Saturday, December 3, 2022

iphone itna mahanga kyon hai


दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है। आपका Verma News में आखिर क्यों खरीदते हैं? लोग इतने महंगे आईफोन क्या आपको मालूम है। आईफोन इतना महंगा क्यों होता है और विदेशों में आईफोन इतना सस्ता क्यों होता है। दोस्तों क्या आपको मालूम है? एप्पल का ₹30000 में बन कर आने वाला आईफोन भारत में 80000 में क्यों बिकता है। 

iphone itna mahanga kyon hai

और क्या आपको मालूम है? आईफोन का जो कटे सेव वाला लोगो है उसका आईडिया कहां से आया या फिर क्या आप जानते हैं कि Elon Musk जिस टेस्ला कंपनी के वजह से दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने हैं। एक वक्त पहले वह अपनी उसी कंपनी को एप्पल के हाथों बेचना चाहते थे या सुनने में बाद में थोड़े अजीब जरूर है।  

Also read :- Mobile se in coming call set karna sikhe


दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको आईफोन से जुड़े कुछ ऐसे इंटरेस्टिंग फैक्ट्स बताने वाले हैं ।  जिसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। बस मेरे यानी अपने दोस्त के साथ पोस्ट के बिल्कुल एंड तक बने रहिए है। 


iphone itna mahanga kyon hai

दोस्तों सबसे पहले बात करते एप्पल आईफोन की कीमत के बारे में आईफोन 4 128 जीबी की कीमत भारत में ₹80000 है जबकि उसके प्रोडक्शन कॉस्ट मातृ 30000 हजार ही है और हैरान करने वाली बात यह है कि यही फोन यूएसए में ₹58000 में मिल रहा है आणि भारत से करीब 22000 सस्ते में आपको मिल जाएगा। 


पर सवाल ये आता है कि 30000 की प्रोडक्शन कॉस्ट वाला ही मोबाइल फोन भारत में भला 80000 हजार में क्यों बिक रहा है। दोस्तों सबसे पहले चीज तो यह है कि एप्पल कंपनी अपने प्रोडक्ट पर 50% तक प्रॉफिट मार्जिन रखती है। यानी कि आई फोन की कीमत यूएस में 60000 होगी तो ₹30000 उसकी मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट होगी और 30,000 उसका प्रॉफिट मार्जिन होगा। 


भारत में iphone की कीमत बढ़ता क्यो है ? 

लेकिन इसके अलावा जब भी फोन भारत में आता है तो उस पर 18% जीएसटी 38% इंपोर्ट ड्यूटी लग जाती है । जिसकी वजह से 30000 का फोन 80000 में बिकता है। अब दोस्तों आप यह तो जानते हैं। एप्पल कंपनी दुनिया की सबसे इनोवेटिव कंपनियों में से एक है।


लेकिन जब इस कंपनी के लोगो डिजाइन करने वाले से यह पूछा गया कि तुमने उसका कटा हुआ से वाला लोगो कैसे डिजाइन किया तो इसके पीछे की स्टोरी सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। डिजाइनर का कहना था कि लोगो डिजाइन करने के लिए उसने एप्पल का बास्केट मंगवाया और क्या इशारे एप्पल को देख कर उसे लोगो डिजाइन करने की कोशिश की ।


लेकिन उसे कोई भी Idea नही मिल रहा तब । थक हारकर डिज़ाइनर ने एक सेब का एक हिस्सा खाया और उसे वैसे रख दिया। थोड़ी देर बाद जब उस कटे हुए सेब को देखा तो उसे थोड़ा इंटरेस्टिंग लगा इसलिए उसने उसी कटे हुए Save को पन्ने पर ड्रा कर के रख दिया और जब पन्ने पर कटे हुए Save को बनाया तो डिज़ाइनर के डिजाइन बहुत बढ़िया लगा। 


और तब से कटे सेव के डिजाइन एकतरफा से डिजाइनर के दिमाग में आ गया। वह आज इतना बड़ा ब्रांड बन गया। वैसे दोस्तों आप एक बात भी मानेंगे कि Apple कंपनी का नाम केवल उनकी प्रोडक्ट की क्वालिटी वजह से नहीं बल्कि उनकी सोच की वजह से भी है तभी एक बार एप्पल कंपनी के आईफोन के Back पर उनका जो लोगों है।


वह गलत प्रिंट हो गया। अब अगर एप्पल कंपनी वाले चाहते तो उसे मैन्यूफैक्चरिंग डिफेक्ट कहकर फोन को फेंक सकते थे। लेकिन उन्होंने कहा कि यह जो आ रहा है। बहुत 100 मिलियन फोन में से एक बार ऐसा रोता है और उन्होंने इसकी बोली लगाई और उसी गलती से मिस प्रिंट हुए। लोगों वाले मोबाइल फोन को दुगने दाम में बेचा। 


यानी उन्होंने अपनी गलती को गलती न समझ कर एक अनोखी घटना का रूप दे दिया । जिसकी वजह से नुकसान होने की वजह उनका फायदा हो गया । 


India Vs Us Money 

दोस्तों क्या आप जानते हैं भारत में उनोन्न एवरेज एक इंसान हर महीने ₹30000 कमाता है। वहीं अगर हम बात करें । Us की तो वहां पर एक बंदा हर महीने लगभग 36 $100 कमाता है। अब कमाई के फर्क को समझने के लिए आप भी मान लीजिए कि भारत में अगर कोई इंसान आईफोन 30 इन खरीदना चाहेगा तो वह प्रतिमा 30,000 कमाता है। 


तो इस फोन को खरीदने के लिए उसे अपने तीन महीनों की कमाई देनी पड़ेगी। वहीं अगर कोई इंसान यूएस में इसी 90000 के आईफोन 30 को खरीदना चाहता है तो हर महीने 36 सो dollar कमाता है तो उसे  बस 8 या फिर 9 दिन काम करने की जरूरत है।


Tesla Ke Ceo Elon Musk Apne Company ko bechna chahte the ? 

दोस्तों यही फर्क है कि लोग Us जैसे बड़े देश जाकर कमाना चाहते हैं तो दोस्तो Elon Musk के जो अभी हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में नंबर वन पर आ गया और उसकी सिर्फ और सिर्फ एक ही वजह है। उनकी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी टेस्ला ।


लेकिन क्या आपको मालूम है? एलन मस्क ने एक बार ट्वीट करते हुए लिखा था कि जिस कार टेस्ला कंपनी ने इन इतना अमीर बनाया है उसके जब बुरे दिन चल रहे थे। तब elon musk चाहते थे कि एप्पल कंपनी टेस्ला को एक वायर कर ले। लेकिन एप्पल कंपनी के सीईओ टिम कुक ने Elon Musk से मिलने तक का मना कर दिया। 


आज टेस्ला कंपनी दुनिया के मोस्ट वैल्युएबल कार कंपनी है । जिसकी वजह से Elon Musk आज दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में टॉप पर पहुंच गए।


दोस्तो एप्पल कंपनी की Network आज $2 Triliyan dollar  से ज्यादा है। वो ये  दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी में से एक है। पर सवाल ये उठता है कि Apple  कंपनी आखिरकार इस मुकाम पर पहुंची कैसे हैं तो दोस्तों एक बार में जान लीजिए कि जब स्टीव जॉब्स ने एप्पल कंपनी की शुरू वात की तो वो सिर्फ ऐसा  प्रोडक्ट बनाना चाहते थे। 


जैसा वो सोचते थे क्योंकि स्टीव जॉब्स फ्यूचर स्टिक्स इन करते जो कभी भी कस्टमर के बारे में नहीं सोचते थे कि कस्टमर उनका प्रोडक्ट खरीदे गए या नहीं खरीदेगा। वह सिर्फ भविष्य को ध्यान में रखकर प्रोडक्ट बनाते थे और इसी सोच पर आज भी कंपनी चलती है क्योंकि एप्पल कंपनी कभी यह नहीं सोचते कि उनका प्रोडक्ट कस्टमर खरीद पाएगा या नहीं पाएगा । 


और ना ही वह कभी प्रोडक्ट भेजते तो तामीरी दिखावा डिजाइन ऑफ प्रोजेक्ट की क्वालिटी के साथ-साथ उसके बेहतरीन फीचर्स को भेजते थे और खरीदने वाला ऐसे खरीद सकता है वरना तो कोई बात नहीं। इन्हें सिर्फ एक अच्छा प्रोडक्ट बनाकर लोगों के सामने पेश करना है। 


खरीदना न खरीदना लोगों की मर्जी है। दोस्तों अक्सर हम देखते हैं कि लोग कंपटीशन से बहुत ज्यादा डरते हैं और क्या आपको मालूम है? गूगल दुनिया का आठवां सर्च इंजन है। इससे पहले ग्यारा सर्च इंजन आए और चले गए। लेकिन आज भी गूगल का ही नाम है। 


इसी तरह आईपैड का भी बार-बार टेबलेट था। फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट थी । टेस्ला वह पहली कंपनी थी जिसकी इलेक्ट्रॉनिक कार बानी और भी Amazon भी पहली कंपनी नहीं थी जिसने ऑनलाइन सामान को बेचना शुरू किया। 


इसके बाद बहुत लोग आए और चले गए। लेकिन आज उन्हीं लोगों का नाम है। कहने का सीधा मतलब है कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता। किसने पहले शुरू किया बल्कि इससे फर्क पड़ता है जब मार्केट तैयार था। वहां पर मौका था तो किसने मौके पर चौका मारकर बुलंदियों को हासिल किया।


एप्पल कंपनी के बारे में इतना कुछ जानने के बाद आप समझ गए होंगे। यह कंपनी इतनी ऊंचाइयों पर क्यों है? बाकी आपको इस पोस्ट के बारे में क्या कहना है। हमें कमेंट में जरूर बताना। ओर ऐसी तरह के जानकारी को पढ़ने के लिए हमारे blogg को Subscribe जरूर करे । 


एप्पल मोबाइल की खासियत क्या है । iPhone और Android के बीच का अंतर । एप्पल का सबसे सस्ता फोन । आईफोन में मेमोरी कार्ड क्यों नहीं होता । आईफोन । आईफोन की क्या खासियत है? । सेब इतना महंगा क्यों है? । Apple के प्रोडक्ट में ज्यादातर I क्यों आती है? । एप्पल कंपनी का सबसे सस्ता फोन कौन सा है?


No comments:
Write comment