Thursday, October 6, 2022

Mobile hang hone se kaise bachaye?In hindi

दोस्तो में आपको 5 तरीका बताने वाले है।की mobile hang hone se Aap kaise bacha sakte hai 
अगर आपको बचाना है।mobile hang होने से तो आप मेरे इस post को ध्यान से पढ़े।और कही पर भी miss ना करे।
क्योंकि  में इस post में बताने वाले है।कि mobile hang hone से आप कैसे बचा सकते है।तो चलिए बात करते है। Mobile को hang होने से कैसे बचा सकते है।
Mobile hang hone se kaise bachaye
Mobile hang hone se kaise bachaye

Mobile hang hone se kaise bachaye

हम लोग जानते है कि mobile के लिए सबसे बेस्ट ऑपरेटिंग system android है और मिलियन लोगो के पास android phone है। कुछ लोग सोचते है कि android smartphone में hanging का problem android उस में error के कारन होता है। मै आपको कुछ टिप्स बताऊँगा जिस से आपके smartphone में hanging का problem solove हो जाएग।

Mobile Hanging Kya Hai ?

जब mobile phone यूज के कमेंड को respond देना बंद कर देता है।तो इससे हम phone hanging कहते है।इसको phone carsh भी कहा जाता है।

बहुत बार ऐसा होता है।कि जब आप अपने smart phone के app को open करते है।तो वह जल्दी open नही होता है।phone automatically switch off ओर on होने लगता है।तो इसको आप कह सकते है।कि आपका phone hang हो रहा है।

Hanging के condition में आपका phone का speed बहुत ही slow हो जाएगा।battery अधिक spend होगा और आपका smart phone ठीक तरह से काम नही करेगा।

Mobile phone Ko Hang Hone Se Kaise Bachaye ?

Smartphone के hang होने के बहुत से कारण है।mobile phone को hang होने से बचाने के लिए में आपको 5 trick बताऊंगा जिस से आपके mobile phone में hanging का problam slove हो जाएगा।

1. Unwanted data (catched data) ko delete kare

कया आप जानते है कि सभी websites अपने website के Page speed को इनक्रीस करने के लिए कैश का उसे करते है ? जब आप किसी website पर विजिट करते है तो आपका phone automatically anna wanted data को store कर लेता है जिसको की कूकीज एंड कचेस कहा जाता है।

यह aanaa wanted data आपके phone memory में store हो जाएगे जो कि Apps और इतर files के लिए अवेलेबल memory को डिक्रीसे कर देता है। अपने smartphone से हमेशा cash को clear करते रहे।
Clear cash से आपका कोई भी application delete नहीं होगा। इस से आपके phone पर जितने भी जंक files होगे वह सभी Remove हो जायेगे और आपका स्टोरेज इनक्रीस करेगा और आपका device fast काम  करेंगा।
Selection :-
 यह problem को आप setting में जाकर आसानी से solve कर सकते है।

Go तो setting >> storage >> click करे थे cash एंड click ok बटन तो clear catch
Mobile hang hone se kaise bachaye
Mobile hang hone se kaise bachaye


2. Installed apps ko internal se external memory me move kare

आप कभी भी install Apps को internal से external memory में movie कर सकते है। जैसा कि मैंने ऊपर में बतलाया, इस से App को स्मूथली रन करने के लिए ज्यादा enternal memory space मिलगा। जिस से कि आपका phone hang नहीं होगा।
Solution :-
  install app को internal से एक्सटर्नल memory में movie आप setting में जाकर कर सकते है।
Settings >> Apps >> click करे।  App >> click ओर movie तो internal storage
Mobile hang hone se kaise bachaye
Mobile hang hone se kaise bachaye

बाहुत से smartphone में “movie तो storage” के plus पर “movie तो सड card” हो सकता है।


3. Unknown app ko disable and force stop kar de
Internet के थ्रू कभी-कभी आपके smartphone पर ऐसे App install हो जाते होंगे जिनके बारे में आप नहीं जानते होगे। इस तरह के App में install करने का ऑप्शन नहीं होता है।
इसको आप Display एंड फाॅर्स stop करके ही इसके रनिंग को stop कर सकते है। अगर आपके भी smartphone में इस तरह का App है। तो उसको Display एंड force stop कर दे।
Mobile hang hone se kaise bachaye
Mobile hang hone se kaise bachaye

Solution :-

 तो setting >> app >> all >> select app >> force stop and Display

Booster App download kare


दोस्तो आपका mobile hang कर रहा है।तो आपको playstore से एक app को download करना है।जिसका नाम है।booster इस app को download करने के बाद install करना है।और open करना है।
Mobile hang hone se kaise bachaye
Mobile hang hone se kaise bachaye

ओर open करने के बाद आपको आपसे कुछ परमिसन मांगेंगे।तो आपको परमिसन को allow कर देना है।
इसके बाद
Mobile hang hone se kaise bachaye
Mobile hang hone se kaise bachaye

आपको अपना mobile के हरेक files को clear करना है। और mobile को hang होने से बचाना है। यानी
आपके mobile के हरेक files को booster से virus को हटा दे। mobile में booster app को download करने के बाद आपका phone का virus हट जाएगा।और आपका mobile कभी भी hang नही करेगा।
अगर आपका mobile hang किया तो booster से virus को हटा देना है।

Mobile Antivirus के कारण भी hang करता है।

Mobile se antivirus कैसे हटाए

Mobile hang hone se kaise bachaye
Mobile hang hone se kaise bachaye


आज, सभी के पास एक android mobile phone है और हर कोई चाहता है कि मेरे Mobile में कोई virus न हो।  क्योंकि android phone i virus से phone heng होने लगता है जिसके कारण हमारा android phone धीरे काम करने लगता है।  यदि आप इससे बचना चाहते हैं, तो आपको मेरे द्वारा बताए गए tick का पालन करना होगा।

Mobile se  virus kaise Hataye

यदि आप धीमी गति से काम कर रहे हैं और आप अपना mobile तेजी से चलाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको यह पता लगाना होगा कि आपका mobile virus धीमा चल रहा है या कोई और समस्या है।  क्योंकि कई बार हमारा mobile phone space बंद हो जाता है, mobile fast काम करना बंद कर देता है।

दोस्तो अगर आप mobile me virus kaise delete kare के बारे में जानना चाहते है।तो चलिए में आपको बताता हूं। अगर आप mobile से virus हटाने के लिए किसी भी app का इस्तमाल है।तो आपने इससे सिर्फ mobile से delet कर रहे है।कियुकि ऐसा कोई app नहीं है।जिसके मदद से virus को हटाया जा सके।

 यदि आप YouTube videos के बारे में बात करते हैं, तो आपको हजारों videos मिलेंगे, जो बताएंगे कि  mobile virus को कैसे निकालना है, लेकिन सभी videos fake दिए जाते हैं और सभी videos दर्शक के विचार में बनाए जाते हैं।

 सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि mobile में कोई virus नहीं होता है और अगर होता भी है तो भी mobile phone उसे हटा देता है।  अगर आप एक App install करके अपने mobile virus को हटाना चाहते हैं, तो आपको हजारों app मिलेंगे लेकिन सभी app नकली हैं।  मैं उछल कर टर्र गया।

 अगर आपका phone धीमा काम करता है और आप mobile se fast करना चाहते हैं तो आपको यह काम करना चाहिए।


Mobile ki storage badhaye

Mobile के storage को बढ़ाने से आपका phone कुछ तेजी से काम करना शुरू कर देता है, इसके लिए आपको phone की memory files में जाना होगा और फिर मुझे install stroge में जाना होगा और सभी videos, image, file को sd card में ले जाना होगा।  या बिना काम किए file को delete करना है।  इससे आपका phone तेजी से काम करना शुरू कर देगा।  यदि यह अभी भी नहीं करता है, तो आपको दूसरे चरण का पालन करना होगा।

App ki  data clear Kare

अगर आपका mobile बिल्कुल भी तेज नहीं है, तो आपको एक बार app के सभी deta को साफ कर देना चाहिए, जिससे phone 2x हो जाएगा।  इसके लिए आपको mobile setting मुझे और फिर app setting में जाना होगा।
Mobile> setting >App> setting

 Deta clear पर click करें।


 याद रखें, ये सभी application जैसे payment, google pay, phone pe न करें अगर आप इसका deta clear करते हैं तो आपको इस पर फिर से account बनाना होगा।  अगर आपको Id password याद है तो आप कर सकते हैं।

Phone me jayeda app use Na Kare

अगर आपके mobile में non-working app है, तो आप उसे तुरंत delete कर देते हैं, इससे आपका phone ram प्रभावित होता है, जिससे हमारा phone काम करने में धीमा हो जाता है।

 और आपका phone में  अधिक mb का app है और यह उपयोगी है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं और इसे install कर सकते हैं और जब आपको इसका उपयोग करना होगा, तो आप इसे install कर सकते हैं।
 एक बार में बहुत अधिक app का उपयोग न करें, केवल एक app यूज Kare का उपयोग करें, आपका phone काम करेगा।

 दोस्तों इस तरह से हम आपके phone का size बढ़ा सकते है और phone को fast बना सकते है।  मुझे उम्मीद है कि आपको Mobile virus kaise hataye के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी, अगर आपके मन में कोई और सवाल है, तो आप हमसे पूछ सकते हैं।


 New Delhi अगर mobile phone / smartphone में virus आ जाता है, तो phone को Reset करने का कारखाना उसे हटाने का एकमात्र विकल्प है।  लेकिन ऐसा करने से हैंडसेट का सारा deta delete हो जाता है।  इनमें photo, game, music, massage समेत कई चीजें शामिल हैं, इसे खोने से यूजर को नुकसान उठाना पड़ सकता है।  ऐसे में हम आपको वो ट्रिक्स बता रहे हैं जिसके जरिए phone को बिना factory Reset के भी virus से बचाया जा सकता है।  इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा-


 1. सुरक्षित मोड चालू करें


 सबसे बढ़कर, अपने smartphone को safe mode में चालू करें।  इसके लिए सबसे पहले phone को power of कर दें।  इसके बाद, power की दबाएं और इसे दबाए रखें।  जैसे ही phone का नाम screen पर दिखाई देना शुरू होता है, power की को छोड़ दें।  तुरंत volume कुंजी दबाएं।  Device के पुनरारंभ होने तक volume down की को दबाए रखें।  ऐसा करने के बाद, phone के बाईं ओर सुरक्षित mode का वॉटरमार्क दिखाई देगा।

 2. Phone setting में जाएं


 Smartphone को सुरक्षित mode में सक्रिय होने के बाद, phone की setting-apps-download पर जाएं।  इसके बाद, download पर जाएं और app की जांच करें।  इस सूची में, यदि आप कोई ऐसा app देखते हैं जिसे आपने download नहीं किया है, तो यह एक virus हो सकता है।

 3. इस तरह से virus को हटाएं


  Mobile phone में दिखाई देने वाले संदिग्ध app पर टैप करें।  इसके बाद install के ऑप्शन पर टैप करें।  इसके बाद फोन को रीबूट करें।  ऐसा करने के बाद, सुरक्षित मोड की आवश्यकता नहीं होगी।

 4. Virus को delete ना करें


 यदि उपरोक्त चरणों को download करने के बाद भी, संदिग्ध application को download से हटाया नहीं गया है, तो setting पर जाएं और सुरक्षा-उपकरण प्रशासन पर जाएं और app को निष्क्रिय करें।  इसके बाद setting-app-download पर जाएं और उस app को inatall करें।
धन्यवाद
अगर आपको कुछ पूछ्ना हो।तो comment box में comment करके पूछ सकते है।

No comments:
Write comment