Monday, June 19, 2023

भाग्यशाली औरत की पहचान

 

मित्रों, शारीरिक अंग आपके कार्य और अन्य भौतिक क्रियाओं में तो सहायक होते ही है। परंतु क्या आपको पता है कि शारीरिक अंगों से यह भी निश्चित होता है कि वह व्यक्ति कितना भाग्यशाली है। आइए जानते हैं आज के इस आर्टिकल के माध्यम से । 

भाग्यशाली औरत की पहचान

भाग्यशाली औरत की पहचान

दोस्तों धार्मिक ग्रंथों के अनुसार यदि किसी महिला के बाल लंबे है तो वह स्वयं पद्मिनी का रूप हैं । वे आपके परिवार में धन, धन्य और खुशियों की बहार लेकर आएगी। लंबे बाल सौंदर्य का प्रतीक होने के साथ-साथ भाग्यशाली होने का भी प्रतीक है। साथ ही लंबे बालों के लिए जरूरी है कि हमेशा उन्हें बांधकर ही रखें ।


क्योंकि प्राचीन समय से यही माना जाता है कि खुले बाल अमंग लता का प्रतीक होते हैं। इसलिए बूढ़े पुराने लोग कभी भी अपने बालों को खुला नहीं रखते थे। त्रेत्रता युग में केकई ने जब अपने बाल खोलकर बिखेर थे और को भवन में बैठकर रुद्रण किया था तो पूरी अयोध्या का अमंगल हो गया था । दूसरा जब द्वापर युग में द्रौपदी ने अपने बालों को खुला रखा। तो कौरव और पांडवों के कुल का नाश हो गया था। 


No.2 दांत 

दोस्तों जिन स्त्रीयों के दांत चमचमाते हैं। उन्हें शुभ माना जाता है। वही 32 वाले शुभ लायक 30 दात वाले पोकिमाने चाहते हैं। जिन महिलाओं के 30 दांत होते हैं, उनके जीवन में सुख दुख सामान्य होते हैं। इसके अलावा जिसके 29 दांत होते हैं, उनका भाग्य बहुत ही खराब होता है । पूरे जीवन भर उसे संघर्ष करना पड़ता है ।


No.3 नाक 

दोस्तो सामान्य से कुछ लंबी नाक वाली महिलाएं गंभीर और शांत स्वभाव की होती है। यह हर विपत्ति का सामना करने में सक्षम होती हैं। इनके कारण पूरा परिवार सुरक्षित रहता है। इसके अलावा सामान्य सिर और सामान्य कान वाली महिलाएं परिवार के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है। 


No.4 हाथ 

सामुद्रिक शास्त्र में महिलाओं के हाथ और पैरों के आकार को विशेष महत्व दिया गया है। सामान्य आकार के चिकने पैर वाली महिलाएं एक तरह से लक्ष्मी का स्वरूप होती है। उनके पैरों की सबसे छोटी उंगली कुछ लंबी और भूमि को स्पष्ट करती है तो यह महिलाएं बहुत ही सौभाग्यशाली और पति के लिए भाग्यवान होती है। 


No.5 नाभी 

जिन महिलाओं की नाभि छोटी या कोल होती है, उनके पास धन ही धन होता है और वह सुख में जीवन व्यतीत करते हैं। वह नीचे की ओर नाभि वाला इंसान हमेशा दुखी या किसी ना किसी कष्ट से परेशान रहता है। इसके अलावा जिस महिला की नाभि कमल की तरह होती है, वह बहुत ही भाग्यशाली होती है। 


No.6 आंख 

बड़ी आंखों वाली महिलाएं बहुत ही सौभाग्यशाली होती है यह विदुसी , विवेक और बहुत ही समझदार होती है। यह पूरे परिवार के लिए शुभ होती है और विपत्ति आने पर अपनी सूझबूझ से परिवार को संभाल लेती है। इनके रहते कभी भी धन की कमी नहीं होती हैं। 


No.7 जिन महिलाओं के वक्षस्थल भरे हुए होते हैं। गरुड़ पुराण के अनुसार वह बहुत ही भाग्यशाली होती है। इनके सुडोल वक्ष स्थल, धन, संपत्ति और ऐश्वर्य का प्रतीक होते हैं। इसलिए देवी प्रतिमाओं में आप देख सकते हैं कि मूर्तिकार उन्हें बड़े स्तनों को सौभाग्य के रूप से प्रस्तुत किया है। यह माना जाता है कि ऐसी महिलाएं पति के लिए एक तरह से तारणहार होती हैं और उनकी संतान भी अपेक्षाकृत ज्यादा बेहतर और ज्यादा सफल होती है।


No.8 जांघ 

हष्ट पुष्ट जांघए महिलाओं की भरी हुई हष्ट पुष्ट जंघई भी उनके भाग्यशाली होने का प्रतीक होती है जिसके साथ भी इन महिलाओं का विवाह होता है। उसे कभी भी धन संपदा की कमी महसूस नहीं होती और भंडार हमेशा भरे रहते हैं। इसके अलावा शरीर पर होने वाले निशान भी इस बात का संकेत है कि वह स्त्री कितनी भाग्यशाली है। 


सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक यदि किसी महिला की नाभि के पास कोई निशान या तिल हो तो ऐसी महिलाएं भाग्यशाली होती है। यह बताया जाता है कि ऐसी महिलाएं अपने माता-पिता और पूरे परिवार का नाम रोशन करती है। जब यह महिलाएं विवाह के पश्चात अपने पति के घर जाती है तो यह उस घर की सारी दरिद्रता और कष्टों को दूर कर देती हैं और साथ ही इनसे शादी करने वाले पुरुष की भी किस्मत पलट जाती है । और उसकी तरक्की के द्वार खुल जाते हैं । 


सामुद्रिक शास्त्र बताता है कि यदि किसी महिला के पैर के तलवे पर त्रिकोण बनाने वाला कोई चिन होता है तो ऐसी महिलाएं किस्मत की धनी होती है। यह स्वभाव से इतनी मृदुल होती है कि जिस घर में भी जाती है, उसी खुशियों से भर दे दी है तथा उस घर के सभी सदस्यों का दिल जीत लेती हैं। यह महिलाएं किसी बात का जल्दी बुरा नहीं मानती एवं इसके अलावा हमेशा अपने पति के साथ खड़ी रहती हैं। 


कौन सी लड़कियां शुभ होती है?

जिन लड़कियों के नाक के इर्द-गिर्द तेलिया मसा होता है। का भाग्य बहुत ही अच्छा होता है। ये करोड़ों लोगों की भीड़ ने भी अपना खुद का एक मुकाम बनाती है और नाम तथा शोहरत दोनों प्राप्त करती है। साथ यह जिस घर में जाती है, उसकी काया पलट कर देती है और खुद से जुड़े हुए सभी लोगों की तरक्की में सहयोग प्रदान करती है ।


जिन महिलाओं के पैरों के तलवे पर शंख चक्र या कमल की आकृति बनती है तो बहुत ही भाग्यशाली होती है वे आगे चलकर समाज में अपनी एक अलग पहचान बनाती है। इसके अलावा जब ये  नौकरी क्षेत्र में प्रवेश करती हैं तो इन्हें अधिकतर बड़े पदों की प्राप्ति होती है।


दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप भली भांति समझ गए होगे कि किस प्रकार के अंग वाले औरत बहुत ही भाग्यशाली होती है । आज के लिए इतना ही धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment