Monday, December 26, 2022

High quality post kaise likhe

High quality post kaise likhe


< आप high quality continue कैसे लिखे blog के लिए या website के लिए क्वालिटी कंटेंट कैसे लिखे search किया था। तो आप एकदम सही blog में है। क्यूंकि आज में आपको बताऊँगा कि हाई क्वालिटी post कैसे लिखे अपने blog या website के लिए हु। भी हिंदी में ताकि आप बहुत अच्छे तरीके से समझ जाये कि हाई क्वालिटी कंटेंट क्या है। और कैसे लिखते है।

< बहुत से new hindi blogger है। जो blogging तो करते है। पर वो हाई क्वालिटी कंटेंट पोस्ट नहीं करते है। अपने blog या website में जिससे उनको ज्यादा ट्रैफिक नहीं मिल पता है। और उसके कारन वो निराश होजाते है। और blogging को छोड देते है। पर में ऐसा बिलकुल भी नहीं चाहता और में तो समजता हु। कि इस मे उन नई हिंदी blogger कि कोई भी गलती नहीं होती है।

< कयूंकि वो तो blogging start कर रहे है। और वो कम्पलीट बिगिनर्स है। उनको blogging के बरे में पूरी जानकारी नहीं होती है। और ये बिलकुल लाज़मील है। जो कि मेरे साथ भी हुआ था जब मैंने blogging start कि थी। मुझे तो ये भी पता नहीं था की blogging कैसे करे और blog कैसे बनाते है  पर धीरे धीरे मुझको सभ कुछ पता चल गया।

 < पर अगर आप भी है। जिनको हाई क्वालिटी कंटेंट कैसे लिखे अपने blog या website के लिए नहीं मालूम है। तो आपको घबराने कि कोई भी जरुरत नहीं है। क्यूंकि में आपके साथ हु। और आपको सबसे बेस्ट टिप्स एंड ट्रिक्स शेयर करूँगा कि क्वालिटी कंटेंट कैसे लिखते है। और बहुत से बढ़िया तरीके जिससे आपके ब्लॉग कि ट्रैफिक बढ़ जायेगी और बहुत आपके ब्लॉग कि रैंकिंग भी अछि होगा google और दुसरे search engine मे।

< तो दोस्तों आईये अब ज्यादा टाइम बर्बाद न करते हुए हम देखते है कि अपने blog या website के लिए क्वालिटी कंटेंट कैसे लिखे


High Quality Content Kaise Likhe Blog Website SEO Ke Liye

High quality continue kaise likhe
High quality continue kaise likhe


1.Keyword Research KareKeyword Research Kare

< ये बहुत ही जरुरी है कि आप कोई भी ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले आप कीवर्ड रिसर्च जर्रूर करे। क्यूंकि सही कीवर्ड रिसर्च करने से आपको बहुत ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा और आपकी ब्लॉग पोस्ट को अछि रैंकिंग मिलेगी google और अन्य search engine में जो कि बहुत ही जरुरी है।

< बहुत से नई हिंदी blogger ये गलती करते है कि वो कीवर्ड रिसर्च को पूरी तरीके से इग्नोर करते है। और इस्को जरुरी नहीं समझते है। जो कि में तो कहुंगा कि ये बहुत बड़ी गलती साबित होती है।

< साहि कीवर्ड रिसर्च से आपको पता चलता है। कि लोग google में सबसे ज्यादा क्या सर्च करते है। और आप वो ही कीवर्ड्स को अपने ब्लॉग पोस्ट या कंटेंट में इस्तमाल करते है। जिससे आपकी ब्लॉग पोस्ट को अछि रैंकिंग मिलती है।

< Keyword research के लिए आप फ्री समृश अकाउंट क्रिएट करे या Google keyword प्लानर से भी कीवर्ड्स आइडियाज ले सकते है।

< Keyword research करते वक़्त आप एक चीज का जर्रूर धयान राखे कि आप हाई कम्पटीशन केवर्ड्स को सेलेक्ट न करे और मध्यम और लौ कम्पटीशन कीवर्ड्स को टारगेट करे जिससे आपके कंटेंट को रैंक करने में बहुत आसानी होगी और आपको ज्यादा ट्रैफिक भी मिलेंगा।

< तो अगर आप भी हाई क्वालिटी कंटेंट लिखना चाहते है। तो आपको कीवर्ड रिसर्च जर्रूर करना होगा और इस्को बिलकुल भी इग्नोर न करे।

< मै तो कोई भी कंटेंट लिखने से पहले बहुत अछि तरीके से कीवर्ड रिसर्च करता हु। और उसस्के बाद ही new blog post लिखना स्टार्ट करता हूं।

2.Topic Research Kare

< अगर आपको हाई क्वालिटी कंटेंट लिखना है। तो आपको आर्टिकल लिखने से पहले उस टॉपिक पर बहुत अच्छे से रिसर्च करना होगा क्यूंकि तभी आप हाई क्वालिटी कंटेंट लिख पाओगे।

< आप इस्सके लिए google में दुसरे blog post को पढ सकते है। और इस मे कोई भी बुराई नहीं है। ऐसा हर एक blogger करता है। फिर चाहे वो hindi blogger है या फिर english blogger है। ऐसा करने से आपको उस टॉपिक के बरे मई बहुत जानकारी मिल जाती है। और आप बहुत अच्छे से अपने कंटेंट को लिख पते है।

< मै तो पर्सनली अपना कंटेंट लिखने से पहले बहुत ज्यादा टाइम उस टॉपिक के बरे मई रिसर्च करता हु। फिर ही अपने पोस्ट को लिखने के लिए जाता है।

< अधूरी जानकारी आपके blog post में साफ़ साफ़ दिखाई देगी और ये आपके blog या website के रीडर्स आराम से परख लेंगे और फिर आपके blog को ज्यादा रीडर्स नहीं मिल पाएंगे क्यूंकि रीडर्स को पूरी जानकारी चाहिए होती है। न कि अधूरी या उपरी क्नोव्लेद्गे।

< अगर आप अपने टॉपिक को बहुत अच्छे से रिसर्च कर लोगे तो देखना आपके blog post कि क्वालिटी कितनी बढ़ जायेगी और आपको google अछि रैंकिंग देगा साथ ही साथ आपके रीडर्स भी आपके blog को डेली विजिट करेंगे।

अगर आपका blog या website नया है। तो आप ये तरीका जर्रूर अपनाये इससे आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा


3.SEO Friendly Blog Post Likhe

< अगर आपको अपने आर्टिकल को क्वालिटी कंटेंट बनाना है। तो आपको सो फ्रेंडली पोस्ट लिखा ही होगा क्यूंकि seo करने से आपके कंटेंट को अछि रैंकिंग मिलती है। जिससे आपको ज्यादा search engine traffic मिलता है। google और दुसरे search engine से।

< Seo का मतलब है। seacrh engine ऑप्टिमाइजेशन जिसमे आप seo के टेक्निक्स अपने आर्टिकल में लागु करते है। जिससे आपका blog post, आर्टिकल या कंटेंट seo फ्रेंडली बन जाता है। और वो अछि रैंकिंग प्राप्त कर पता है। search engine में।

< Seo से सम्बन्धित मैंने कई blog post लिखे है। जो कि आप निचे पढ सकते है। और में आपसे रिक्वेस्ट करूँगा कि ये पोस्ट जर्रूर पढ़े क्यूंकि ये आपको seo कि पूरी जानकारी देगा जिससे आपको हाई क्वालिटी कंटेंट लिकने में बहुत मदद होगि

< बहुत से new hindi blogger seo को पूरी तरह से इग्नोर करते है। जो कि बहुत बड़ी गलती होती है। क्यंकि अगर सच कहुँ तो बिना seo के आपके कंटेंट को अछि रैंकिंग नहीं मिलती है। और अगर आपको अछि रैंकिंग नहीं मिलेगी तो आपको ज्यादा ट्रैफिक नहीं मिलेंगा।

< तो अगर आपको अपने blog post या कंटेंट को पूरी तरीके से हाई क्वालिटी कंटेंट बनाना है। तो आपको seo सीखना ही होगा और आपकी हेल्प करने के लिए मैंने कुछ पोस्ट लिखे है। जिससे आपको बहुत हेल्प होगी और आप प्लीज ये आर्टिकल्स को जर्रूर पढ़े।

4.Keyword Spamming Na Kare

< अगर आप भी कीवर्ड स्पैमिंग करते है। तो आप इस तरीके को बिलकुल भी बंद करदे क्यूंकि कीवर्ड स्पैमिंग से आपके कंटेंट हाई क्वालिटी कभी भी नहीं बन सकता है। और google keywards स्पैमिंग को बहुत ही हेट करता है जिससे आपके blog या website को पेनलिटी भी मिल सकती है।

< बाहुत से new hindi blogging करने वाले blogger सोचते है। कि हम जितना ज्यादा कीवर्ड्स अपने कंटेंट में उसे करेंगे उतना ही अछि रैंकिंग हमारे आर्टिकल्स को मिलेगी पर ये बिलकुल भी गलत है। और ये आपको हरगिस नहीं करना चहिये।

< आप अपने कीवर्ड्स उसे को बिलकुल नेचुरल राखे जो पढ़ने अछि लगा और आपके रीडर्स को ऐसा न लगे कि आप अपने कीवर्ड्स का जरुरत से ज्यादा इस्तमाल कर रहे है। कीवर्ड्स स्पैमिंग से आपके रीडर्स को बाद यूजर एक्सपीरियंस होता है। जो कि google कि नज़ार में बहुत ख़राब होता है।

< बाद  में यूजर एक्सपीरियंस का सीधा असर आपके blog या website के बाउंस रेट पर पढता है। और जितना ज्यादा आपके blog या website का बाउंस रेट होगा उतना ही आपके रैंकिंग लौ होगी google में और ये आपके seo के लिए बहुत ही कुछ करना होगा।

तो दोस्तों कीवर्ड को जरुरत से ज्यादा इस्तमाल न करे और सिर्फ सही जगह पर कीवर्ड्स को यूज करे इससे आपका कंटेंट हाई क्वालिटी कंटेंट बनेगा।

5.Content Me Image Use Kare

< आपको तो पता ही होगा कि एक इमेज हज़ारो सब्दो के बराबर होता है। तो आपको अपने कंटेंट में कम से कम एक इमेज तो उसे करना ही होगा इससे आपका blog post high क्वाल्टीय कंटेंट कहलाता है।

< बहुत से new hindi bloggers ये सोचते है। कि इमेज से क्या होता है। और वो इस्को अपने कंटेंट में यूज नहीं करते है। पर आपको ये पता है। कि Google research मीडिया कंटेंट को बहुत लिखे करता है। और ये आपके blog post को seo फ्रेंडली बना देती है।

< Research मीडिया कंटेंट में इमेजे और videos आते है। जो कि google बहुत लिखे करता है। अगर आप सोच रहे है। कि में अपने कंटेंट के लिए इमेज कैसे बनाऊ तो आपको घबराने कि कोई भी जरुरत नहीं है। आप बहुत आसानी से अपने ब्लॉग कंटेंट के लिए हाइली प्रोफेशनल इमेजे बना सकते है।

< आप keyword पे जाये और वह पर आप फ्री में अपने इमेजे को डिज़ाइन कर सकते है। और ये टूल बिलकुल फ्री है। और पर्सनली एहि टूल में अपने ब्लॉग कि इमेजे डिज़ाइन करने में यूज करता हूं।

     

6.Videos ka Istamal Kare

< कया आप अपने blog में बहुत ज्यादा टुटोरिअल शेयर करते है। तो आपको अपने कंटेंट में videos का इस्तमाल करना होगा इससे आपका ब्लॉग पोस्ट बहुत ज्यादा हाई क्वालिटी कंटेंट बन जाता है। और आपको बहुत अछि रैंकिंग मिलेगी google और दुसरे search engine में।

< आपको videos बनाने के लिए को hd कैमरा कि जरुरत भी नहीं है। आप अपने smart phone से ही videos recod करके अपने blog में अपलोड कर सकते है।

< ओर अगर आपको videos नहीं बनाना है। तो आप you tube से ही videos अपने कंटेंट मे इस्तमाल कर सकते है। इसमे कोई भी प्रॉब्लम नही होगी।

< तो जब कभी भी कोई कंटेंट लिख रहे है। जिसमे आपको फील होता है। कि videos मेरे कंटेंट को और भी बेहतर बना देंगे तो आप अपने phone से या फिर you tube से कोई रिलेटेड videos को अपने आर्टिकल में लगा सकते है। इससे आपका कंटेंट बहुत ही ज्यादा हाई क्वालिटी कंटेंट बन जाएगा

7.On page SEO Kare

< अगर आपको अपने blog या website के लिए हाई क्वालिटी कंटेंट लिकना है। तो आपको  पेज seo करना होगा।  पेज seo बहुत ही जरुरी है। और ये हर एक blogger को सीरियसली लेना होगा।
< बिना सही page seo के आपके blog post को अछि रैंकिंग नहीं मिल पाएगी। page seo में आपको अपने कीवर्ड्स का सही जगह पर यूज करना होता है। जैसे कि अपने आर्टिकल के टाइटल,  इमेज ऑल्ट टैग, कंटेंट के स्टार्टिंग पैराग्राफ में, कुछ टाइम बीच में और पोस्ट के अन्तः में।

< पर ध्यान राखे कि कीवर्ड स्तुफ्फिंग बिल्कुल भी नहीं करना है। और ये आपके page seo को बिगाड़ देगा। page seo के बरे में  नेक्स्ट पोस्ट में लिकूँगा जिस्मे आपको page seo कि पूरी जानकारी दुँगा तो आप रोज इस blog को विजिट करते रहे या फिर स्टॉल day इस blog को bookmark कर ले अपने brower में इससे आप ये जरुरी जानकारी मिस न कर पाए।

8.Useful Content Likhe

< High quality continue का दूसरा डेफिनेशन आप मुझसे पूछोगे तो में कहुंगा कि आपको यूज फुल कंटेंट लिखना होगा अगर आपका कंटेंट या blog post बहुत ही ज्यादा यूज फुल होगा आपके रीडर्स के लिए तो आपका आर्टिकल ऑटोमेटिकली हाई क्वालिटी कंटेंट बन जाएग।

< High quality continue का मतलब होता है। कि आप अपने रीडर्स को हेल्पफुल कंटेंट यानि क्वालिटी कंटेंट share कर रहे है। यदि आपका कंटेंट उसेफुल या लब्ध्यक नहीं होगा तो आपका आर्टिकल क्वालिटी कंटेंट नहीं कहलायेगा।

< आप अपने रीडर्स कि प्रोब्लेम्स को हमेशा अपने blog post या आर्टिकल्स के द्वारा सोल्वे करने कि कोशिश करे और ये बहुत ही अच्छा तरीका है। अपने रीडर्स बढ़ने का और ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक पाणे का।

< कयूंकि अगर आप कोई पोस्ट लिखते है। जो बहुत से लोगो कि प्रॉब्लम को सोल्वे करेगा तो जाहिर से बात है। कि ज्यादा लोग आपके blog में आएंगे और ज्यादा लोग आपके blog post को share भी करेंगे।

< यूज फुल कंटेंट लोग बहुत ज्यादा पसंद करते है। और google इस्को हाई क्वालिटी कंटेंट देता है। तो आप जब कभी भी कोई आर्टिकल लिखे तो उसको ज्यादा से ज्यादा यूज फुल बनाने कि कोशिश करे।

< सबसे बढ़िया तरीका ये होगा कि आप अपने रीडर्स कि बड़ी से बड़ी प्रॉब्लम को अपने कंटेंट के माध्यम से सोल्वे करने कि कोसिश करे फिर देखा कि आपकी ट्रैफिक कितनी जल्दी बढ़ जायेगी और आप एक सक्सेसफुल blooger बन जाओगे बहुत कम समय में।

Aap Ki Aur Dosto

< तो दोस्तों ये था हाई क्वालिटी कंटेंट कैसे लिखें blog website seo के लिए अगर आपको ये blog post अच्छा लगा तो प्लीज आप new hindi bloggers के साथ share करे। आप इससे google plus, facebook, twitter और whatsapp में share करे। और दूसरो कि हेल्प करे। याद राखे कि आप जितना दूसरो कि हेल्प करेंगे उतना ही लोग आपकी सफलता में हेल्प करेंगे 
अगर आपके माइंड में कोई भी डाउट या क्वेश्चन है। तो प्लीज आप मुझसे कमैंट्स के माध्यम से पुछ सकते है। और में आपकी पर हेल्प करूँगा क्यूंकि मेरा मकसद आपको एक सक्सेसफुल bloggers बनाने में है। तो बेझिझक होकर आप मुझसे अपने सवाल पूछे और में आपको बहुत हेल्प करूँगा 

No comments:
Write comment