Tuesday, November 29, 2022

रामनवमी पर हिंदी निबंध Hindi essay on ramnavmi

 Hello friends, आज हम जानेंगे रामनवमी पर निबंध । ओर दूसरे पोस्ट में जानेंगे रामनवमी पूजा क्यों मनाया जाता है। ओर क्यों रामनवमी पर निबंध लिखना होता है ये भी में आपको बता देता हूं।

रामनवमी पर हिंदी निबंध Hindi essay on ramnavmi

तभी हमलोगों को रामनवमी पर निबंध । रामनवमी क्यों मनाया जाता है ये सवाल हर कोई हमलोगों को पूछ लेते है लेकिन सबसे ज्यादा school में रामनवमी पर निबंध लिखने के लिए बोलते है। दोस्तो चलो जानते है रामनवमी पर निबंध के बारे में 


रामनवमी पर हिंदी निबंध Hindi essay on ramnavmi

 रामनवमी हिन्दू का प्रमुख त्योहार में से एक है। यह एक धार्मिक और पारंपरिक त्योहार है। रामनवमी हर साल चेत  महीनों के शुक्ल पछ की नवमी को मनाया जाता है। इस दिन भगवान राम का अयोध्या में जन्म हुआ था।


रामनवमी पूरे भारत मे होश ओर हलश के साथ मनाया जाता है। इसे मान्यता है कि अशुरो का राजा रावण का संहार करने के लिए भगवान विष्णु ने त्रेता युग मे राम के रूप में सातवाँ अवतार लिया था। अयोध्या में राम जन्मोत्सव बहुत धूम धाम स्व मनाया जाता है।


रामनवमी के दिन मंदिरों और घरों में श्री राम जी की पूजा - अर्चना की जाती है। इस दिन कई जगह पंडाल सजाए जाते है। और भजन कीर्तन का आयोजन किया जाता है। रामनवमी के दिन हनुमान जी के मंदिर में ध्वजा भी चढ़ाई जाती है। इस दिन रथ यात्रा और जुलूस भी निकाले जाते है।


कई जगह रामायण का पाठ किया जाता है। और नाटक का भी आयोजन किया जाता है। रामनवमी पर्व आनंद और खुशी का त्योहार है। ऐसे मिलजुलकर मनाया जाता है।


ओर अगर आपके घर मे नही मनाया जाता है तो आप भी ऐसे मनाए तो दोस्तो आपको तो मालूम हो गया होगा कि राम मंदिर आयोध्या में बन रहे है।अगर आपको राम मंदिर का वीडियो देखने हो तो आप हमारे You Tube channel पाए जा कर देख सकते है।


My You Tube channel Link

Verma News


तो दोस्तो रामनवमी पर निबंध पढ़ कर आपको कैसा लगा आप हमें बताये comment box में। ओर अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते है हम आपके हर सवालो का जाबाब देने के लिए हम हमेशा तैयार है।


ओर इस arctile को अपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करे क्या पता आपके शेयर करने से आपके दोस्त भी पढ़ ले रामनवमी पर निबंध 


तो आज के लिए इतना ही हम फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ ओर हमारे पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से

धन्यवाद..



No comments:
Write comment