Saturday, November 5, 2022

पेट्रोल पंप वाले पेट्रोल चोरी कैसे करते है।

 पेट्रोल पंप वाले पेट्रोल चोरी कैसे करते है।

दोस्तो फिर से आपका स्वागत है। technical prithvi में दोस्तों आप सभी लोग पेट्रोल पंप पर डीजल और पेट्रोल अपने गाड़ी में जरूर भरवा ते होंगे लेकिन क्या आपको मालूम है।

Petrol wale petrol chori kese karte hai



 जब पेट्रोल डलवा ते हैं। तो पेट्रोल की चोरी कैसे होती और आप सभी लोग पेट्रोल चोरी से कैसे बच सकते हैं। तो चलिए आपको इस पोस्ट में बताते हैं। इस समय पेट्रोल डीजल काफी कीमती इंदन है जैसा कि आपको मालूम है। कई देशों की अर्थव्यवस्था तो इस तरह के तेल केंद्रों पर ही टिकी है। यह देश अपने यहां निकलने वाली इन तेलों को बेचकर अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में लगे हुए हैं।


 हम बात करें अपने देश की भारत में पेट्रोल और डीजल का उत्पादन नहीं होता है। भारत दूसरी देशों से इन तीनों को खरीदकर आयात करता है। इसी कारण भारत में इन दिनों की काफी कीमत है। आपने कई बार सुना होगा कि किसी बंपर तेल की चोरी होती है। और शायद आप जिस पेट्रोल पंप पर तेल डलवा ते हैं। उस पर भी धोखाधड़ी होती होगी क्योंकि दोस्तों पंप में थोड़ी सी चलाकर से कम वाले फ्री में लाखों रुपए कमाते हैं।


 तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि पेट्रोल पंप वाले कैसे चोरी करते हैं। और इससे कैसे बचा जा सकता है चलिए सबसे पहले जानते हैं पेट्रोल की चोरी कैसे होती है। तो मान लीजिए आप किसी पेट्रोल पंप पर गए और आपके वहां ₹500 का तेल डलवाया क्योंकि ₹500 की डीजल को डलवाने में 1 से 1:15 मिनट का समय लगता है। इस वक्त आप का पूरा ध्यान पंप में चल रहे रीडिंग को देखने में लग जाता है। अगर पंप के कर्मचारी 10 सेकेंड के लिए भी पंप के हैंडल को बंद कर देते हैं। तो आपको ₹500 के तेल में 50 से ₹100 की चपत लग जाती है।


 आपका ध्यान तो रीडिंग देखने में लग जाता है इसी बीच गाड़ी के टैंक में जा रहा है। या नहीं इसका आपको कुछ भी मालूम नहीं होता है। आपको बता दें पिछले साल यूपी में कई पेट्रोल पंप पर चिप से तेल चोरी का खुलासा हुआ था सचिन पता चला कि पंप की मालिकों ने इंजीनियरों की मदद से एक खास तरह की चिप बनाकर अपने पांव में लगवाई थी जब भी कोई तेल डलवाने आता था तो 1GB ऑटोमेटिक में जाने वाले तेल को कम कर देती है।


 इसे होता क्या था कि ग्राहकों को पैसे तो पूरी देने पड़ते थे लेकिन उन्हें तेल कम मिलता है। इसी तरीके से पंप के मालिकों को फ्री में लाखों रुपए का फायदा होता है तो दोस्तों अब आप बहुत अच्छी तरीके से समझ गए होंगे कि


पेट्रोल की चोरी से कैसे बच सकते है।

 पेट्रोल की चोरी कैसे होती है चलिए दोस्तों अब हम जान लेते हैं पेट्रोल की चोरी से कैसे बचा जा सकता है। तेल को उसी पंप से भरवाना चाहिए जहां पर डिजिटल मीटर वाली मशीन लगी हो क्योंकि पुरानी मशीन में धोखाधड़ी का संभावना ज्यादा रहती है। और ऐसे मीटर पर आप आसानी से चोरी भी नहीं पकड़ सकते हैं। भारत सरकार ने इस धोखाधड़ी को कम करने के लिए अब पुरानी मशीन की जगह डिजिटल मशीन लगानी शुरू कर दी है। दोस्तों अगर पंप का मीटर काफी तेज चले तो समझ लेना कुछ गड़बड़ी है। तो बता दे मीटर की तेज गति से भी कम दिया जाता है। जिम नियर पैट्रोल पंप कर्मी से मीटर की स्पीड कम करने को कह सकते हैं।


 कि बात तो आपको हमेशा याद रखनी चाहिए गाड़ी की टंकी को हमेशा आधे से ज्यादा बढ़ा रखना चाहिए इसका कारण यह है कि आपकी गाड़ी की टंकी जितना खाली रहेगी उस में हवा उतनी ही अधिक रहेगी ऐसी में तेल भरवाने के बाद हवा के कारण तेल की मात्रा जाती है। दोस्तों एक बात और बता दो कभी भी पेट्रोल को अकाउंट में नहीं आना चाहिए लोग 100 200 500 और 2000 के राउंड फिगर की रकम में तेल को भर बातें हैं कई पेट्रोल पंप मालिक ऐसे नंबर के लिए पहले से ही मशीन को फिक्स करके रखते हैं।


 जिसमें आपको कम तेल मिलता है इसलिए 90 190 490 या 2010 जैसी रकम में तेल भरवाना चाहिए अगर आप चार पहिए या बड़ी गाड़ी में डीजल भर बातें हैं। तो आपको नीचे उतर कर ही और पेट्रोल पंप के पास खड़े रहकर ही डीजल परवाना चाहिए अगर आप गाड़ी के अंदर बैठे रहते हैं। तो पंप के कर्मचारी इसका फायदा उठाते हैं। पंप कर्मचारी कुछ समय के लिए नोजल को स्विच ऑफ कर देते हैं। इससे गाड़ी में कम डीजल चलता है। और एक बात जरूर याद रखें मीटर को हमेशा जीरो पर सेट कर के यह तेल भरवाना चाहिए क्योंकि यदि मीटर जीरो परसेंट नहीं है।


 तो टंकी में कम पेट्रोल या डीजल चलने की संभावना रहती है। इसके अलावा आप जब भी पेट्रोल और डीजल डलवाए तो मीटर की रीडिंग के साथ-साथ पेट्रोल की नोजल को भी देखते रहे तो दोस्तों अब आप सभी लोग जानते होंगे कि पेट्रोल की चोरी कैसे होती है। और पेट्रोल की चोरी से कैसे बचें।ऐसा मुशीबत  आपके साथ भी धोखाधड़ी हो रहा है।


 जो अभी मैंने जो पॉइंट बताया हूं उसे आजमा कर जरूर देखें आप भी इस तरह की धोखाधड़ी से बच सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है। तो इस पोसर को एक शेयर कर दें जिससे हमारा मोटिवेशन बड़े और अगर आपके साथ भी कभी धोखाधड़ी हुआ है पेट्रोल या डीजल डलवा दें समय तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं और इस पोस्ट को अरे ग्रुप में शेयर कर दें ताकि सभी लोगों तक पहुंच जाए मिलते हैं अगले पोस्ट में कुछ नए जानकारी के साथ तब तक जय हिंद जय भारत

No comments:
Write comment