Monday, January 22, 2024

विश्व की सबसे प्राचीन भाषा कोंन सी है ?


दुनिया में कितनी भाषाएं इसका ठीक-ठीक उत्तर देना संभव नहीं। एक अनुमान के अनुसार दुनिया में कुल भाषाओं की संख्या लगभग 6809 है। इनमें से 90 भाषाओं को बोलने वालों की संख्या 10000 लाख में से भी कम है।  लगभग 200 से 150 भाषाएं हैं। ऐसे है जिनको 10 लाख से अधिक लोग बोलते हैं। 

विश्व की सबसे प्राचीन भाषा कोंन सी है ?

लगभग 357 भाषाएं ऐसी हैं जिनका मात्र 50 लोग बोलते हैं। इतना ही नही 40 भाषाएं हैं जिनको बोलने वालों की संख्या मात्र एक है। लेकिन क्या आपको पता कि विश्व की सबसे प्राचीन भाषा कौन सी है? 


No .1 Sanskritam 

संस्कृत भाषा से तमाम यूरोपीय भाषाएं प्रेरित लगते हैं। दुनियाभर में फैले तमाम विश्वविद्यालय शिक्षण संस्थान संस्कृत को सबसे प्राचीन भाषा मानते हैं। ऐसा माना जाता है कि दुनिया की तमाम भाषाएं कहीं न कहीं संस्कृत से ही निकली है। 

विश्व की सबसे प्राचीन भाषा कोंन सी है ?


संस्कृत भाषा ईसा से 5000 साल पहले बोली जाती है। संस्कृत आज भी भारत की राजभाषा है। हालांकि वर्तमान समय में संस्कृत बोलचाल की भाषा के बजाय केवल पूजा पाठ एवं कर्मकांड ओं की भाषा बन कर रह गई है। हिंदू धर्म में संपन्न होने वाले सभी शुभ कार्य में वेद मंत्र का पाठ किया जाता है। जिस की भाषा संस्कृत है।


No.2 Latin 

Latin प्राचीन रोमन साम्राज्य और प्राचीन रोमन धर्म की राजभाषा थी । वर्तमान समय में रोमन कैथोलिक चर्च की धर्म भाषा और वेटिकन सिटी की राजभाषा है। संस्कृत की ही तरह एक शास्त्रीय भाषा है । Letin हिंदू यूरोपीय भाषा परिवार की रोमन शाखा से आती है। 

विश्व की सबसे प्राचीन भाषा कोंन सी है ?


इसी से फ्रांसीसी ईस्ट, रोमानियाई, पुर्तगाली और वर्तमान समय की सबसे लोकप्रिय भाषा अंग्रेजी का उद्गम हुआ है। यूरोप में ईसाई धर्म के प्रभुत्व की वजह से मध्ययुगीन और पूर्व आधुनिक काल में Letin भाषा लगभग सारे यूरोप के अंतर्राष्ट्रीय भाषा थे।


No.3 Tamil 

Tamil भाषा को दुनिया की सबसे पुरानी भाषा के तौर पर मान्यता मिली हुई है और यह द्रविड़ परिवार की सबसे प्राचीन भाषा है। करीब 5000 साल पहले इस भाषा की उपस्थिति थी। एक सर्वे के अनुसार प्रतिदिन सिर्फ तमिल भाषा में 1863 अखबार प्रकाशित होते हैं। वर्तमान में तमिल भाषा बोलने वालों की संख्या लगभग 7.7 करोड है। 

विश्व की सबसे प्राचीन भाषा कोंन सी है ?

No.3 Hibru 

Hibru सामी हामी भाषा परिवार की सामी शाखा में आने वाली भाषा है। hibru भाषा लगभग 3000 साल पुरानी है। वर्तमान समय में इजराइल की राजभाषा है जिसके विलुप्त होने के बाद इजराइली लोगों ने दोबारा से से जिंदा किया है। इसे यहूदी समुदाय पवित्र भाषा मानता है और बाइबिल का पुराना नियम इसी में लिखा गया है। 


No.5 Egyptian 

Egyptian  भाषा मिश्र की सबसे पुरानी ज्ञात भाषा है। यह भाषा एफ्रो एशियाई भाषा ही परिवार से हैं। यह भाषा हिसाब से 26 से 2000 साल पुरानी है। अभी भी अब भाषा अपने स्वरूप को जीवित बनाये रखे है। 

विश्व की सबसे प्राचीन भाषा कोंन सी है ?

No.6 Greek 

Greek  भाषा यूरोप की सबसे पुरानी भाषा है जो हिसा से 14 से 50 साल पहले बोली जाती है। लगभग 13 मिलियन लोग आज भी ग्रीक भाषा बोलते है। 

विश्व की सबसे प्राचीन भाषा कोंन सी है ?



No.7 Chini 

चीनी भाषा संसार में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। यह चीन एवं पूर्व एशिया के कुछ देशों में बोली जाती है। चीनी भाषा चीनी तिब्बती भाषा परिवार से आती है और वास्तव में कई भाषाओं और बोलियों का समूह है। मानकीकृत चीनी भाषा असल में मंदारिन नामक भाषा है या भाषा ईसा के आगमन से 12 साल पुरानी है। 

विश्व की सबसे प्राचीन भाषा कोंन सी है ?

No.8 Aramic 

ARAMIC ये भाषा के झेब्रो और अरबी भाषा में मिल चुके हैं। अभी है और मैंने आई गणराज्य की आधिकारिक भाषा हुआ करती थी। इसकी मौजूदगी ईसा के 1000 साल पहले की भी सबूत मिले हैं।

विश्व की सबसे प्राचीन भाषा कोंन सी है ?



No.9 Korean 

कोरियन भाषा लगभग 600 ईसापुर में बोली जाती है। वर्तमान समय में लगभग 8 करोड लोग कोरियाई भाषा बोलते हैं। इस भाषा के लिए भी हंगुल है। प्राचीन काल में चीनी लोग कोरिया में जाकर बस गए थे। इसलिए कोरियाई भाषा चीनी भाषा से काफी ज्यादा प्रभावित है। 


No.10 Armenian 

आर्मेनियन आर्मी नेम भाषा भी भारतीय यूरोपीय भाषाई समूह का हिस्सा है जो आर्मीयो द्वारा बोली जाती है पांचवीं शताब्दी में लिखी गई बाइबल इसकी सबसे पुरानी उपस्थिति के रूप में विद्यमान है। आर्मीयो भाषा की उत्पत्ति 450 ईसा पूर्व में हुई थी। वर्तमान समय में लगभग 50 फीसदी लोग इस भाषा को बोलते हैं। 

विश्व की सबसे प्राचीन भाषा कोंन सी है ?



दोस्तों यह थी दुनिया  सबसे प्राचीन भाषा है। ये जानकरी आपको कैसा लगा हैमे comment में लिख कर जरूर बताये।  ओर अपने दोस्तो के पास शेयर जरूर करे। जय हिंद जय भारत 


बांग्ला सबसे प्राचीन भाषा है । भारत की सबसे प्राचीन भाषा कौन सी है । मेसोपोटामिया सभ्यता की प्राचीन भाषा कौन सी है । संस्कृत भाषा कितनी पुरानी है

संस्कृत प्राचीन भाषा है । हिंदी कितनी पुरानी भाषा है । दुनिया की सबसे आसान भाषा । कबीर की भाषा कौन सी है । दुनिया की सबसे पुरानी पुस्तक । भारत की राष्ट्रभाषा कौन सी है । भाषा के अर्थ में संस्कृत का प्रथम प्रयोग किसमें है?   सुमेरियन भाषा

No comments:
Write comment