Friday, October 21, 2022

दुनिया का सबसे महंगा घर

 दोस्तो तो एक बार फिर से स्वागत है। आपका Technical Prithvi में डबल लिंग टेक्निक्स इंडिया दोस्तों यूं तो हमारे भारत में ऐसी बहुत सी चीज है। जो हमारे भारत देश को असल मायने में देश बनाती है।

भारत का सबसे महंगे इमारत

ताजमहल दुनिया मे से एक इमारत माना जाता है?

 ताजमहल जब भारत में मौजूद इमारतों की बात हो रही हो और उसमें ताजमहल आएं ऐसा तो हो ही नहीं सकता क्योंकि ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक है। कि भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में आगरा शहर में ताजमहल कितना ज्यादा लाभ होगा हम आपको बताना चाहेंगे कि जब मुगल शासक शाहजहां की मनपसंद बीवी मुमताज महल का 1631 में निधन हो गया था


ताजमहल कब बनाया गया और क्यों

 तब उन्होंने उनकी याद में एक भी दिन ना या ताजमहल बनवाने की सूची इसके कंस्ट्रक्शन का काम 1632 में शुरू हुआ और इसे बनाने के लिए करीब 20000 कारीगर लगे थे जिन्होंने पूरे 11 साल के वक्त में इतना या ताजमहल को बना कर तैयार किया। अब जैसे कि आप अभी भी ताजमहल की इन तस्वीरों को देखकर समझ गए होंगे इसकी खूबसूरती वाकई में किसी को भी अपना दीवाना बना सकती है।


ताजमहल बनाने वाले कारीगर को हाथ क्यों काट दिया

 और कहा जाता है। कि यहां पर शाहजहां और उनकी बीवी दोनों की कब्र बनाई गई है। अति से जुड़े एक और बात हुई है। जो काफी ज्यादा चर्चित है। जिसमें इतिहास के मुताबिक जब शाहजहां ने इसे नायाब ताजमहल को देखा तो उन्होंने सभी कारीगरों के हाथ कटवा दिए ताकि वह कभी भी इस तरह का ताजमहल दोबारा ना बना पाएंगेऔर दुनिया में एक ही ताजमहल बना रहे इसी वजह से आज आपको आगरा के खूबसूरत ताजमहल के सिवा और कोई महल नहीं देखने को मिलेगा 


छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे नेटवर्क 

का विस्तार हो रहा था तब ग्रहण विक्टोरिया टर्मिनस को भी बनवाया गया 1888 में खोला गया था और समय मुंबई को बंबई कहा जाता था और इस टर्मिनस क्वीन विक्टोरिया की गोल्डन जुबली की याद में रखा गया हालांकि इसका इतिहास ब्रिटिश साम्राज्य से काफी हद तक जुड़ा हुआ है। लेकिन जब बंबई मुंबई में तब्दील हुआ तो 995 में इस टर्मिनस का नाम भी बदल दिया गया जिससे ग्रैंड विक्टोरिया टर्मिनस से बदलकर छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रख दिया गया।


छत्रपति शिवाजी कोंन था

 अगर आप छत्रपति शिवाजी के बारे में नहीं जानते तो हम आपको बताना चाहेंगे कि एक मराठा योद्धा था। इन्होंने अपने मन और बुद्धि दोनों से मराठा साम्राज्य में कई बार फतह हासिल की थी और यह टर्मिनस भी महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में था।


 और इसी वजह से इसका नाम भी शिवाजी के नाम पर रखा गया तो वैसे हम आपको इतनी हिस्ट्री बताई रहे तो क्या आप हमें यह बता सकते हैं कि मुगल साम्राज्य के शासक अकबर के बेटे का नाम क्या था अल बहुत ही सिंपल है और जवाब की उम्मीद हम आपसे अवश्य करेंगे।


राष्ट्पति भवन दिल्ली 

 राष्ट्रपति भवन चलिए दोस्तों अब हमारी लिस्ट के अगले नाम पर आते हैं। जिसकी उम्मीद शायद ही आप लोगों ने कभी की होगी लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे कि राष्ट्रपति भवन की जो बिल्डिंग है। वह पूरी दुनिया में मशहूर है।


भारत की राजधानी कोलकाता से क्यों हटाया गया

 क्योंकि जब 1911 में निर्णय लिया गया कि भारत की राजधानी कोलकाता से हटाकर दिल्ली को बनाया जाएगा तो 16 स्क्वायर किलोमीटर के एरिया में ब्रिटिश अथॉरिटीज दिल्ली में ही अपने वायसराय का घर बनाना चाहते थे रोहित रॉय हाउस का डिजाइन उन्हें ऐसा बनाना था जिसे देखकर सभी लोग हैरान हो जाए और इस डिजाइन की तारीफ हर जगह हो जो डिजाइन द्वारा ब्रिटिश स्टाइल में इंडियन टच के साथ अंग्रेज बनाना चाहते थे।


भारत आजाद होने के बाद क्या हुआ इमारत का

 और इसी वजह से उन्होंने वॉइस रॉय हाउस जॉब राष्ट्रपति भवन है उसका काम शुरू किया और जाकर 1929 में बना जिसके चर्चाएं पूरी दुनिया में घूम रही थी लेकिन जब भारत आजाद हुआ और पहले आजाद हिंद के राष्ट्रपति को चुना गया 1950 में जगह का नाम बदलकर राष्ट्रपति भवन रख दिया गया 


लोटस टेंपल मंदिर कहा है।

लोटस टेंपल चलिए दोस्तों अब हम दिल्ली में ही मौजूद एक और शानदार इमारत की बात करते हैं। किसका नाम है लोटस टेंपल वैसे तो दोस्तों यह तो हम सभी जानते हैं। कि हमारा भारत एक ऐसा देश है। जहां पर दुनिया भर के 4 सबसे महत्वपूर्ण धर्म का जन्म हुआ हालांकि आजादी के बाद से कई सारे के पीछे लोगों का विश्वास इतना ज्यादा बढ़ने लगा कि वह दूसरे धर्म के खिलाफ होने शुरू हो गए हैं लेकिन एक जगह ऐसी भी है।


 जहां पर किसी भी धर्म के लोग आकर पूजा कर सकते हैं और उस जगह का नाम है ब्लूटूथ टेंपल जिओ 1986 में बनकर तैयार हुआ यह लोटस टेंपल एकता को दर्शाता है और यहां पर आने वाले शख्स चाहे किसी भी धर्म का क्यों ना अगर सच्चे दिल से खूबसूरत जगह पर ईश्वर को याद कर सकता है। जो वाकई में नायाब है।


एंटीलिया मुम्बई में कहा है।

 एंटीलिया दोस्तों अगर आप भारत के मुंबई में चले जाएंगे तो आपको एक कमरे में कम से कम 4 लोग रहते हो दिख जाएंगे क्योंकि मुंबई में जगह की तो कोई कमी नहीं है इसे खरीदने वाले लोगों के पास पैसों की बहुत ज्यादा कमी है इसी वजह से वह छोटी जगह पर अपना गुजारा करने के लिए लाचा रहे हैं और उसी मुंबई की भूमि में दुनिया का सबसे महंगा घर भी बना हुआ है।


 इसमें मुश्किल से 5 लोग रहते हैं लेकिन वह घर पूरी दुनिया का सबसे महंगा घर है रुक अभी क्यों नहीं आखिर यह घर किसी और का नहीं बल्कि भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी का घर है।


मुकेश अम्बानी का घर मुम्बई में कहा है।

 जी हां मुकेश अंबानी का घर एंटीला मुंबई में स्थित है जिसकी शुरू की कुछ मंजिलों में तो सिर्फ गाड़ियां खड़ी करने के लिए क्या राजू बना हुआ है बारिश घर में हेलीपैड से लेकर मिनी सिनेमा हॉल तक सारी सुविधाएं मौजूद है उसके अलावा एक घर के इंटीरियर को इको फ्रेंडली यानी कि वातावरण को ध्यान में रखकर बनाया गया जिससे घर हमेशा साफ सुंदर और सुरक्षित रहे और यह बात बिल्कुल सच है।


 कि भारत के सबसे अमीर व्यक्ति का घर दुनिया में सबसे महंगा है आज तक इतना महंगा घर किसी का भी नहीं रहा और अगर आप इस घर की कीमत सुनेंगे तो पूरी तरह से बेहोश हो जाएंगे क्योंकि यह घर अकेले दो $1 में बनकर तैयार हुआ जबकि हैरानी वाली बात तो यह है कि दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा डेढ़ $1 में बनकर तैयार हुई है तो दोस्तों उम्मीद है आपको भारत की नींद ना आव इमारतों के बारे में सुनकर अच्छा लगा होगा 


अगर आप इस पोस्ट के बारे में हमें कमेंट करके बताना जरूर और ऐसे इंटरेस्टिंग पोस्ट का लगातार देखने के लिए हमारे वेबसाइट Technical prithvi को सब्सक्राइब करना बिल्कुल ना भूलना तो दोस्तो हम चलते है।फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक के लिए जय हिंद जय भारत

No comments:
Write comment