Thursday, November 9, 2023

क्या हो अगर गूगल बंद हो जाए । what if google shuts down । Google band ho jayega

 

दोस्तो एक बार फिर से सवागत है। आपका हमारे blogg में चाहे Apple हो  माइक्रोसॉफ्ट हो या Yahoo केवल एक ही Take Company है जो Search engine के मामले में सबसे आगे रहती है। Google इतनी मशहूर है जिसके नाम का इस्तेमाल किस काम की तरह होता है।

क्या हो अगर गूगल बंद हो जाए । what if google shuts down । Google band ho jayega

Google के साथ दूसरी कई सेवाएं जोड़ी है। क्या होगा अगर यह बंद पड़ जाए, क्या है जिससे Google बंद पड़ सकता है। हमारी जिंदगी पर इसका क्या असर होगा। इसकी जगह कौन सी चीज में काम आ सकती है। याद है पिछली बार जब थोड़ी वक्त के लिए  Google बंद पड़ा था। 

Google me job kese paye


क्या हो अगर गूगल बंद हो जाए । what if google shuts down । Google band ho jayega

Twitter पर Google Down High teke गूगल डाउन का हैशटैग पूरी तरह छाया हुआ था। गूगल पर निर्भर पर कई थर्ड पार्टी App ओर सेवाओं यानी sarvices  काम नहीं कर पा रही थी। हमारे जैसे लोग थोड़े वक्त के लिए घबरा गए थे क्योकि हम अपने अकाउंट खोल नहीं पा रहे थे। 


हालांकि शुक्र है। गूगल के बेहतरीन इंजीनियर का जो ये समस्या एक घंटे में दूर हो गई थी। पर इससे  हमें क्या पता लगा गूगल हमारी जिंदगी में कितनी ज्यादा अहमियत रखता है। तो अगर गूगल पूरे 1 हफ्ते के लिए बंद हो जाता है तो हमारी जिंदगी पर क्या असर होगा अगर  गूगल बंद हो जाता है, यह Hack हो जाता है तो काफी संभावना है। यह काफी तेजी से वापसी करेगा। 


उनके पास इनाम के लिए बढ़ ढूंढने  वालों की पूरी टीम है। ये  Teem Work  और हामी को ढूंढती है और उनकी सूचना कंपनी को दे दी है। इनमें से ज्यादातर बढ़ ढूढने वाले खुद पहले hack  कर चुके होते हैं और उन्हें इस काम में काफी अच्छे पैसे मिलते हैं। 2010 में Google अपने sarvices में खामियां ढूढने पर 21000000 $ Dollar का खर्चा किया है। 


केवल मनोरंजन के लिए मान लेते किसी हालत में होनहार Hacker इस टीम को चकमा दे पाता है और एक बड़ा सरवर क्रश हो जाता है इसके तुरंत नतीजे क्या होंगे। सबसे पहले तो यह चैनल ओर यूट्यूब के बाकी सारे चैनल बंद पड़ जाएंगे, 


   क्या होगा google बंद हो जाये तो

जिससे वीडियो या कंटेंट देखने वाले और बनाने वाले दोनों ही Facebook , Instagram , Snapchat , Tik Tok , पर कंटेंट देखने ओर बनाने लगेंगे। ऐसे कई You Tuber जिनके  आमदनी गूगल के एडवर्टाइजमेंट पेमेंट से होती है, उन्हें बीच जैसे दूसरे तरीकों की तलाश करनी होगी। 


You tube के बंद होने से Neet fliex , Yahoo , Amazon, Prime जैसी दूसरी स्ट्रीमिंग सर्विसेज की बिक्री में बढ़त से की जाने की संभावना है। लेकिन ये तो  समस्या का केवल एक छोटा सा हिस्सा है कि गूगल के सर्वर से कई सारे sarvices जुड़ी हुई है। ऐसे में कई वपरो ओर स्कूलों को दिक्कत का  सामना करना होगा। 


Google के साथ उनके व्यापार में कई कंपनियां जुड़ी है। जैसे Google Docs , Photos , Google Drive ये उन के सारी अस्थानो ओर वापरो में से केवल एक है। जो अपने सारी जानकारी  रख रखाव के लिए गूगल पर निर्भर है Yahoo जैसे कुछ छोटी कंपनियों के sarver अरबो users के जानकारी को संभाल नहीं पाएंगे और तेजी से गड़बड़ाने या बन्द पड़ जाने  में लग जाएंगे। 


Google  की Sarvis पर निर्भर कई छोटे  व्यापारी इसके केवल 1 हफ्ते न चलने पर ही पूरी तरह से बंद पड़ सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ क्योंकि ये पूरी बंदी दुनिया में देखी जाएगी। सायद सरकारों की तरफ से ऐसे ठीक होने तक कोई मोहलत मिल जाए। जो भी हो ऐसा होने से बड़ी आर्थिक घाटे होंगे और काम में असर पड़ेगा। 


अगर आपका स्कूल या यूनिवर्सिटी बाहरी कामों के लिए गूगल पर निर्भर है तो शायद आपको पूरे हप्टो के लिए छूती मिल जाएगा । ओर अगर आप गूगल इस्तेमाल करने वाले स्मार्ट घर में रहते हैं तो बस यह सोचे कि आप के साथ ना हो लेकिन आपके दूसरे सर्च इंजन में शायद ऐसा सावधानियां गुण वात नहीं मिलेंगे। 


Google हमारे search को save करता है

इसके पीछे का एक वजह है। ये भी होगी कि google गूगल हमारे search को save करता है। और एल्गोरिदम की मदद से हमें हमारे लोकेशन पर पहले कि search यानी History   के हिसाब से चीजें दिखाता है। हमें याद रखना होगा कि गूगल का मुख्य काम या मूलभूत स्तर पर जो ये करते हैं। 


वह काम विज्ञापन यानी एडवर्टाइजमेंट का है। यह एडवर्टाइजमेंट साइट है जो सर्च के बीच में यूट्यूब के वीडियोस के पहले और बाद में ऐड दिखाते हैं। ऐसे कंपनियां जो गूगल के जरिये विज्ञापन करते हैं, उनकी कमाई का तुरंत नुकसान होगा। गूगल एड्स के विज्ञापन सेवा के बगैर कुछ कंपनियां ये नहीं जान पाएंगे। 


की ऐडसेंस में वह कहां आती है और गूगल के बंद हो जाने इसके जरिये विज्ञापन करने वाले का निवेश भी कम हो जाएगा। विज्ञापन अब यूज़र की पसंद की जानकारी के साथ नहीं हो सकेंगे। कुल मिलाकर गूगल और इसकी सर्विस भरोसा कम हो जाएगा गूगल लोगों को भरोसा  


वापस जीत पाने में काफी सारा पैसा और समय बर्बाद होगा और मेहनत लगानी होगी। चाहिए ये बंदी केवल 7 दिन की क्यों ना हो, इससे लोगों में डर बैठ जाएगा। किसी चेतावनी के साथ दोबारा भी हो सकता है।


तो दोस्तो ये जानकारी आपको कैसे लगे हमे comment box में बताये ओर ओर आप हमें कोई अच्छा सुझाव देना चाहते है। तो भी आप comment box में बताये। ओर ऐसे ही amezing fects के लिए हमारे blogg को subscribe जरूर करे। 


तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते है। फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद ,,,


गूगल बंद हो जाए तो क्या करना चाहिए?

यूट्यूब क्यों बंद हुआ है?

क्या गूगल बंद होने वाला है?

गूगल प्लस क्यों नहीं चल रहा है?

क्या आप लॉग इन नहीं कर पा रहे हैं?

यूट्यूब बंद हो गया है क्या

अकाउंट हेल्प

YouTube channel suspended

कैसे निष्क्रिय खाते को सक्रिय करने

YouTube account suspended how long

वापस लेने के लिए पात्र होने के लिए अपने खाते को सत्यापित

Channel termination YouTube help google support

नाम की पुष्टि करें

बैंक अकाउंट कब बंद होता है

मेरा खाता ढूंढें

खाता फिर पाना

गूगल अकाउंट रिकवरी फ़ोन नंबर

आपकी वापसी बैंक खाता पंजीकरण के दौरान आपके द्वारा दिए गए विवरण के लिए शुरू कर दिया गया


No comments:
Write comment