Sunday, May 7, 2023

कुत्ता रात में क्यो रोता है? क्या उसे भूत दिखाई देता है?

By:   Last Updated: in: ,


इस दुनिया मे कुत्तो को अधिक वफादार जीव माना जाता है। कहेते है। इंसान आपका नामक खाकर आपसे गदारी करता है। लेकिन कुत्ता एक बार किसी का नमक खाले मरते दम तक उसके साथ धोखा नही कर सकता और नाही उसे काट सकता है।

कुत्ता रात में क्यो रोता है? क्या उसे भूत दिखाई देता है?

क्या बिल्ली वफादार जानवर है। 

कुतो की वफादारी के चलते ही अधिकतर लोग उन्हें घरों में पालना पसन्द करते है। हालांकि बिल्लियां भी पालतू जानवर है। और बहुत से लोग बिल्लियां पालने का शोक रखते है। लेकिन बिल्लियां कभी किसी की वफादारी नही होती है। 



यकीन नही आये तो आप आजमाकर देख सकते है। आप एक दिन किसी कुत्ते को प्यार से खाना खिला दे। तो वे पूरी उम्र आपके लिए पूछ हिलाएगा। वही आप बिल्ली को एक दिन दूध पिला दे। और अगले ही दिन उसे डाट लगा दे। 


तो वे अक़्क़ीनन आपको काटने का प्रयाश करेगी। कुत्ते इंसान के साथ सचे मित्र होते है। और उनका अच्छा बुरा अच्छे से समझते है। क्या आपने कभी सोचा है। कि अधिकतर कुत्ते रात को क्यो भोकते है।


कुत्ता रात में क्यो रोता है? क्या उसे भूत दिखाई देता है? 

कुत्तो के रात में रोने के आप सुगुण माना जाता है। पुराने बुगुर्गो के अनुसार जब भी रात में कोई कुत्ता रोता है। तो वे हमें संकेत देता है। कि हमारे परिवार में जल्द किसी अपने की मौत होने वाली है।


इसके अलावा बहुत से लोगो का ये मनना है। कि कुत्तो प्रेत आत्मा को देख सकते है। और आसपास होने वाली खतरे को पहले से महसूस कर सकते है। ऐसे में अगर आधी रात को ये अचानक रोना शुरू कर दे।तो इसका मतलब किसी प्रेत आत्मा से जोड़ा जाता है। हो सकता है। ये सभी बातें सच हो।


वेज्ञानिको भूत को मानते है। या नही 

 परन्तु अगर हम वैज्ञानिक दृष्टि से सोचे तो ऐसा कुछ भी नही होता है। वैज्ञनिकों ने कुत्तो को लेकर कई प्रकार की रीसर्च किये है। जिनमे चौक जाने वाली परिणाम हमारे सामने आई है। दरसल कुत्तो के रोने को वैज्ञनिक भाषा मे हवाल कहा जाता है।


ऐसा माना जाता है। कि कुत्ते भेडियो की ही एक प्रजाति है। इसलिए अधिकतर कुत्ते भेडियो की तरह बेवहार करते है। जिस प्रकार भेड़िये एक दूसरे को संदेश पहुचने के लिए रात में हवाल करते है।


ठीक उसी प्रकार से कुत्ते अपनी भाषा मे एक दूसरे को संकेत पहुचने के लिए हवाल का प्रयोग करते है। आपने अक्सर देखा होगा। कि हर गली में कुछ कुत्ते रहते है। इसलिए कुत्ते जिस भी गली में रहते है।


उसे अपना इलाका मान लेते है। ऐसे में अगर कोई अनजन कुत्ता उसके इलाका में घुसने की कोशिश करता है। तो वो गुस्से में आकर बोबोला हो जाता है। और अपने बाकी कुत्ते साथियों को नए कुत्ते के बारे में बताने के लिए हवाल करना शुरू करते है।


एक प्रकार से देखा जाए। तो हवाल कुत्तो की एक दूसरे को अपने जजबात बताने की भाषा है। बहुत से कूटे चिढ़ कर गुस्सा से बागी है उ करते है। 


परंतु इसके ये मतलब नही है। कि ये आपको काट लेंगे। इसके अलावा कुत्ते अपना दर्द राजगी एवं गुस्सा जताने के लिए हां उ करते है। दरसल कुत्तो को सोर सराब से घरों में बर्तन फेकने की आवाजें पसन्द नही होता है। ऐसे में वे छिप कर उस आवाज का विरोध करते है।


इतना ही नही बल्कि जब कोई अनजन व्यक्ति उनके गली में आ जाते है। तो वे अपने साथियों कुत्तो को उस व्यक्ति पर नजर रखने के लिए आगाह करते है। ताकि कोई उनके गली वालो को नुकसान ना पहुचा सके। 


तो दोस्तो आप समझ गए होंगे कि क्यो रोते है। तो उम्मीद करता हूं। कि ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा। तो आज के लिए इतना ही हम चलते है। फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद,,,,


No comments:
Write comment