Friday, December 8, 2023

रात को देर से सोने से क्या होता है । रात को कितने बजे सोना चाहिए


दोस्तो आज के इस पोस्ट में जानेगे । की रात में कब सोना चाहिए। और रात 12 बजे सोने के बाद क्या होता है। रात देर से सोने से क्या होता है। इसके पूरी जानकारी आपको में इस post में देने वाले है। तो चलिए शुरू करते है। 

रात को देर से सोने से क्या होता है । रात को कितने बजे सोना चाहिए

आपने हमेशा सुना होगा कि रात को जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए लाभदायक होता है और उन्हें कई बीमारियों से निजात मिलती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि रात को देर से सोने से आपको सिर्फ नुकसान होते हैं। बता दें कि रात को देर से सोने से आपके शरीर को कई तरह के फायदे भी होते हैं। आइए जानते हैं रात को देर से सोने से क्या फायदे हैं जिसके बारे में आपको पता ही नहीं था। 


Raat mein jaag ne se kya hota hai । रात को जागने के फायदे

आइक्यू लेवल होता है। अच्छा लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स पोलिटिकल साइंस  की गयी Study से सामने आया है। ओर जो बच्चे इंटेलिजेंट होते हैं। उन बच्चों में इंटेलिजेंट से अक्सर देर से सोने और देर से उठने की वजह से होती है। Study के अनुसार देर से सोने वाले लोगों का बेहतर IQ लेवल होता है। 


सुबह देर से उठने के फायदे

ऐसे लोग जल्दी सोने वाले लोगों के मुकाबले ज्यादा एक्टिव होते हैं। ज्यादा क्रिएटिव होते हैं। कैथोलिक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार जो लोग रात को देर तक जागते हैं। वो लोग सुबह जल्दी उठने वालों के मुकाबले ज्यादा क्रेटिव् होते है।  साथियों के सभी दिक्कत आ क्रिएटिव समाधान निकाल कर उस दिक्कत से निकल जाते है। 


ज्यादा इंटेलिजेंट होते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ मेरिट में की गई एक Reseach के अनुसार रात को देर से सोने वाले लोग सुबह जल्दी उठने वाले लोग से ज्यादा इंटिजीलेंट होते है।  साथ ही रिसर्च के दौरान वह जनरल इंटेलिजेंस में सुबह जल्दी उठने वाले लोगों से बेहतर दिखाइए। काम के समय को लेकर लेक्सिबल्स किताब के अनुसार जो लोग रात को देर से सोते हैं। 


रात में सोने का सही समय क्या है?

वो आसानी से दिन में 9:00 से 5:00 वाली नौकरी कर सकते हैं। लेकिन अगर सुबह जल्दी जागने वाले लोगों का ऐसा कहा जाए तो बहुत मुश्किल है। सुबह जल्दी उठने वाले लोग रात को देर तक नहीं जा सकते। वही रात को जागने वाले लोग कैसे भी अपने नींद को अजिस्ट कर लेते हैं 


रात को जागने के फायदे

कई और फायदे है।  अगर आप रात में काम करते हैं तो कई और फायदे होते हैं। रात को आप को शांत माहौल मिलता है जिससे आप एकाग्रता से काम करवाते हैं और रात का मौसम भी अच्छा होता है।  साथ ही जो लोग देर से सोते हैं। उनके दिमाग में एक से बढ़कर एक बेहतर आइडिया जाते हैं। 


तो बस आज के पोस्ट में इतना ही अगर आपके मन मे कोई सवाल है। तो comment box में जरूर बताये। ओर ऐसे ही amzing fects को लागातार पढ़ने के लिए हमारे blogg Verma News को Subscribe जरूर करे। 


तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते है। फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद ,,,,,


रात्रि में सबसे देर में कौन सोता है?

रात को कब सोना चाहिए और सुबह कब उठना चाहिए?

रात में सोने का सही समय क्या है?

नहीं सोने से क्या होता है?

रात को कितने बजे सोना चाहिए

रात को देर से सोने के नुकसान

Din mein sone se kya hota hai

रात को जागने के नुकसान

सुबह देर से उठने के फायदे

रात को जागने के फायदे

दिन में सोने से क्या होता है

Sone se kya hota hai

Jyada sone se kya hota hai

Ulta Sone se kya hota Hai

Jyada Sone se kya nuksan hota hai

Sone se kya fayda hota hai

Raat mein jaag ne se kya hota hai

ज्यादा देर तक सोने के फायदे

No comments:
Write comment