Wednesday, March 13, 2024

मेरा भारत महान in hindi

दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है आपका technical prithvi में क्या आपको मालूम है। भारत महान क्यों है। मेरा भारत महान चीज आप लोगों ने कई लोगों के मुंह से सुनी होगी और कई बार आपने बोली भी होगी लेकिन ऐसा कहने की सबसे बड़ी वजह है। क्या है।

मेरा भारत महान in hindi

 वह आज हम आपको बताते हैं क्योंकि दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाले देश में मौजूद बेरोजगारी के अलावा भी इस देश में देखने लायक बहुत सी चीजें हैं। बेशक हमारी देश की परेशानियों को तो छुपा नहीं सकती है। लेकिन एक बात तो है। हमारी खूबियों की वजह से हम पूरी दुनिया से अलग होते हैं।


  तो तैयार हो जाइए क्योंकि आज मैं यानी आपका दोस्त prayag kumar आपको यह बताने वाला हूं। कि हमारे देश को महान क्यों कहा जाता है। और आज हम आपको post अंत तक देखने के लिए नहीं कहेंगे क्योंकि अगर आप सच्चे भारतीय हैं।


 तो आप खुद ब खुद इस post को छोड़कर नहीं जाएंगे चली पोस्ट को शुरू करते हैं लेकिन हां पोस्ट शुरू करने से पहले एक छोटी सी रिक्वेस्ट है पोस्ट के नीचे रेड कलर का सब्सक्राइब बटन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करके सब्सक्राइब करे। ताकि आपको पोस्ट मिले सबसे पहले


 दोस्तों हमारे देश का सिस्टम यहां के पॉलीटिकल इश्यूज डिमॉनेटाइजेशन नेपोटिज्म वूमेन एंपावरमेंट लेक ऑफ एजुकेशन जैसी तमाम समस्याएं हमारे बीच में है। और हम यह बात पूरी तरह से स्वीकार भी करते हैं। लेकिन वजह से हमारे देश को महान नहीं कहा जा सकता सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि यह कोई किस्सा नहीं कहानी है।


 जो पूरी दुनिया को सुनानी है और हमारा देश सोने की चिड़िया कहा जाता था 17 वीं शताब्दी में दुनिया का सबसे अमीर देश हुआ करता था हमारे देश में कपड़े और बाद में ब्रांडेड होते हैं। यहां पर लोगों की सोच पहले होती है। हमारे टूथपेस्ट में नमक होता है। यहां तक कि हमारी स्पेस रिसर्च डिपार्टमेंट इसरो ने अब तक सफलतापूर्वक 104 सैटेलाइट लॉन्च कर दिए हैं।


 और इतनी ज्यादा मात्रा में सिंगल फ्लाइट द्वारा लांच की गई है पहली तीज एजेंसी है और सिर्फ इतना ही नहीं दोस्तों जब बात खेल की आती है। तो हमारे भारत में खेल को खेल नहीं समझा जाता बल्कि जिंदगी माना जाता है। यहां पर हर खेल जुनून के साथ खेला जाता है।


 और उसे देखने वाले दर्शक भी पूरी तरह से जून में आ जाते हैं। इसी वजह से अलग अलग देशों में वर्ल्ड रिकॉर्ड तो हमारे देश में ही बनाए गए हैं उसके अलावा हॉकी जैसे खेल की मेजर ध्यानचंद और क्रिकेट जैसे खेल के भगवान भी यही तो है। साथ ही कबड्डी शुरु कर शतरंज लूडो और सांप सीढ़ी जैसे तमाम खेलों का जन्म भारत में हुआ है।


भारत मे कितने भाषा बोली जाती है।

 और भारत को प्रमुख त्योहारों का देश कहा जाए तो कहीं से भी गलत नहीं होगा क्योंकि जितने त्यौहार यहां मनाए जाते हैं वह शायद ही किसी और देश में मनाए जाते होंगे साथी साथ अनेकता में एकता की झलक दिखाने वाले कई सारे धर्म हमारे ही देश में मिल बांट कर रहते हैं और यह सब तो फिर भी कुछ भी नहीं है क्योंकि भाषाओं के मामले में हमारा देश विश्व का सबसे समृद्ध देश है। यहां पर 22 ऑफिशियल लैंग्वेज और 16 सौ से ज्यादा भाषाएं बोली जाती है।


 और बाकी सब तो छोड़ ही दीजिए यहां तक कि जिस इंग्लिश में हम भारतीय शाखा जाते हैं। उसे इंग्लिश को बोलने वाला हमारा देश दूसरा सबसे बड़ा देश है कुछ भाषा है।तो इतनी मीठी है कि सुनते ही मन में शक्कर घूमने लगता है। वैसे शक्कर से याद आया कि इसे सबसे पहले हमारे भारत में बनाया गया था 


और 2013 के बाद से इंडिया दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा दूध का उत्पादक देश बन चुका है और भला हम हमारे देश से दुनिया भर में खाए जाने वाले मसालों को कैसे भूल सकते हैं क्योंकि अगर भारत ही ना होता तो दुनिया भर में लोग जो तरह-तरह के मसालों का साइकिल लेते हैं वह कभी नहीं ले पाते क्योंकि बर्गर एक खाना है।


भारत मे चाय क्यो पिता है।

 और वडापाव इमोशन और अगर इन सब को साइड में कर दिया जाए तो दुनिया भर में सबसे ज्यादा चाय पीने वाले लोग हमारे भारत में ही देखने को मिल जाएंगे क्योंकि यहां पर आधे से ज्यादा आबादी किस सुबह बिना चाय के हो ही नहीं सकती और हमें पूरा विश्वास है।


 कि आप उस आबादी में जरूर शामिल होंगे अगर हां तो फटाफट कमेंट बॉक्स में लिखना मत भूलना वैसे क्या हमने आपको यह बताया कि दुनिया में सबसे ज्यादा वेजीटेरियन हमारे भारत में ही है यह दुनिया को जियो देने वाला शख्स भी एक भारतीय ही था दोस्तों दुनिया की पहली यूनिवर्सिटी तक्षशिला 720 ने भारत में ही तो बनी थी जिसमें 10000 से ज्यादा लोग 60 से भी ज़्यादा सब्जेक्ट पढ़ते थे।


 नंबर सिस्टम ऐलजेब्रा ट्रिग्नोमेट्री डेसिमल सिस्टम जैसे तमाम गणित के सब्जेक्ट को हमारे भारत ने दुनिया के सामने रखा और दोस्तों आयुर्वेद दुनिया की सबसे पुरानी मेडिसिन है। और भारत में भास्कर आचार्य ने यह गणना की थी कि पृथ्वी सूर्य के चक्कर लगाने में कितना समय लगा दी है और यह तो कुछ भी नहीं है जहां फादर ऑफ सर्जरी कहा जाता है.


इन्होंने आज से 26 साल पहले अपनी टीम के साथ प्लास्टिक सर्जरी फ्रैक्चर यहां तक कि ग्रीन सर्जरी भी की है और यह तो पुरानी बातें थी क्योंकि अगर हम आज की बात करें तो भारत की शकुंतला देवी ने गणित के फील्ड में कितने झंडे गाड़े हैं। यह तो आपने इन पर बनी फिल्म देख लिया होगा और उनकी कुशलता की वजह से ही नहीं मन केलकुलेटर के नाम से जाना चाहता था 


I love my india का गीत गाने वाला कहा का था

18 से 96 से पहले हमारा देश पूरी दुनिया में डायमंड का इकलौता सूट था और दोस्तों दुनिया के कुछ सबसे बड़े उद्योगपति भी तो बाहर ही हैं और तो और दोस्तों आई लव माय इंडिया का गीत गाने वाले बॉलीवुड सिर्फ एक एंटरटेनमेंट का सूट यही है। 


बल्कि लोगों की जिंदगी है और दुनिया में सबसे अमीर एक्टर शाहरुख खान का नाम तो आप लोगों ने सुना ही होगा वह भी तो हमारे भारत से ही दोस्तों हमारे भारत में ही दुनिया के सबसे ज्यादा न्यूज़ चैनल मौजूद है और सबसे इंटरेस्टिंग फैक्ट तो यह है कि यह आम भारतीय नेटफ्लिक्स की पूरी से 3 दिन में देख लेता है.


मैट्रिक्स के आंकड़ों के हिसाब से पीस है और इसी वजह से नेट पैक हमारे देश में और ज्यादा बेहतर तरीके से पैर पसारने की कोशिश में लगा हुआ है इंडिया सबसे पीसीसी ग्रो करने वाला टेलीकॉम मार्केट है और हमारे भारत से सस्ता 4G नेटवर्क आपको कहीं भी नहीं मिलेगा 


और हमारे भारत के मिसाइल मैन सिर्फ भारत के ही नहीं है बल्कि मिसाइल मैन डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के सम्मान में 26 मई को स्विट्जरलैंड में साइंस डे मनाया जाता है अब हमें नहीं लगता कि इस बात से थोड़ा सा भी आपको संदेह होगा कि हमारा भारत महान क्यों है।


 अभी आपका हमारे भारत के बारे में क्या कहना है हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा और सच्चे देशभक्त होने के नाते वेबसाइट को सब्सक्राइब करना ना भूलें और आदि इसी तरह के इंटरेस्टिंग पोस्ट का लगातार देखने के लिए हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करे।


ओर हा दोस्तो तो अब आप मुझे इजाजत दीजिए अब हम चलते है।फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक के लिए जय हिंद जय भारत

No comments:
Write comment