है। मोल सेंड पेंक्राफ्ट 2 साल के निर्माण के बाद 18 सो 68 में खोला गया था। ये स्टेशन विक्टोरियन युग की इंजीनियरिंग का चमत्कार माना जाता और अपनी भव्यता के लिए प्रसिद्ध है और मनोरंजन के कई अवसर भी प्रदान करता है। 


No.5 Ramses Station MisR 

रामसेस रेलवे स्टेशन मिस्र के काहिरा का मुख्य रेलवे स्टेशन है। ये नाम प्राचीन मिश्र के फिरौन रामसे लिया गया है। इस की मूर्ति को नासिर ने 1955 में स्क्वायर पर बना था। स्टेशन को पहले मिश्र स्टेशन के नाम से भी जाना जाता था। 


No.6 KanaZaWa Station Japan 

जापान के सबसे सौंदर्य पूर्ण रूप से मनभावन स्टेशन के रूप में प्रसिद्ध है। स्टेशन की वास्तुकला सबसे अधिक मनभावन है क्योंकि यह परंपरा के सम्मान के साथ-साथ आधुनिक शैली को पूरी तरह से मिश्रित करती है। जब हम काम आ जाओ स्टेशन को करीब से देख कर तो हम तराना चमक इतिहास परंपरा के प्रति सम्मान और भविष्य के उद्यमी दृष्टिकोण के बारे में भी बहुत कुछ सीखते हैं। 


आप स्टेशन के वास्ते के बाद सुनने को देखकर दंग रह जाएंगे। इसमें एक विशाल का आज का गुंबद और लकड़ी का गेट भी है। न


No.7 Helsinki central station Finland 

Helsinki यह रेलवे स्टेशन अपनी खूबसूरत वास्तुकला और दिलचस्प इतिहास के लिए जाना जाता है। स्टेशन ग्रेनाइट से ढका हुआ है और उसकी सब्सिडी क्लॉक टावर और मूर्ति के दो जोड़े हैं। कितने मूर्तिकार एमएलए फ्रॉम द्वारा बनाया गया है। इन जोडो को मुख्य प्रवेश द्वार के दोनों किनारों पर गोलाकार लैंप पकड़े हुए दिखाया गया है। 


No.8 DuneDin Railway Station New Zealand 

News England  शहर के सबसे प्रमुख वास्तुशिल्प में से एक है। देश में सबसे अधिक फोटो खिंचवाने वाली आकर्षण के रूप में प्रसिद्ध है। स्टेशन 1956 में बनाया गया था। तब से यह न्यूजीलैंड के सबसे व्यस्त में से एक है 


No. 9 Union Stations LOS Angelws 

एंजेलिस 1939 में निर्मित लॉस एंजेलिस यूनियन स्टेशन पश्चिमी शिवराज में बड़ा रेल यात्री टर्मिनल है और इसकी व्यापक रूप से द लास्ट ऑफ द ग्रेट ट्रेन स्टेशन माना जाता है। 


No . 10 

रेलवे स्टेशन London के प्रमुख परिवहन केंद्रों में से एक है और है लंदन के किंग्स क्रॉस क्षेत्र में स्थित है। स्टेशन ब्रिटिश लाइब्रेरी प्रेसिडेंट पार्क सहित कई पर्यटक आकर्षणों में से एक है। यह दुनिया के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा में कमेंट में जरूर बताएं और पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे Website को aubaceibe जरूर करे।

No comments:
Write comment