Friday, December 16, 2022

How a science student can become business man ? | Can a science student be businessman?

अच्छा एक बात बताइए क्या आप एक स्टूडेंट है अगर हां तो आप बहुत लकी है क्योंकि अभी आपकी लाइफ की वह face चल रही है जिसमें अभी आप जहां भी खड़े हैं । वहां से आगे जाने का रास्ता बड़ी आसानी से बना सकते हैं। जैसे कि अगर आप साइंस सब्जेक्ट में इंटरेस्ट रखते हैं। 

How a science student can become business man ? | Can a science student be businessman?

इसलिए आपने साइंस स्ट्रीम से स्कूल पास कर लिया आणि 12th class क्लियर कर ली । या फिर साइंस  से ग्रेजुएशन कंप्लीट कर ली।  लेकिन उसके बाद आपका इंटरेस्ट बिजनेस की तरफ मुड़ गया और अब आप बिजनेसमैन बनने की तमन्ना रखने लगे हैं ।


Read more ;- Student hard topic ko normal kaise kare ?


तो आपको अपने ये इच्छा मन में दबाए रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आप अपने आगे की एजुकेशन को ऐसी डायरेक्शन दे सकते हैं जो आपको bussiness की तरफ ले जाए। है ना ये कमाल की बात और अच्छी बात ये यह भी है।


कि अब एजुकेशन इतनी फ्लैक्सिबल हो गई है कि आपको मिलने वाले ज्यादातर करियर ऑप्शंस में आपके स्क्रीम ज्यादा प्रॉब्लम क्रिएट नहीं करती है। वाओ कितनी लगी है आप और ऐसे स्टूडेंट्स में से आप भी एक हैं जिन्होंने साइंस स्ट्रीम से एजुकेशन ली है। 


लेकिन अब आगे वो businessman बनना चाहते हैं तो वह क्या कर सकते हैं। आगे का कौन सा Trace उन्हें पकड़ना चाहिए। कौन सी एजुकेशन उनके लिए हेल्पफुल साबित हो सकेगी और बिजनेसमैन बनने के लिए उन्हें अपने अंदर कौन से skills को डिवेलप करने की जरूरत पड़ेगी। 


ऐसे सभी जरूरी सवालों के जवाब आपको आज की इस पोस्ट में मिलने वाले हैं । इसलिए इस पोस्ट को जरूर पढ़िए । और अगर आप साइंस स्टूडेंट नहीं भी है तो भी पोस्ट आपके बहुत काम आएगा। तो ऐसे लास्ट तक जरूर पढ़ें। तो चलिए शुरू करते है।


Make for business man skills 

अपनी कंपनी का पॉजिटिव ओर प्रोडक्ट कंपनी में मेंटेनेंस करने के लिए एक्सीलेंट कस्टमर रिलेशंस बिल्ड करने के लिए स्ट्रांग फाइनैंशल Best तैयार करने के लिए और प्रॉफिटेबल सेल के लिए आप में business skills  का होना बहुत जरूरी है और एक सक्सेसफुल businessman बनने के लिए आप में ।


Successful businessman skills 

  1. Business management skills

  2. Communication skills

  3. Networking skills

  4. Financial skills

  5. Negative skills

  6. Technical skills

  7. Creative thinking skill

  8. Critical thinking skills

  9. Problem solving skills

  10. Customer services skills

  11. Leadership skills


होना जरूरी है। लेकिन इतनी सारी skills  को देखकर के आप घबराइए मत और यह मत सोचिए कि आप को तो सब कुछ 0 से शुरू करना होगा क्योंकि इनमें से ज्यादातर skills तो आपकी क्रिएटिविटी प्रॉब्लम को हैंडल करने के एटीट्यूड और आपके business skills के साथ रिलेट करेंगे। 


अगर अब creativeti की बात करें तो यह तो आप जानते हैं कि आज अगर बिजनेसमैन बनना है या वांट टू प्लेयर बनना है तो भीड़ से अलग आईडिया और इनोवेशन का जुनून होना कितना जरूरी है और अब क्रिएटिव और out-of-the-box थिंकिंग रखते होंगे। तभी तो business की तरफ अपने कदम पढ़ाना चाहते होंगे।


इसलिए अपनी क्रिएटिविटी को मेजर करते रहिए और बिजनेसमैन बनने के इस सफर में सबसे पहले अपने लिए यूनिक आइडिया और इनोवेटिव थिंकिंग क्रिएट करने पर फोकस करें और जहां तक प्रॉब्लम हैंडलिंग एटीट्यूड की बात है तो यह तो उस सेल्फ जेनरेटेड बिहेवियर होता है कि कैसे आप किसी भी प्रॉब्लम को सही तरीके से हासिल करके सॉल्व करते हैं। 


ओर इसमे एक अच्छी बात यह है कि साइंस बैकग्राउंड से होने की वजह से आपने लाइफ में बहुत सारी प्रॉब्लम सॉल्व करने के दौरान ये एटीट्यूड डेवलप कर ही लिया होगा। इसलिए इसकी फिक्र करने की भी आपको कोई खास जरूरत नहीं है और रही बात एक्सपीरियंस की तो वह तो बिजनेस शुरू करने के बाद ही आएगा। 


हां, यह जरूर हो सकता है की business से जुड़ी सही नॉलेज गेम करके आप अपना एक्सपीरियंस बेहतर बना सकते हैं। इसके लिए आपको बिजनेस से जुड़ी बाकी skills को इंप्रूव करने पर भी फोकस करना चाहिए । जिनमें


  1. Management skills

  2. Financial skills

  3. Communication skills


इन्हें बेहतर बनाने के लिए आप प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं जो आपको बहुत आसानी से ऑफलाइन और ऑनलाइन मिल सकते हैं और आपको यह पता होना चाहिए कि business के लिए मैनेजमेंट को समझना बहुत जरूरी हो जाता है और उसके लिए ट्वेल्थ के बाद अगर आप B. B कोर्स कर लेंगे तो आपके लिए काफी बेनिफिशियल रहेगा ।


और अगर आप साइंस ग्रैजुएट  है तो एमबीए करके bussiness मैनेजमेंट की नॉलेज गेम कर सकते हैं क्योंकि business को समझने के लिए मोस्ट इंपोर्टेंट कोर्स ऐसे ही माना जाता है।  इसलिए ज्यादातर साइंस स्टूडेंट मैनेजमेंट कोर्स स्कोप रेफरेंस दिया करते हैं। 


इस का रीजन मैनेजमेंट सिलेबस का साइंस सब्जेक्ट से मेल खाना भी होता है जिसकी वजह से साइंस स्टूडेंट के तौर पर आपके लिए मैनेजमेंट के कांसेप्ट को समझना काफी आसान हो सकता है और फिर मैनेजमेंट कोर्सेज जिन एनालिटिकल और प्रैक्टिकल थिंकिंग एबिलिटीज की जरूरत होती है। 


वह तो साइंस स्क्रीन की स्टडी के दौरान ही आप में डेवलेप हो गई होंगी। इसलिए मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन लेना और उसे आसानी से कंप्लीट कर पाना आपके लिए पॉसिबल हो सकेगा और फिर busniess के लिए आपको मैनेजमेंट की डिग्री तो ले ही लेनी चाहिए ।


और अगर आप एक इंजीनियरिंग ग्रेजुएट है तो आपके पास टेक्निकल स्किल्स तो ऑलरेडी है। इसके साथ ही साथ आप मैनेजमेंट स्किल्स मिला देंगे तो आपके लिए business को हैंडल करना और उसे सक्सेसफुल बनाना काफी आसान हो जाएगा। 


इसके लिए आप चाहे तो मैनेजमेंट मास्टर्स डिग्री ले ले या मैनेजमेंट रिलेटेड कोर्स कर ले। मैनेजमेंट कोर्स कंप्लीट करके अपने मैनेजमेंट स्किल्स डेवलप होंगी। साथ ही  एक कंपीटें सा माइंड सेट भी डेवलेप कर पाएंगे? 


ताकि Business को समझने और उसे हैंडल करने के सारी परिटीज आपके पहुँच में आ जायेगी । class 12th के बाद B. B. A आणि Bachelor of business Administration के अलावा ।


  1. BBM - Bachelor of business management

  2. BMS - Bachelor of management studies 

  3. B.E - Business Economic

  4. IPm - Integrated program management 


जैसे course भी कर सकते हैं। और ग्रेजुएशन के बाद आप { MBA } Master of business administration , { PGDM } Post graduate diploma management भी आप कर सकते है। 


Science स्क्रीम के बाद आपको मिलने वाले top manganget course ये हो सकते है। 


Top management courses specialization 

  1. Finance

  2. Business analytics

  3. Information technology

  4. Logistics management

  5. Health and management

  6. Energy management

  7. Material management

  8. Products management

  9. Opration management

  10. Digital marketing

  11. Telecom management 

  12. Agriculture and food business

  13.  Environmental management 


ओर अगर आपको B. A , MBA , PGDM के best collage के नाम  बता दिए जाएं तो यह भी आपके लिए काफी हेलफुल्ल हो जाएगा । और हमारा तो पर्पस आपके helps करना है। इसलिए अब आप को बताते है। 


BBA . India Of Best college Name ? 

  1. Indian institute of management { IIM } Indore

  2. Saheed sukhdew collage of bussiness studies , { Delhi University } 

  3. Keshav mahavidyalay, Delhi university 

  4. Indian institute of management { IIM } Rohtak

  5. Deen Dayalupdhay collage , Delhi university 


MBA , Best collage Name india 

  1. IIM Ahmadabad

  2. IIM bangalore

  3. IIM Calcutta 

  4. XLRI Xavier school of management jamshedpur 

  5. MDI Management development Gurgaon 

  6. NITIE National institute of industrial engineering mumbai

  7. SPJIMR S.P Institute of management and research , Mumbai 


PGDM collage Name india 

  1. IFIM Institute of finance & international management , Banglore 

  2. LBSIM LalBahadur sastri institute of management new delhi 

  3. IMI International management institute , New Delhi

  4. SCIT Sysmbiosis center for information technology  , Pune 


तो दोस्तो इस तरह मनगंगेट के डिग्री लेकर ओर प्रोफेशनल course करके आप अपने लिए business का best तैयार कर सकते है। और बहुत से ऐसे busniess skills को डेवेलप कर सकते है। और अपने यूनिक idea ओर परफेक्ट business plan के साथ आगे बढ़ सकते है। 


ओर इस तरीके से science student होने के बाबजूद भी आप एक बहुत अच्छे और सेक्यूफुल्ल business man बन सकते है। इसलिए सही direction को choose करे। और इस नए सफर की शुरुआत कर दीजिए । 


तो पोस्ट अच्छा लगा होगा । तो अपने दोस्तों के पास शेयर जरूर करे । तो हमारे साथ बने रहने के लिए आओ शभी को धन्यवाद ,,,


Can a science student be businessman? । Which business is best for science students? । Can I study business with science?।। Can science stream student do business?।। Can a science student become।। businessman । How to become a rich entrepreneur।। Only rich could be entrepreneur।। How to become a billionaire without starting a business । Which stream is best fo Entrepreneurship । How to get rich without starting a business

Which stream is best for business

Entrepreneurship is all about money and getting rich quickly

MBA । BBA full form । MBA full form

No comments:
Write comment