Monday, October 3, 2022

गौ हत्या करने वाले को कौन सा दंड मिलता है

 

हिंदुस्तान में नहीं बल्कि पूरे विश्व में गौ हत्या के लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं। वैसे तो जानवर के साथ मनुष्य का लगाओ बहुत होता है। पर इसे बहुत लोग नहीं समझते हैं और इसके कारण एक बेजुबान की हत्या करके उसका मांस खाना पसंद करते हैं। पशुओं में सबसे वफादार जानवर एक कुत्ता है और दूसरी गाय जो वक्ति गाय की महिमा को जानते हैं। वही गाय की पूजा करते हैं और उसकी श्रद्धा भक्ति करके अपने घर में माता के समान दर्जा देते हैं। 

गौ हत्या करने वाले को कौन सा दंड मिलता है


हिंदू धर्म में गाय माता की पूजा इसीलिए की जाती है क्योंकि गौमाता के भीतर 33 प्रकार के भगवान विराजमान होते हैं। यह बात उन लोगों के दिमाग में कभी नहीं आएगी। जो लोग मनुष्य के रूप में राक्षस है । जो लोग सिर्फ गाय को जानवर की तरह समझते हैं। वह लोग यह भूल जाते हैं कि उनकी संतान का पालन भी यही गाय करती है ।


गौ हत्या करने वाले को कौन सा दंड मिलता है 

जब तक उनके बच्चे इनका दूध नही पी लेंगे तब तक उनका शरीर स्वस्थ नहीं होगा और मानसिकता में वृद्धि नहीं होगी। कहने का मतलब है कि गौ माता के दूध से हम मानव जाति का सदा कल्याण होता है । तो फ़िर  हिंदू धर्म में इस की पूजा क्यों नहीं करेंगे। हिंदू धर्म में यह बहुत बड़ी खूबी है कि जो भी मानव जाति के कल्याण में आते हैं, उसकी पूजा शुद्धि मन से की जाती है। 


गौ हत्या का प्रायश्चित क्या है

लेकिन अफसोस होता है उन लोगों पर जो गाय माता को एक जानवर समझते हैं, वे नहीं जानते कि गाय का अपमान करने से घोर पाप लगता है। शास्त्रीय मान्यताओं के अनुसार यदि कोई व्यक्ति गाय के जल पीने में विघ्न उत्पन्न करता है तो वह महा पाप का भागी बनता है। 


गौ हत्या एक देवी की हत्या मानी जाति है।  जो व्यक्ति गौ हत्या करते हैं, कितने बड़े पापी होंगे। शास्त्रों में माना गया है कि गौ माता एक ईश्वर का ही रूप है। आपके बच्चे को जो जीवन दान देती है, गाय अपना दूध पिला कर सभी के लिए मां जैसा फर्ज निभाती है। 


शास्त्रों में गाय का मांस परोसने वाले को महा पापी और दुष्ट राक्षस कहा गया है। वेदों में गाय को अघन्य या अतिथि अर्थात कभी ना मारने योग्य कहा गया है। इसलिए गौ हत्यारे के लिए कठोर दंड के विधान भी हैं। परिणाम स्वरूप लोगों को गौ हत्या से बचना चाहिए। आइए जानते हैं कि गौ हत्या करने से कौन सा पाप लगता है और कितने दिनों तक उस पाप की सजा भुगतनी पड़ती है। 


गो हत्या से कोण से पाप लगता है और कितने दिनों तक सजा भुक्तने पड़ते हैं ? 

दरअसल जो व्यक्ति अपनों के लिए या दूसरों के लिए गौ हत्या करते हैं, उसकी सजा सात जन्मो तक रहती है। वे लोग इंसान के रूप में जन्म लेंगे । लेकिन लोग उनका तिरस्कार करेंगे क्योंकि उनके शरीर में घाव जैसी बीमारी होगी और वह जब तक जिएंगे तब तक घाव लेकर ही उनको जीना होगा 


और तो और उनके शरीर पर उसी घाव के अंदर छोटे-छोटे कीड़े होंगे जिससे पापी लोग दर्द से तड़पते रहेंगे। फिर मरने के लिए भी सोचेंगे लेकिन मैं नहीं सकेंगे। सब कुछ ईश्वर लिख कर रखते हैं। कौन क्या करते हैं इस पृथ्वी लोक में उनके लिए दंड ईश्वर ही तय करते हैं। जब तक किसी व्यक्ति के सिर पर गौ हत्या का पाप रहेगा तब तक उसे भयंकर दंड मिलते रहेंगे। 


यह बात हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि जो व्यक्ति जिसको जितना दर्द देता है उसे भी उसी जन्म में या फिर अगले जन्म में जरुर करना पड़ता है। इसे कोई रोक नहीं सकता। यह तो विधि का विधान है। यदि आपसे ऐसा हो जाए तो उसे कैसे बचे ।


गो हत्या से कैसे बचें ? 

धर्म के अनुसार गौ पास्ट में गौ माता के नीचे से 10 बार आना-जाना कीजिए। मान्यता है कि ऐसा करने से तीर्थ करने के बाद जो पुन्य प्राप्त होता है वही पुन्य गौ माता के नीचे से निकलने पर मिलता है। इसीलिए गौ हत्या के पापी को गोपाष्टमी पर गौ माता की विशेष पूजा करनी चाहिए ।


गो के बच्चों की भी सेवा करें। गौ माता को चारा खिलाएं और उनकी परिक्रमा करें। परिक्रमा करने के बाद कुछ दूर तक गायों के साथ चले जाएंगे। आपके सामने गौमाता आ जाए तो उसे कुछ न कुछ खिला दीजिए जिससे जो भी पाप आप से हुआ है, वह धीरे-धीरे कम होता जाएगा। 


दोस्तों गौ सेवा करने से सिर्फ आप ही नहीं बल्कि आपके घर में दरिद्रता भी कम हो जाती है। किसी भी रूप में आपके ईश्वर सहायता करने के लिए आपके घर में आ सकते हैं। हिंदू धर्म में गाय की सेवा करने से बहुत लाभ मिलते हैं 


तो दर्शकों आने वाले दिन में आप खुद ही समझ जाएंगे कि गाय सेवा करने से कितने फायदे हैं । तो अगर अपके मन में कोई सवाल है । तो आप हमे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment