Monday, February 19, 2024

Is Squid Game a real game in real life? । Squid Game season 2 Netflix release date



महज महीने भर पहले नेटफ्लिक्स रिलीज हुआ है। एक web सिरिस जिसे बनाने में महंत कुछ करोड रुपए का खर्च हुआ था। देखते ही देखते वह वेब सीरीज पूरी दुनिया की नंबर वन वर्सेस बन गई । एक ऐसी web sears जिसे जितना पैसे लगाकर तैयार किया गया था। 

Is Squid Game a real game in real life? । Squid Game season 2 Netflix release date

महज 2 सप्ताह के भीतर उस वेब सीरीज में 40 गुना अधिक पैसा कमा लिया और तो ओर इस web सीरीज की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गई कि 35 से भी ज्यादा भाषाओं में डब करना पड़ा। इस लो बजट वेब सीरीज के अंदर की कहानी का कांसेप्ट इतना जबरदस्त था कि से जिसने भी देखा उसकी तारीफ किए बिना रह नहीं पाया।

www.Netflix .Com squid game ke pure process


ओर इस web सीरीज का नाम है। Squid game  आपको जानकर हैरानी होगी। ये web series रिलीज होने के महज कुछ सप्ताह बाद ही पूरी दुनिया के दिमाग पर छा गई। लेकिन उसे भी हैरानी की बात तो यह है कि इस web सीरीज की कहानी को साल 2009 में ही तैयार कर लिया गया था। 


लेकिन एक खाश कारण की वजह से उस वेब सीरीज को दुनिया के सामने लाने के लिए 12 साल की लंबा इंतजार करना पड़ा।  ओर आज की पोस्ट में हम आपको दुनिया के इस पॉपुलर वेब सीरीज की कुछ खास बातें बताने वाले हैं। जिसे जानना आप के लिए बड़ा दिलचस्प होने वाला है। 


इस वेब सीरीज की कहानी को राइटर में कितने अजीबोगरीब और अलग अंदाज में लिखा है। बने रहिए इस पोस्ट  में हमारे साथ अंत तक 


How do you play Squid Game in real life?

दोस्तो इस वेब सीरीज की कहानी बड़ी खतरनाक गेम के ऊपर  आधारित है। इस गेम को आप बिलकुल battle ground game pub ji के तरह देख सकते हैं जिसमें कई लोग game का हिस्सा बनते हैं और अंत में उसकी जीत होती है जो सबको मार कर लास्ट में बच जाता है। 


ठीक उसी गेम की तर्ज पर इस वेब सीरीज के अंदर एक गेम होते है। और इस game में 456 लोग हिस्सा लेते हैं। लेकिन यह गेम पब्जी की तरह नहीं होता। इसके नियम और कानून बड़े अलग और अजीबोगरीब होते हैं। game का हिस्सा बनने वाली सभी 456 लोगों में से जो भी हारता है। उसे हार के बदले खतरनाक मौत मिलती है। 


यही वजह है। कि इस वेब सीरीज की सबसे खतरनाक कांसेप्ट की वजह से अचानक पूरी दुनिया में एकदम से वायरल हो गई। दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि Squid game  नाम का ये वेब सीरीज जो आज पूरी दुनिया के दिलों दिमाग पर छाया हुआ है। इस वेब सीरीज की कहानी को साल 2009 में ही तैयार कर लिया गया था।


Squid game of real story in hindi ?

लेकिन जब राइटर ने अपनी कहानी को साउथ कोरिया के अलग-अलग प्रोडक्शन कंपनी को दिखाया तो किसी को भी कहानी पसंद नहीं आई। साउथ कोरिया के लगभग सभी प्रोडक्शन हाउस ने यह बोलकर उसकी कहानी को नकार दिया कि बिल्कुल अनरियलिस्टिक है। यानी किस कहानी का वास्तविकता से दूर दूर तक कोई संबंध नहीं है। 


वही साउथ कोरिया के कुछ प्रोडक्शन कंपनी ने यह बोलकर राइटर की कहानी को नजरअंदाज किया। की इस कहानी के अंदर बहुत ज्यादा मार काट है जो दर्शकों के लिए अच्छा नहीं है और इस वक्त दर्शक का दिमाग इतना डिवेलप नहीं हुआ है कि वह इतनी अधिक मारकाट वाली चीजों को देख सकें । 


लेकिन कई साल बाद जब साउथ कोरिया के इस राइटर ने अपनी कहानी को लेकर Netflix के पास पहुंचे तो Netflix ने न इसकी कहानी को तुरंत एक्सेप्ट कर लिया और उस पर एक फिल्म बनाने की सोची गई। लेकिन ऐसे कहानी के अंदर इतना अधिक कैरेक्टर थे।  की कहानी को ठीक से दिखाने के लिए 1:50 या 2:30 घंटे का वक्त बहुत ही कम पड़ने वाला था। 


इसलिए इस कहानी के ऊपर फिल्म नहीं बल्कि वेब सीरीज तैयार की गई और साल 2009 में लिखी गई कहानी 12 साल बाद सितंबर 2021 में इतनी अधिक फेमस हो गई कि आज पूरी दुनिया उस कहानी को पसंद करती है। इतना ही नहीं जिसने भी इस वेब सीरीज को  देखा वो उसके दूसरे पाठ का भी बेसब्री से इंतजार कर रहा है। 


Squid Game विजिटिंग कार्ड नंबर 

दोस्तों अगर आप में किसी ने इस वेब सीरीज को देखा है। तो मालूम होगा कि इस वेब सीरीज के अंदर होने वाले खतरनाक गेम के लिए जितने भी पार्टिसिपेंट को बुलाया जाता है । उन्हें खाश तरह का विजिटिंग कार्ड दिया जाता है। इसके ऊपर एक मोबाइल नंबर लिखा होता है।


और उस पर कॉल करना होता है। लेकिन हर्तन  तरीके से फिल्म मेकर ने उस विजिटिंग कार्ड पर जिस नंबर को लिखा वह नंबर साउथ कोरिया में सचमुच में मौजूद था। दुनिया में जितने भी लोगों ने इस वेब सीरीज को देखा उनमें से बहुत से लोग थे। जो उस विजिटिंग कार्ड के ऊपर लिखे नंबर को नोट कर लिए और उस पर फोन करना शुरू कर दिए। 


आपको जानकर हैरानी होगी। वह नंबर साउथ कोरिया में जिस व्यक्ति का था उसे हर रोज 4000 से ज्यादा फोन कॉल्स आने लगे जिसके बाद उस मोबाइल नंबर की फ्लाइट इतनी ज्यादा बढ़ गई कि साउथ कोरिया के नेशनल रिवॉल्यूशन पार्टी के मेंबर और साउथ कोरिया की नेक्स्ट प्रेसिडेंट के कैंडिडेट ने उस मोबाइल नंबर को $85000 में खरीदने की मांग कर ली। 


Squid game इतना पोपलर कैसे हुआ था ? 

इस वेब सीरीज से एक और खास बात यह है कि आज के वक्त में कोई भी फिल्म रिलीज हो जाए या फिर कोई वेब सीरीज रिलीज हो जाये । उसे दर्शकों के सामने लाने के लिए तरह-तरह के एडवर्टाइजमेंट करने पड़ते हैं। लेकिन स्पीड गेम आज दुनिया का सबसे फेमस वेब सीरीज बन चुका है।


लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी। फिल्म में कर को इस वेब सीरीज का एडवर्टाइजमेंट नहीं करना पड़ा। जिन लोगों ने इस वेब सीरीज को देखा उन्हें इतनी ज्यादा पसंद आई कि सोशल मीडिया पर और बाकी की जगह पर उन लोगों ने इस वेब सीरीज का भरपूर एडवर्टाइजमेंट कर दिया है।


आप ये कह सकते हैं कि सोशल मीडिया पर मौजूद लोगों ने इस वेब सीरीज के बारे में बातचीत करके इसका जबरदस्त एडवर्टाइजमेंट कर दिया । यकीनन  आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्होंने इस वेब सीरीज को अब तक नहीं देखा है।


लेकिन इस पोस्ट के वजह से  शायद आप भी इस वेब सीरीज के पीछे भागे भागे चले जाएंगे ।  लेकिन उससे पहले इस वेब सीरीज की कुछ और खास बातें जान लीजिए। 


Squid Game doll

दोस्तों आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्होंने इस वेब सीरीज को देखा है तो आपने ध्यान दिया होगा कि इनमें से बहुत से कैरेक्टर ऐसे थे जिनकी मौत कैसी होनी है। यह पहले से तय हो चुकी थी। जैसे की जांग बिट्टू को एक ब्रिज के ऊपर भागते हुए दिखाया जाता है और बाद में ठीक उसी तरह से ब्रिज के ऊपर से गिरते हुए उसकी मौत हो जाती है। 


Ali नाम का कैरेक्टर तो आपको याद ही होगा जो अपने बॉस के पैसे चुरा कर भाग जाता है। ठीक उसी तरह बाद में उसके मार्बल चोरी हो जाने की वजह से उसे ऐड होना पड़ता है और उसकी मौत हो जाती है। ठीक इसी तरह से काम सी ब्लॉक नाम की कैरेक्टर एक शख्स के गले पर चाकू रखी हुई दिखाई देती है।


और बाद में उसकी मौत भी चाकू मारने की वजह से हो जाती है और उसे गेम सेलिब्रेट कर दिया जाता है। ओर Asan ki hu जो इस खतरनाक गेम से परेशान होकर बात टफ मैं खुद को डुबो कर सुसाइड करने की कोशिश करता है और बाद में ठीक इसी तरह से वह अपने गर्दन काट कर अपनी जान दे देता है।


और गेम से एलिमेंट हो जाता है। इससे  आप अंदाजा लगा सकते हैं कि राइटर ने कितनी बारीकी से एक एक चीज को डिटेल में तैयार किया था और वेब सीरीज देखने वाले लोगों को शायद इस बात का अंदाजा नहीं होगा कि किस की मौत कैसी होनी है उसके End पहले दिखाया जा चुका था


ओर अब बात आती है। इस वेब सीरीज के सबसे मैन क्रेटर की जिसको हम Player 001 के नाम से भी जानते हैं वेब सीरीज में इस शख्स का नाम है। Il name अगर आप इस वेब सीरीज को  ध्यान से देखते तो आपको तुरंत पता चल जाता है कि इस पूरे खतरनाक गेम के पीछे जो मास्टरमाइंड था 


वो कोई और नही बल्कि वह भी और नही खुद इस गेम का पार्टिकुलर प्लेयर 001 था । क्योकि वेब सीरीज के  स्टार्ट होते ही बार बार कुछ ऐसा हिंट को दिखाया जा रहा था जैसे दर्शक इस  चीज को समझ सके लेकिन कोई भी दर्शक इस चिजी  पर ध्यान नहीं दे पा रहे थे ।


जैसे कि एपिसोड फाइव में जब डिटेक्टिव साल 2020 के प्लेयर की फाइल खोलता है । तो दिखता है वह फाइल प्लेयर नंबर 2 से शुरू होती है और प्ले नंबर 1 उस लिस्ट से गायब रहता है। पर सच तो यह है कि प्लेयर नंबर वन कोई और नहीं बल्कि वह बूढ़ा आदमी Il main ही था।


जो बार-बार इस खतरनाक गेम को तैयार कर रहा था और ऐसे ही कुछ और हिंट दिखाए गए थे जिसे देखने के बाद कोई भी इस बात को समझ सकता था जैसे कि सबसे बड़ा हिंट तो पहली गेम के दौरान दिखा दिया गया था। जब एक मैदान में सभी 456 पार्टिसिपेट को खड़ा किया गया था।


और आर्डर दिया गया था कि Doll जैसे ही गाना बंद करेगी। वैसे सभी को रुक जाना ओर वो डोल सभी के मूवमेंट को तुरंत स्कैन कर रही थी। लेकिन उस बूढ़े आदमी को स्कैन नहीं कर रही थी। दोस्तों इस वेब सीरीज से जुड़े एक और खास है। कि फ़िल्म मेकर ने जब इस वेब सीरीज को देखा।


 तो उन्हें तूने लगा शायद ये वेब सीरीज चले या फिर ना चले इसलिए उन्होंने इस कहानी के ऊपर जरूरत से ज्यादा पैसा खर्च करना नहीं चाहा और फ़िल्म मेकर ने इस वेब सीरीज को  लगभग 21 मिलियन डॉलर खर्च करके तैयार कर दिया और आपको जानकर हैरानी होगी। 


Squid game कितनी कमाई कर चुका है ? 

यह वेब सीरीज महज 1 महीने में 900 मिलियन डॉलर से ज्यादा की कमाई कर चुकी है। अब आप अंदाजा लगा सकते है। इस वेब सीरीज को जितना पैसा में बनाया गया मैं है। 2 सप्ताह के अंदर ही उसका 40 गुना से ज्यादा पैसा निकाला जा चुका है।


Squid game Real game 

और यह कमाई लगातार बढ़ती जा रही है। आपको बता दें। इस वेब सीरीज में जितने भी कैरेक्टर दिखाए गए उन actor के द्वारा जो भी खतरनाक स्टंट किए गए हैं। वे सभी स्टंट बिल्कुल रियल है। उसके लिए किसी भी खाश   तरीके की प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं हुआ है।


Squid Game season 2 Netflix release date । Squid Game season 2 Netflix

अब अंत में सबसे बड़ा सवाल यह आता है। क्या इस वेब सीरीज का दूसरा सीजन आएगा । तो दोस्तो आपको बता दे। ये वेब सीरीज  इतनी ज्यादा हिट हो चुकी है कि फिल्म मेकर स्टोरी राइटर दोनों के ऊपर ही इस बात का दबाव बढ़ चुका है कि अगला सीजन और बेहतरीन होना चाहिए। 


यह वजह है कि इस वेब सीरीज का दूसरा सीजन आएगा तो जरूर लेकिन इतनी जल्दी नही हो सकता है। इसके लिए आपको कई सालों के इंतजार करना पड़ा ।


दोस्तो उम्मीद करते है जानकारी आपको अच्छी लगी होगी । और क्या आपने squid game नाम के इस वेब सीरीज को देखा है। हा तो अपना एक्सपीरियंस में comment में बता दो। पोस्ट अच्छा लगा तो शेयर जरूर कर देना।



 

Squid Game Season 1

Where can I watch Squid Game except Netflix

Squid Game official store legit

Squid Game Official costume

Squid Game doll

Squid Game movie

Squid Game episodes

Squid game actrices

Squid Game season 2 Netflix release date

Squid Game season 2 Netflix

Squid Game season 2 Full movie

Squid Game cast

Squid Game season 2 full episode

Squid Game season 2 release date In India

Squid Game season 2 Trailer

Squid Game Season 2 cast BLACKPINK

Squid Game season 2 cast

Squid Game Season 1 release Date

Squid Game season 2 episode 1

Squid Game season 2 europe release date

No comments:
Write comment