Monday, October 17, 2022

समोसे खाने के फायदे और नुकसान । समोसा खाने वाला मोटू पतलू । Motu Patlu samosa wala


दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है। आपका Verma News  में समोसा खाने से शरीर में क्या होता है। अच्छा दोस्तों बताओ कि आपको समोसा खाने के बाद पेट में जलन होती है या फिर कुछ दिनों तक समोसा खाने के बाद आपको लगता है। पेट निकल रहा है या फिर आप समोसा खाने के बाद यह लाल वाली चटनी खाते हैं। 


अगर हां तो आप सभी लोग इस Post को अंत तक जरूर पढ़े। दोस्तों जो लोग खाने के शौकीन होंगे ।  उन्हें समोसा खाना ना पसंद हो। ऐसा हो ही नही सकता है। शाम के नाश्ते में अधिकतर लोग समोसा चाय के साथ खाना पसंद करते हैं और अगर बारिश का मौसम है। तब तो हलवाई की दुकान पर जो लंबी लाइन लगती है ना पूछिए मत 

समोसे खाने के फायदे और नुकसान । समोसा खाने वाला मोटू पतलू । Motu Patlu samosa wala



क्योंकि हर कोई बारिश के साथ समोसे और पकोड़े का मजा लेना चाहता है। पर क्या आप जानते हैं जिस समोसे को आप इतने चाव से खाते हैं वो आपके शरीर पर किस तरह असर करता है। कैसे समोसा आप को न सिर्फ बीमार कर सकता है बल्कि आपकी जान तक ले सकता है। जी हाँ दोस्तो यह बात पूरी तरह से सच है।


और हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं। ऐसे जाने के लिए मेरे आणि अपने दोस्त Verma News के साथ Post जे अंत तक बने रहना ।


समोसे खाने के फायदे और नुकसान

दोस्तो हम आपको सबसे पहले  सिर्फ इतना कहना चाहेंगे कि अगर आपको इस Post में किसी भी प्रकार का कोई डाउट है तो आप ज्यादा कुछ मत कीजिए। 3 दिनों तक लगातार बाजार से समोसा लाकर खा लीजिए । जिसके बाद आपके पेट का जो हाल होगा वह आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते और हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं।


क्योंकि समोसा हर एक तरह से गलत ही है। सबसे पहले अगर हम समोसे की ऊपरी परत के बारे में बात करें तो दोस्तों यह मैदे की बनी होती है और मैदा हमारे शरीर के लिए कितना हानिकारक होता है। यह तो आप शुरू से ही सुनते आ रहे होंगे जहां पर हमारी मम्मी हमें दडती है। कि बाहर  बाहर का खाना मत खाया करो ।


समोशा बनाने का मसाला का विधि

वह मैदे का बना होता है क्योंकि पहली बात तो मैंदे में चिकनाई होती है जो हमारे पेट के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होती है।  और मैदा हमारे पेट और शरीर में नुकसान इसलिए पहुंचाता है क्योंकि इसके अंदर का फाइबर निकला होता है। असल में मैदा गेहूं से बनकर तैयार होता है। लेकिन जहां गेहूं का जो आटा होता है। वो हमारे लिए फायदेमंद होता है। 


हमें फाइबर देता है। हमारा पेट भरता है तो वहीं दूसरी तरफ इसी गेहूं का बना मैदा बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है। जिस तरह आटे के गेहूं को अच्छी तरह से साफ करना होता है। ठीक उसी तरह मेढे के लिए गेंहू को साप करना  होता है। लेकिन मैदा बनाने के लिए गेहूं की ऊपरी परत हटा दी जाती है। 


और फिर गेहूं के सफेद भाग को खूब बारीक करके पीस लिया जाता है। पिचाई के बाद चिकना और महीन पाउडर निकलता है। वही तो मैदा होता है जबकि आटा बनाने के लिए गेहूं की ऊपरी परत को नहीं हटाया जाता और इसलिए आटा हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है क्योकि जो गेहूं की ऊपरी परत होती है। 


उसके अंदर फाइबर होता है पर मैदे के अंदर वह फाइबर नहीं होता और सिर्फ और सिर्फ चिकनाई ही मौजूद होती है जो शरीर में जाते ही नुकसान करना शुरू कर देती है। इसलिए जब कोई व्यक्ति मेढे  से बनी चीज का सेवन करता है तो पूरी तरह से बच नहीं पाते और हमारे पेट को नुकसान करना शुरू कर देती है। 


मैदा से बनाये गए समोशा खाने के बाद पेट मे कैसे होता है ? 

यह वजह है कि केवल समोसा ही नहीं बल्कि जितनी भी मेढे वाले चीजे  हम  खाते हैं वो हम ज्यादा खा नहीं पाते है। क्योंकि उसकी अधिक मात्रा होने पर हमारे पेट में एक अजीब तरह का दर्द शुरू हो जाता है और वह दर्द मैदे के कारण ही होता है जो पेट में पचने  के बजाय मरोड़ पैदा करना शुरू कर देता है। ठीक इसी तरह से पाचन ना हो पाने की वजह से इसका कुछ हिस्सा आंतो में जाकर चिपक जाता है।


जो कई तरह की बीमारियों का कारण भी बन सकता है। इसके सेवन से अकसर कफ की समस्या हो जाती है। साथ ही मैदा बहुत ही अधिक मात्रा में तेल भी सोखता है। पर अधिक मात्रा में तेल के सेवन से हमारे पेट में भारीपन बना रहता है। धीरे-धीरे चीज बीमारी का रूप ले लेती है। 


समोशा को कोंन से तेल से बनाया जाता है ? 

इसलिए ज्यादा से ज्यादा कोशिश कीजिए। मैदे से बनी चीज से दूरी बनाकर रखें और अगर दूरी नहीं बना सकते तो मैदे से बनी चीजों का कम इस्तेमाल करें और जब तेल की बात आई गई है तो जरा तेल की सच्चाई भी सुन लीजिए। 


क्योकि आमतौर पर जब हम समोसा खाते हैं तो बाजार में बने समोसे ही मंगवाते हैं क्योंकि कोई भी घर पर आलू का मसाला बनाकर समोसा बनाने  बैठने नहीं जाएगा। इसलिए लोग सोचते हैं। ₹10 खर्च करके समोसा बाहर से मंगवा लेते हैं। पर आप जिस बाजार के भरोसे इस समोसे को इतने चाव से खाते है ।


वह बहुत ही खराब तेल में तले जाते हैं। जब जब दुकानदार को कढ़ाई में तेल की मात्रा पर्याप्त नहीं लगती । वो उसी में और ज्यादा कच्चा तेल डालता रहता है और वह पुराने वाले काले हो चुके तेल को बदलता नहीं है जिसकी वजह से दुकानदार उसी काले तेल में ही बार-बार समोसा तैयार करता है और जब वो काला तिल होता है। 


वह तेल नहीं बल्कि वो जहर होता है। जी हां दोस्तों बार - बार इस्तेमाल में किए जाने वाले इस तरह के तेल में ट्रांसलेट मौजूद होता है। अब आप सोचेंगे ट्रांसलेट क्या होता है।


ट्रांसलेट तेल क्या होता है ?

तो दोस्तों यह कैसे फेट होती है जो हमारे शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और बुरे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। आप जैसे कि ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं जिनमें तो फेट मौजूद होता है लेकिन वह फेट अच्छे कोलोस्ट्रम पैदा करता है।  


जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है । लेकिन जब हमारी बॉडी में बुरा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है तो यह हमारी बॉडी में जमुना शुरू हो जाता है। अब आप तो जानते ही हैं हमारी नसों के जरिए हमारी बॉडी में और यह नशे पाइप का काम करती हैं। ठीक वैसे ही जैसे आपके घर में पानी का पाइप लगा होगा। 


अब आप मान लीजिए। आपके उसी पानी वाले पाइप में कचरा जम जाए तो क्या पाइप के जरिए आप तक पानी पहुंच पाएगा । ठीक ऐसा ही है। ऐसा ही बुरे वाले कोलेस्ट्रॉल में होता है जो हमारी नसों में एक कचरे की तरह जम जाता है और खून को हमारे हृदय तक ठीक से पहुंचने नहीं देता। जिसके कारण मोटापे  तो बढ़ता है।


समोशे से होने वाले बीमारी 

लेकिन मोटापे के साथ-साथ दिल से जुड़ी बीमारियां भी बहुत तेजी से बढ़ने लगती है क्योंकि मोटापा कभी अकेले नहीं आता बल्कि यह अपने साथ-साथ कई सारी बीमारियों को लेकर आता है जिसमें हाई ब्लडप्रेशर डायबिटीज भी शामिल है।


और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की मानें तो इसी ट्रांसपोर्ट के कारण हर साल 500000 लोग मारे जाते हैं। अगर हमें इससे बचना है तो सबसे पहले डालदे से बनी चीजो का सेवन बिल्कुल भी ना करें।


समोशा के बीमारियों से हम कैसे बच सकते है ? 

क्योंकि इनके अंदर बहुत बड़ी मात्रा में ट्रांसपोर्ट मौजूद होता है और जो बार बार इस्तेमाल किए जाने वाला तेल होता है  उससे बनने वाली चीजों से भी दूरी बनाकर रखें। तभी आप बीमारियां फैलाने वाले कोलेस्ट्रोल से बच सकेंगे।


बाकी अब आपको इस पर क्या कहना है। हमे comment box में जरूर बताये। ओर अगर आपके मन मे कोई सवाल है। तो वो भी आप comment box में बता सकते है। 


 ओर ऐसे ही amezing fects की लागातार पढ़ने के लिए हमारे blogg को Subscribe जरूर करे। तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते है। फिर मिलंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,





Motu Patlu samosa wala

Motu Patlu dikhao

Motu Patlu ki Jodi

Motu Patlu samachar

Motu Patlu episode

Motu Patlu 2

Motu Patlu game

Motu Patlu song

Motu aur patalu

Motu patlu ki kahani

Motu Patlu Samosa Images

Motu Patlu Run

Motu Patlu movie

Ki Jodi

आलू के समोसे कैसे बनाते हैं

Aloo ka samosa kaise banta hai

Samosa kaise banate hai

Punjabi samosa Recipe in Hindi

Samosa Recipe in Hindi

समोसे की चटनी कैसे बनाते हैं

Samosa kaise banate hain video

Halwai jaise Samosa banane ki vidhi

Vegetable Samosa Recipe in Hindi

समोसे का मसाला बनाने की विधि

Samosa banavani rit gujarati ma

समोसा मुख्य सामग्री

Samosa ki Chatni

Mausa kaise banate hain


No comments:
Write comment