Sunday, October 23, 2022

Diploma or degree में क्या अंतर है

 Diploma or degree में क्या अंतर है

दोस्तो आज के इस पोस्ट में बताने वाला हु की diploma ओर डिग्री में क्या अंतर है।

 इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिलने जा रही है। दोस्तों जहां दोस्तों डिग्री दो से लेकर 5 साल तक की हो सकती है। और इसकी फीस भी काफी ज्यादा होती है। और वही डिप्लोमा की बात करें तो 2 से लेकर 3 वर्ष के हो सकते हैं। और इनकी फीस डिग्री की तुलना में काफी ज्यादा कम होती है। दोस्तों जहां तक डिग्री की बात है। तो दोस्तों डिग्री वगैरह किसी विश्वविद्यालय या नहीं दोस्ती वैसे आप कर सकते हैं।




Diploma or degree me kya antar hai


 वही बात करें तो दोस्तों विश्वविद्यालय से डिप्लोमा वगैरह मिलता है। और काश आप इसे जारी रहेगी दोस्तों विश्वविद्यालय से जो डिग्री वगैरह मिलती है। उसको उच्च स्थान होता है। स्नातक और स्नातकोत्तर की दोस्ती क्वेश्चन और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्रोवाइड करते हैं। और जहां तक बात करें 2 साले तक उसमें आपको बेनिफिट होता है। दोस्तों उस पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। और उसका जो सिलेबस होता है।


 वह चित्र से डिजाइन किया जाता है। और जो भी स्टूडेंट है। उनकी सूची किया जाता है। और जो भी अंकित जिस में रुचि है। उसी के हिसाब से उन्हें अलग जो भी होते हैं। उसमें भी उनको मूल ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। और जो भी खेले किसी के सब्जेक्ट के ऊपर ज्यादा ज्ञान प्राप्त करना चाहता है। तो दोस्तों को सेंड के अंदर को स्नातक और भी कर सकता है। और अगर उस सब्जेक्ट के अंदर प्ले द 200 स्पेशलाइजेशन कहा जाता है।


 जबकि दोस्तों स्नातक व अन्य विषयों को महीना या फिर कहा जाता है। या फिर कहा जाता है। दोस्तों जो डिप्लोमा होता उसके अंदर क्या होता है। कि जो भी भी कैंडिडेट होता है। उसको क्या है। कि व्यवसाय के लिए और पैसे के लिए उसको तैयार वगैरा किया जाता है। और इसमें क्या की थ्योरी कम होती है। और दोस्तों कल ज्यादा रहता है। और इस पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। और दोस्तों इसके अंदर क्या होता है। कि इसके 1 वर्ष के फ्रेंडशिप या फिर 1 जॉब ट्रेनिंग भी प्रदान की जाती है।


 दोस्तों एक माध्यम से क्या होता है। कि विद्यार्थी जो होता है। उससे कह कि व्यवसाय व प्रशिक्षित व्यक्ति की आशा उसे की जाती है। ऐसा नहीं है। क्या बच्चा बच्चा भी एडमिशन ले सकता है। किसी एक है। क्या आपके चेन्नई ऐडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। काल की छूट वगैरह दी जाती है। अब तो बात कर लेते हैं। कि नौकरी के अंदर करते हैं। उसके अंदर की किसी भी संस्था प्रमुख या फिर दोस्तों मैनेजर लेवल पर आप जो डिग्री की है। उसकी नियुक्ति में रखी जाती है। और उसको एक भी बार दे दिया जाता है। तो उसको संचालित बात जो डिप्लोमा धारी होते ही नहीं तो क्यों मन नहीं कर रहा सुपर विज़न आपको करना होता है। और जो सोचो कि आपका काम पूरा हो चुका है।


 उसका क्या एक ही उच्च अधिकारी को आप उस रिपोर्ट्स वगैरह देते हैं। और आप उच्च अधिकारी होते हैं विक्की होगा दोस्तों जहां तक इनकी जो अभी की बात है तो 200 डिग्री डिप्लोमा की अवधि जो के अलग-अलग होती है डिग्री के अंदर से लेकर 5 वर्ष के अंदर क्या होता है। कि आपके अंदर की रोमा के तरीके 3 वर्ष डिप्लोमा होते हैं। कुछ भी निजी संस्थान होते हैं। उनके द्वारा डिप्लोमा आपको प्रदान किया जा सकता है। अभी से 200 डिग्री के अंदर क्या होता है। कि आपके अंदर क्या किया जाता है। आपको चलो मतलब क्या होता है। कि आपके अंदर डिग्री से आपके अंदर डिवेलप की जाती है।


 वह वही डिग्री होते हैं। काफी ज्यादा जोर दिया जाता है। और मजबूत बुनियादी बातों पर आपको क्या कि केंद्रित होता है। और डिप्लोमा हेलो की बजाय आपको ध्यान होता है। वह आपको ज्यादा सिखाया जाता है। और उस पर ज्यादा जोर दिया जाता है। और इसके अंदर बात करो दोस्तों आपको क्या न होने के कारण अतिक्रमण किया जाता है। लेकिन अन्य की तरह लगातार नहीं होता है। तकलीफ होने के कारण पोस्टमार्टम अप टू डेट माना जाता है।


 और दूसरी प्रेम पाठ्यक्रम की 200 सिलेबस का अनिवार्य हिस्सा हो सकते हैं। और डिग्री ओर डिप्लोमा के अंदर बात कर दो स्लेबर्स है। अनिवार्य हिस्सा ही होते हैं चौहान दुर्भाग्य है। कि जो भी दृष्टि से कोई भी दृष्टि से विज्ञान केंद्र किला के अंदर शिक्षा केंद्र काफी सारी डिग्री होती है। वह प्रोवाइड करती है और दूसरी बात चलूंगा सिर्फ व्यवसाय से संबंधित होते हैं। और विश्वविद्यालय के अतिरिक्त दूसरे संस्थान डिप्लोमा प्रोवाइड करते हैं।

 तो यह दोनों में अंतर आपको समझ में आ गया होगा कि अंदर काफी ज्यादा होता है। और जो आप भी सेट कर सकते क्या डिप्लोमा अगर आपको अच्छा जानकरी मिला हो तो शेयर करे।कुछ पूछ्ना हो तो कमेंट कर।

धन्यवाद

No comments:
Write comment