Friday, October 21, 2022

भारत के 10 सबसे अच्छा सहर कोंन सा हैं ? । भारत के 10 सबसे स्वच्छ शहर



दोस्तों पहले के समय भारत के लगभग सभी शहर गंदे हुआ करते थे। लेकिन जब से प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान चलाया है। तब से कोई शहर सामने आए हैं जिनमें साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है। हालकि अभी भी बहुत सारे सहर दिन में साफ सफाई नहीं है। 

भारत के 10 सबसे अच्छा सहर कोंन सा हैं ? । भारत के 10 सबसे स्वच्छ शहर

लेकिन हर साल होने वाले स्वास्थ्य सर्वेक्षण में कई शहरों के नाम शामिल होते जा रहे हैं। पहले की तुलना की जाए तो पीएम मोदी के सफाई अभियान के बीच जगुरुता फैली है। और अब कई सहरो में लोग इधर-उधर कचरा फेंकने से हिचकते महसूस करते हैं। 


वैसे शहरों की सफाई में शहर के नगर पालिका एवं योगदान होता है अगर नगरपालिका अहम योग्यदान होता है। लेकिन अगर पालिका के कर्मचारी लोगों को कचरा फैलाने से रोकते हैं और समय-समय पर शहर की सफाई करवाते हैं। तो किसी सहर की नगर पालिका सफाई के प्रति काफी जागरुक है तो आपने सहर में सफाई का काफी ध्यान रखते हैं। 


India most clean cities 

No.1 इंदौर इस सूची में पहले स्थान पर मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहा जाने वाला शहर इंदौर है जो पिछले दो सालों में लगातार पहले अस्थान पर काबिज है।  


लगभग 20 लाख की जनसंख्या वाला शहर यह समुद्र तल से 550 मीटर पर बसा हुआ है। आपको बता दें कि इंदौर को मिनिमम पर भी कहते हैं। क्योकि शहर की ग्रोथ से काफी अच्छा है। ओर यहां पर ज्यादा अमीर और मिडिल क्लास लोग रहते हैं। 


No.2 Bhopal  दूसरे स्थान पर भी मध्य प्रदेश का दूसरा शहर भोपाल है। जो की मध्य प्रदेश के अधिकारी की राजधानी है। इस शहर की जनसंख्या भी इंदौर के लगभग बराबर ही है। 2000000 लाख ये लगभग समुद्र तल से 527 मीटर ऊंचाई पर बसा हुआ है। सफाई के मामले में यहाँ के नगर पालिका और यहां के लोग काफी जागरूक हैं। इस वजह से काफी स्वास्थ्य शहर है। 


No.3  विशाखापट्टनम तीसरे स्थान पर आंध्र प्रदेश के तटीय शहर विशाखापट्टनम आता है। समुद्र तल से 45 मीटर की ऊंचाई पर बसे विशाखापट्टनम में करीब 1800000 लोग रहते हैं। समुद्र के किनारे बसा होने के कारण शहर का इस सहर का ज्यादा मौसम ज्यादा समय में सुहाना बनता है।


इस सहर  का तापमान हमेशा संतुलित रहता है। वही साफ सफाई की बात करे । तो यहाँ के लोग इस बात पर काफी ध्यान रखते हैं।


No.4 सूरत शहर गुजरात के सबसे मुख्य ओर सबसे बड़े औद्योगिक शहर में से एक है ये भारत  के सबसे साफ शहरों की सूची में चौथे नंबर पर भी विशाखापट्टनम की तरह समुद्र के किनारे बसा है और इसी समुद्र तल से करीब 13 मीटर ऊंचाई पर है। हालांकि शहर होने की वजह से यहां के फैक्टरी से प्रदूषण काफी होता है। फिर भी यहाँ के लोग साफ सफाई का काफी धयान रखते है।


No.5 मैसूर इस सूची में पांचवें स्थान पर मैसूर को रखा गया है। इस कर्नाटक राज्य के प्रमुख शहर में से एक है। जिसके  समुद्र तल से ऊंचाई 763 मीटर है। इस सहर की जनसंख्या 9.2 एक लाख के करीब है। कभी ये शहर भारत का सबसे स्वच्छ शहर हुआ करता था। लेकिन अब इस सूची में है। पांचवें स्थान पर आ गया है। 


No.6 तिरुचिरापल्ली यह तमिलनाडु का पहला शहर है। जो इस  सूची में छठे स्थान पर आता है। समुद्र तल से 88 मीटर की ऊंचाई पर बसे इस शहर की जनसंख्या 9.27 लाख है। आपको बता दें कि इस सहर को तिरिच के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा तमिलनाडु के प्रमुख शहरों में से एक है।


No.7 न्यू दिल्ली इलाका ऐसा है जो काफी साफ है। इस इलाके को एनडीएमसी यानी न्यू दिल्ली मुंसिपल काउंसिल के नाम से जाना जाता है। यह दिल्ली के सबसे साफ़ इलाकों में से एक है यहाँ कि नगरपालिका साफ सफाई का काफी ध्यान रखती है। 


No.8  नबी मुंबई महाराष्ट्र के सबसे साफ शहर में नवी मुंबई पहले स्थान पर आता है। जब की इस सूची में आठवें स्थान पर आता है। समुद्र तल के किनारे बसे इस शहर की समुद्र तल से ऊंचाई 14 मीटर है।वही इसकी जनसंख्या की बात करे। तो इस नवी मुंबई में करीब 1100000 लोग रहते हैं। पुरानी मुंबई की तुलना में नवी मुंबई में काफी ज्यादा साफ सफाई की जा सकती है। 


No.9 तिरुपति सफाई के मामले में आंध्र प्रदेश का दूसरा शहर है जो सूची में नौवें स्थान पर है। समुद्र तल से 980 मीटर की ऊंचाई पर बसे इस शहर की जनसंख्या 3.47 लाख है। ये सहर अपने बड़े और पुराने केंद्र मंदिर से जाना जाता है। यह आंध्र देश का नोवा सबसे बड़ा शहर है। 


No.10 बड़ोदरा यह सूरत के गुजरात का दूसरा साफ सहर है। समुंदर तल से 129 मीटर की ऊंचाई पर बसे इस शहर की जनसंख्या 20 लाख की करीब है। इस सहर को बरोड़ा नाम से भी जाना जाता है या कि नगरपालिका ओर यहाँ के लोग साफ सफाई का खाश धयान रखते है। ऐसी सहर के साफ होने में वहां जनता  और नगरपालिका का काफी योगदान होता है।


यह थे भारत के 10 सबसे साफ शहर पोस्ट  आपको कैसा लगा हमे कमेंट में लिखकर जरूर बताएं और ऐसे ही Posts के लिए हमारे साथ बने रहिए । 


भारत में बसने के लिए सबसे अच्छा शहर कौन सा है? । भारत की सबसे बड़ी सिटी कौन सी है?   । सबसे ज्यादा पैसे वाला शहर कौन सा है? । भारत की नंबर वन सिटी कौन सी है? । भारत में सबसे अच्छा शहर कौन सा है । 10 शहर के नाम । दुनिया का सबसे अमीर शहर कौन सा है । 30 शहर के नाम । दुनिया के 50 सबसे अमीर शहर । 10 शहर के नाम इंग्लिश में । दुनिया के 20 सबसे अमीर शहर । भारत के टॉप 10 शहर

10 शहरों के नाम इंग्लिश और हिंदी में

English mein 10 shahar ka naam

Bharat ke 10 sabse bade shahar

10 shahar ka naam Hindi mein

Duniya ke 10 sabse bade shahar


वर्तमान में भारत का सबसे स्वच्छ शहर कौनसा है?

भारत का सबसे स्वच्छ राज्य कौन सा है 2020?

भारत का सबसे साफ सुथरा जिला कौन सा है?

सबसे स्वच्छ राज्य कौन सा है

भारत का सबसे स्वच्छ राज्य कौन सा है

भारत के 10 सबसे स्वच्छ शहर

भारत का सबसे स्वच्छ गांव कौन सा है

भारत का सबसे साफ शहर 2021

भारत का सबसे साफ शहर 2020

सबसे स्वच्छ शहर 2021

भारत का सबसे गंदा शहर कौन सा है 2020

यूपी का सबसे स्वच्छ शहर

विश्व का सबसे स्वच्छ शहर

राजस्थान का सबसे स्वच्छ शहर

क्लीन सिटी इन इंडिया 2021

उत्तर प्रदेश का सबसे स्वच्छ शहर, 2021

राजस्थान का सबसे स्वच्छ जिला कौन सा है

No comments:
Write comment