Saturday, December 17, 2022

Root or not? Advenatage & desaventage on rooting? Mobile ko root karne se kya hota hai.


दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि क्या आपको अपना फोन रूट करना चाहिए या फिर नहीं इसके साथ ही मैं आपको इसके कुछ एडवांटेज और डिसएडवांटेज बताऊंगा जिससे आपको समझ में आ जाएगा की वाकई में आपको अपना फोन करना चाहिए या फिर नहीं। 

Root or not? Advenatage & desaventage on rooting? Mobile ko root karne se kya hota hai.


इसके साथ ही मैं आपको पोस्ट के लास्ट में बताऊंगा कि जब मैंने अपना फोन रूट करा था तब क्या हुआ था तो आप ही पोस्ट को पढ़ते रहिये। नमस्कार दोस्तों मैं prayag verma, आपका स्वागत करता हूं।


Root or not? Advenatage & desaventage on rooting? Mobile ko root karne se kya hota hai.

 दोस्तों यदि आपके पास एक स्मार्टफोन है। और आपने रूट के बारे में ना सुनाओ। ऐसा हो ही नहीं सकता। अब ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि क्या हमें अपना फोन रूट करना चाहिए या फिर नहीं तो आप ही पोस्ट लास्ट तक देखे। रहिये।  आपको समझ में आ जाएगा कि आपको अपना phone root करना चाहिए या फिर नहीं


Mobile ko root kyo karte hai? Mobile root karne se kya hota hai?

 तो ये सब जानने के लिए आये हम जानते है। कि अपना phone अपना फोन रूठ क्यों करते है और रूट क्या होता है। दोस्तो आपने देखा है। कि  आपके फोन में यानी आप जो भी आप फोन लेते हैं हालांकि? 


आजकल ऐसे phone आ गया है। जिसमे इंटरनल स्टोरेज मिलती 16GB 32GB लेकिन जो  पुराने फोन है।  एंड्रॉयड स्मार्टफोन आते हैं। उसमें इंटरनल स्पेस इंटरनल स्टोरेज इतना ज्यादा नहीं होता।


 उसके लोगों को बहुत सारी प्रॉब्लम उसका सामना करना पड़ता है। जैसे कि कोई Apps install नहीं होता है। या  फिर कोई आप यूज़ नहीं हो पाता। इंटरनल स्टोरेज की वजह से या फिर आप कोई ऐप इंस्टॉल नहीं कर पाते। गूगल प्ले स्टोर की वजह से तो ऐसे में वहाँ पर  इंटरनेट में आपको बताया जाता है।


 कि आप root के मेथड से अपना  इंटरनल स्टोरेज बढ़ा सकते हैं या फिर आप अपने फोन की रैम को बढ़ा सकते हैं। या फिर अगर आप अपने मोबाइल स्क्रीन को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो आपको अपना फोन रूट करना पड़ेगा।


या फिर आप अपने mobile को एंड्राइड वर्जन को बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपना फोन रूट करना पड़ेगा। Root करने के बाद ही आप अपने फोन में custom robot को इंस्टॉल कर सकते है।


तो ये सारी दिखते है। जिसके वजह से बहुत से लोग अपना phone root करते है। तो चलिए सबसे पहले  हम जान लेते हैं, Root होता क्या है।


Root होता क्या है।

 तो दोस्तो root एक परमिशन होते है। यानी  अगर आपने अपना फोन उठ कर लिया तो आपके फोन में जो भी लेफ्ट एक्शन लगी है। आनी आप अपने फोन में कुछ भी चेंज कर सकते है। आप अपना andriod phone के वर्जन बढ़ाना चाहते हैं। जेली बींस से लॉलीपॉप करना चाहते या फिर लॉलीपॉप से मार्शमैलो करना चाहते हैं।


 तो ऐसे में आप यह रूट की मदद से कर सकते हैं। या फिर आप अपने एंड्रॉयड फोन rem  को इनक्रीस करना चाहते है। या फिर  इंटरनल मेमोरी को इनक्रीस करना चाहते हैं तो यह सब आप Root की मदद से कर सकते हैं। तो एक बार root कर लिया तो आपके फोन के सिक्योरिटी खत्म हो जाती है।


यानी अब आप अपने फोन में कुछ भी चेंज कर सकते हैं। अब आप समझ गए होंगे कि रूट क्या होता है चलिए दोस्तो अब बात करते हैं एंड्रॉएड रूट करने के एडवांटेज और डिसएडवांटेज के बारे में  उसके बाद आपको समझ में आ जाएगा कि वाकई में आपको अपना root करना चाहिए या फिर नहीं


Root advantage करने का फायदा क्या होता है? 

तो सबसे पहले बात करते है। एडवांटेज की एडवांटेज यह है। अगर आप अपने एंड्राइड मोबाइल के इंटरनल स्टोरेज को बढ़ाना चाहते हैं। अपने एसडी कार्ड मेमोरी कार्ड को इंटरनल स्टोरेज को यूज़ करना चाहते हैं। तो आप android root के मदद से कर सकते है। 


2. Advantage

2 advantage ये है। दोस्तो आपके android मोबाइल में बहुत ही ऐसे  एप्लीकेशन है जो पहले से इंस्टॉल होती है जिससे आप डिलीट नहीं कर सकते, जिसकी वजह से आपका जो इंटरनल स्टोरेज भर जाता है।


 तो आप उन application को रूट करने के बाद डिलीट मार सकते है। जो भी इनबिल्ट एप्लीकेशन है। उसे आसानी से आप  डिलीट मार सकते हो। root करने के बाद


3. Advantage benefit 

 अगर आप अपने एंड्राइड मोबाइल के वर्जन को इनक्रीस करना चाहते हैं। मान लीजिए। अगर आपके मोबाइल में लॉलीपॉप इंस्टॉल है। ओर आप मार्शमैलो में अपडेट करना चाहते हैं तो वह आप custom robot यानी  रूट करने के बाद एजली कर सकते हैं।


4.Root benifit 

 बेनिफिट अगर आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो वह आप एंड्रॉयड Root की मदद से आसानी से कर सकते हैं। हालांकि अब जितने भी android वर्जन आते हैं। जैसे कि लॉलीपॉप से जितने भी ऊपर वर्जन है। 


 उसमें आप बिना रूट के लिए अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को रिकॉर्ड कर सकते है। यानी  उसके  स्पिन को आप बिना root करें भी रूठ कर सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपका एंड्राइड वर्जन कम से कम लॉलीपॉप होना चाहिए। 


अगर उस से नीचे है। तो आपको अपना Root करना पड़ेगा तभी आप अपने स्मार्टफोन स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं। तो दोस्तो ये थे। कुछ android फोन को रूट करने के वांटेज हालांकि इसके अलावा बहुत सारे और वे एडवांटेज है। 


Mobile root करने से क्या नुकसान होता है? 

बताता रहूंगा तो बहुत सारे advantage है। जो आप root करने के बाद सकते हो।  दोस्तो आप ये जानते है। किस चीज के फायदे होते तो उस चीज के नुकसान भी होते हैं। same यहाँ पर  अगर android phone को root करने के  एडवांटेज है।


  तो यहां पर डिश एडवांटेज और वो डिसएडवांटेज भी है। तो वो desavantage   क्या है।वो desavantage ये है। कि अगर आप phone नया है। यानी  वारंटी पीरियड में है। यानी  आपके अभी भी एक नया फोन लिया है और आप उसे रूट करते हैं तो आपके फोन की आरएनटी टूट जाती है। 


अगर आपके फोन में रूट करते वक्त कुछ भी गड़बड़ हो गया या फिर खराब हो गया तो वह company जिमेदारी नहीं होगा। उसका तो  सबसे बड़ा डिसएडवांटेज ये है। 


2. Desavantage Mobile root करने पर नुकसान क्या होता है? 

 अगर आप अपने एंड्राइड मोबाइल को रूट कर लेते हैं तो उसके बाद आपके एंड्राइड मोबाइल में वायरस आने की संभावना बढ़ जाती है। अब ऐसे में यह वायरस  क्या हो सकते हैं दोस्तो आप देख लेना। अगर आप अपने एंड्रॉयड फोन को रूट कर ते है।


 तो उसके बाद में कभी कभी ऐसा हो जाता है कि आपके android phone   में ऑटोमेटिक लिए कोई भी एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाता है। ओर ऐसे में आपको पता भी नहीं चलेगा। ऐसे में कहा जाए तो  आप का Android phone को Root करने के बाद कुछ भी secure नही है।  


 यानी किसी भी दूसरे ताड़ पार्टी एप्लीकेशन के पास आपके फोन का कंट्रोल हो सकता है। ये में  अपना रियाल एक्सपीरियंस बता रहा हूं आपको 


3. नुकसान 


 नुक़सान ये है। कि अगर आप अपना android phone को Root कर लेते है। तो उसके बाद आपका android phone हिट होने लगता है। दोस्तो android phone root करने का सबसे बड़ा डिसएडवांटेज ये  है।


 कि आपका फोन फट भी  सकता है। जी हां दोस्तो फट भी सकता है। अगर  एक बार आपका फोन ब्रिक हो गया तो उसके बाद वो ठीक नहीं हो सकता।  तो अगर आप अपना android phone Root  करते तो ध्यान से सेफली कीजिये गा। और पूरे इंस्ट्रक्शन के साथ कीजिएगा।


 अगर आप उसमे कुछ भी गलती करते हैं तो आपका फोन ब्रिक  भी हो सकता है। यानी , खराब हो सकता है। हमेशा के लिए डेड हो सकता है। उसके बाद वह सही नहीं होगा। तो दोस्तो अब आपने जान लिया है कि रूट करने के एडवांटेज और डिसएडवांटेज क्या है।


क्या mobile को root करना चाहिए? 

 इसके बाद अब आप सोच रहे होंगे कि क्या मैं अपना एंड्रॉयड फोन रूट करना चाहिए तो यहां पर मैं आपको क्लियर और साफ जवाब दूंगा नहीं। अगर आप अपने फोन Root इस  लिए कर रहे हैं ताकि आप अपने एंड्राइड मोबाइल के वर्जन को वर्जन को। इनक्रीस कर सके।


 यहां पर मैं आप को स्ट्रांग कहूंगा कि भाई आप अपना android phone Root मत करें। बाद में पछताओगे। बहुत ज्यादा ये में यहां पर  आपको रियल एक्सपेरनस बताता रहा हूं। कि जब मैने अपना एंड्रॉयड फोन रूट करा था। तब मेरे दोनों के दोनों फोन डेड हो गए थे।


 यानी ब्रिक हो गए थे उसके बाद में उसे अपने सर्विस सेंटर ले गया  उन्होंने भी मना कर दिया। उसके बाद Gujrat ले गया  ठीक करवाने के लिए। उन्होंने भी बोल दिया भाई ये अब ठीक नहीं हो सकता। आप चाहे तो ऐसे parts बेच सकते है।  तो मैं उसके parts को बेच दिया


 यानी  एक तरफ से  डब्बा बन जाता। अगर आप ऐसा करते हैं तो यहां पर मैं आपका एडवाइस दूंगा। अगर आप अपना एंडॉयड फोन Root इस लिए कर रहे है। ताकि आप अपने मोबाइल के एंड्रॉयड वर्जन को बढ़ा सके तो ऐसे में आप मत कीजिए। अगर बाई चांस आप अपने एंड्रॉयड फोन के वजन को इनक्रीस भी कर लेते हैं। यानी लॉलीपॉप में कन्वर्ट कर लेते है।


तो भी कुछ फायदा नहीं होगा  उस तरह work नही करता। जिस तरह आप कर रियाल में work करता है।अगर आप android phone सिंपली स्क्रीन recoding या फिर कोई तड़ पार्टी app को यूज़ करने के लिए Root करते है। तो  ठीक है। 


लेकिनफिर भी स्ट्रोनगी है। मेरा कि आप अपना एंड्राइड फोन रूट मत करो। अगर आपने एंड्रॉयड फोन रूठ कर लिया है तो उसके बाद देखना अपना एक्सपीरियंस कभी ना कभी मेरे साथ शेयर जरूर करना कमेंट मैं नीचे उसके बाद बताना की आप android root करने के बाद क्या फायदा मिला ऐसे में आपको कहूंगा। कि Mobile को Root करने से कुछ नही मिलेगा। आपको इनवाइट करने का क्या फायदा मिला। ऐसे में आपको कुछ नहीं मिलेगा। 

मोबाइल रूट क्या है

रूट क्या होता है

KingRoot

Rooted device

मोबाइल रूट कैसे करें

स्क्वायर रूट

वाईफाई हैकर

जड़ क्या है

रूट का मतलब


How to root Android phone

KingRoot APK

Mobile me Ram Kaise Badhaye

What are disadvantages of rooting?

What is the advantage and disadvantage of rooting Android phone?

What are the benefits of root?

Is it harmful to root your phone?

Disadvantages of rooting Android phone

Disadvantages of Rooting Android in Hindi

What are the advantages and disadvantages of rooting and jailbreaking

Lordapk advantages and disadvantages

Benefits of rooting Android 2020

Advantages and disadvantages of root cuttings

Benefits of rooting Android Reddit

Is rooting your phone worth it

How to root a phone

Is rooting illegal

Should I root my phone

Can I unroot my phone



शुरू का जोश होता है। कि हा आर मुझे अपना android phone root करना है। मुझे ये ficture यूज़ करना है। ये fecture यूज़ करना है। और एक बार अपना android phone Root कर लिए तो उसके बाद आपको कुछ नही मन करता है। आप सोचते है। कि कुछ नही था मेने फालतू में अपना phone root किया है।

No comments:
Write comment