Thursday, February 15, 2024

Data jaldi khatam hota hai to kya kare

  

दोस्तों सभी के Mobile में कम से कम 1.5GB Data मिलता है । जो सुबह से शाम तक बहुत ही आसानी से चल जाता है । और कई ऐसे भी लोग हैं जो 1.5 GB Data दिन भर यूज भी नही कर पाते हैं । 

Data jaldi khatam hota hai to kya kare

आज के समय में अधिकतर लोगों के Data MB बहुत ही जल्द खत्म हो जाता है । और अपने Mobile के अंदर कुछ करता भी नही है । इसी चीज़ से अधिकतर लोग परेशान हैं और कई लोग अपने Sim Card को दुसरे कंपनी में पोर्ट भी करवा रहे हैं । 


तो आज आप सभी को बताने वाले हैं कि आपका डाटा एमबी जल्द क्यों ख़त्म हो जाता है और आप इस चीज को किस प्रकार से बंद कर सकते हैं इसके बारे मै आपको पूरी जानकारी देंगे तो आप हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहे तो चलिए शुरू करते हैं । 


Data jaldi khatam hota hai to kya kare

Mobile का Data जल्द खत्म होने का बहुत सारे कारण है । जेसे - Otometec Video Downloading , Background App Use , Facebook ये कुछ ऐसे चीज़ है जो आपके मोबाइल का Data MB बहुत ही जल्द खत्म कर देता है । 


Read more - दूसरे का सिम कार्ड कैसे बंद करें ? 


Downloading 

बहुत से लोग You tube पर ही वीडियो डाउनलोड कर रखता है ऐसे में लोग बहुत सारे वीडियो मूवी डाउनलोड कर लेता है । और वही मूवी एमबी धीरे धीरे डाउनलोड कर खत्म कर देता है । 


तो सबसे पहले आपको अपने You tube में डाउनलोड हो रहे वीडियो और जो डाउनलोड हो रहा है उस विडियो को आपको डिलीट कर देना है । जिस से आपके Mobile का Data कम खफ्त होगा । 


Facebook 

आज के इस डिजिटल वर्ल्ड में फेसबुक का ट्रेंड चल चुका है । सुबह लोगो का फेसबुक से होता है और शाम भी लोगो का फेसबुक से होता है । यानी आप ज्यादा फेसबुक यूज करते हैं तो आप मोबाइल का डाटा जल्द खत्म होगा । 


आपको फेसबुक का यूज कम से कम करना है । क्योंकी Facebook बहुत ही ज्यादा इन्टरनेट खफ्त करता है । अगर आप फेसबुक बहुत ज्यादा यूज करते हैं तो आपका इन्टरनेट जल्द खत्म होगा इसमें हम कुछ नही कर सकते हैं । 


 Background App 

ऐसे कई लोग है जो Chorme से App Download कर लेते हैं । और वो ऐप Mobile के Background में Running करता है । जिसके कारण Mobile का डाटा जल्द खत्म होता है । 


तो ऐसे में आपको Background में चल रहे App के परमिशन को बंद करना होगा । तभी Backgeound में चल रहे App को आप बंद कर सकते हैं । इसके लिए आप नीचे में बताएं गए टिप्स को फॉलो करना है । 


1) आपकों अपने फोन के सेटिंग में जाना Connection वाला ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

Data jaldi khatam hota hai to kya kare

2) आपकों Data Usage का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं । 


3) अब आपको Data Sarver का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है जैसा आप देख सकते हैं । 

जिओ का डाटा खत्म हो जाए तो क्या करें?

4) अब आपको Data Sarver में Turn On Now का ऑप्शन मिलेगा जो Off होगा तो उसे आपको ON कर देना है । Data Server आपके Mobile में चालु हो जायेगा । 

जिओ का डाटा खत्म हो जाए तो क्या करें?

तो आप इस प्रकार से आपके मोबाइल में ज्यादा डाटा खत्म हो रहे हैं तो उसे बंद कर सकते हैं । इसके अलावा और भी कई सारे ट्रिक्स है जिस से आप अपने Data को बेच कर पैसे कमा सकते हैं । 


निष्कर्ष 

दोस्तों आपको फिर से बता देता हूं कि आप ज्यादा Instagram , Facebook पर Reels Video देखते हैं तो आपका Data जल्द खत्म होगा इसमें हम कुछ नही कर सकते हैं और आप भी कुछ नहीं कर सकते हैं । 


तो आप के मन में कोई सवाल है तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करना पसंद करते हैं तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करें हमारे साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,

No comments:
Write comment