Saturday, November 5, 2022

Train बोगी के पीछे x कियु लिखा होता है।

 Train बोगी के पीछे x कियु लिखा होता है।

दोस्तो एक बार फिर से सवागत है।तो चलिए बात करते है। तो दोस्तों आप सभी लोगों ने ट्रेन में सफर तू किया होगा लेकिन जो अपने ट्रैन में  दिख रहा था उसमें एक एक्स का निशान दिख रहा होगा क्या आपको मालूम है

Train ke pichhe x kyu likha hota hai



 ऐसा एक्स का निशान क्यों बनाया जाता शायद आपको नहीं मालूम होगा की ट्रेन के डिब्बे के पीछे एक्स का निशान क्यों होता है दोस्ती बहुत ही रेशमी बातें और बहुत से लोगों को नहीं मालूम है अगर आप जानना चाहते हैं। तो आप सभी लोग इस पोस्ट को लास्ट तक देखते रहिए आपको मालूम चल जाएगा भारत में हर दिन करोड़ों लोग ट्रेन से सफर करते हैं 


कई बार आपने भी ट्रेन से सफर किया होगा आज हम आपको ट्रेन से संबंधित एक ऐसी जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे शायद आप पहले नहीं जानते होंगे जी हां दोस्तों क्या आप जानते हैं ट्रेन के लास्ट बोगी या डिब्बे में एक्स का निशान क्यों बना होता है सभी लोग ट्रेन में सफर तो करते हैं लेकिन हर कोई ट्रेन में लिखे एक्स का मतलब नहीं जानता है आप में से कुछ लोगों ने ट्रेन की आखिरी बोगी में इस निशान के बारे में कभी नहीं सोचा होगा और कई ऐसे भी लोग होते हैं।


 जिन्होंने यह निशान कभी देखा भी ना हो क्या इस पर ध्यान नहीं दिया होगा कुछ नहीं आपका ज्यादा टाइम ना लेते हुए आपको बता देते हैं ट्रेन की लास्ट बोगी में पर एक्स क्यों लिखा रहता है पोस्ट को शुरू करने से पहले आप से एक रिक्वेस्ट है पोस्ट के नीचे बटन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें और उस पर भी क्लिक करें और subscibe करके हमारा मोटिवेशन बढ़ाये  और पोस्ट को शेयर भी कर दे।


 कुछ नहीं दोस्तों हम आपको बताते हैं ट्रेन के लास्ट में में लिखे इस एक्स का क्या मतलब होता है। हम सभी जानते हैं कि ट्रेन में सभी डिब्बे एक दूसरे से कनेक्ट रहते हैं। ऐसे में अगर उनके जुड़ाव में कोई काम ही निकल गई है तो ट्रेन के डिब्बे ट्रेन से निकल के पीछे छोड़ सकते हैं। ट्रेन का डिब्बा तो  काफी लंबा होता है। अगर ट्रेन के कई डिब्बे पीछे छूट गए तो भी ट्रेन ड्राइवर को पता नहीं चल पाएगा ऐसी स्थिति में दूसरी गाड़ी को उस लाइन पर जाने की परमिशन नहीं दी जाती है।


 इसी वजह से ट्रेन के लास्ट में में एक्स का निशान बनाया जाता है। ताकि ट्रेन के कर्मचारी को यह पता चल सके कि पूरी तरह से ट्रेन जा चुकी है। या फिर आ चुकी है। आपको आधे सभी ट्रेन में एक्स का निशान अवश्य होता है। क्योंकि इसी से पता चलता है। कि किसी भी हादसे का शिकार नहीं हुई है। और पूरी ट्रेन स्टेशन से दूसरे स्टेशन पर सही सलामत पहुंच चुकी है। आपको बता दें कि आर्य स्टेशन पर तीन कर्मचारी ट्रेन की चेकिंग करते हैं। पूरी आ चुकी है और अब पूरी ट्रेन इस स्टेशन से अगले स्टेशन जाएगी इसकी जान के लिए ट्रेन की लास्ट डे में एक्स का निशान के अलावा और भी संकेत ही चीजें होती हैं।


 जैसे ट्रेन के आखरी डिब्बे पर बिजली का एक लाइन भी जरूर होता है यह थोड़ी देर बाद चमकता है आपको बता दें पहले किस समय में यह दिन से चलाया जाता था लेकिन आजकल यह लैंप बिजली से चलता है। रात के समय एक्स का निशान तो दिखेगा नहीं इसलिए आखिरी डिब्बे पर बिजली से चलने वाला तेल लगाया जाता है। भी लिखा होता है। जिसकी फुल फॉर्म लास्ट में कल होती है। मतलब यह हुआ कि ट्रेन का अंतिम डिब्बा या भी है। अगर स्टेशन पर आने वाली ट्रेन में एक्स का निशान वाला डिब्बा या गैलरी लिखा हुआ वाला डिब्बा नहीं दिखाई देता है। तो इसका मतलब यह हुआ कि रेलवे स्टेशन से पूरी नहीं आई है। ट्रेन के कुछ डिब्बे ट्रेन से अलग होकर पीछे रह गए हैं। ऐसी स्थिति में तीन कर्मचारी आपातकालीन कार्रवाई शुरू कर देते हैं।


 आपको बता दें कि भाई ट्रेन में एक्स का निशान वाला डिब्बा होना अनिवार्य होता है। आप सभी लोग कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं कि क्या आपने ट्रेन के लास्ट में या वहीं पर एक्स का निशान देखे हैं। और इस पोस्ट को शेयर कर दें जिससे हमारा मोटिवेशन बड़े और आपके लिए ऐसे ही पोस्ट बनाकर लाते रहे पोस्ट में कुछ नहीं जानकारी के साथ तब तक जय हिंद जय भारत

No comments:
Write comment