Sunday, October 23, 2022

समुद्र के पानी के नीचे क्या है?। Samundar ke niche kya hai


समुद्र के नीचे क्या दोस्तों क्या आप जानते हैं कि दुनिया का कोई भी इंसान समुद्र में करीब 8 सो फिट आणि ढाई सौ मीटर तक जा पाया है कि कोई इंसान अगर ज्यादा समुद्र में  जाने का कोशिश करता है। तो वहाँ मौजूद दबाव के कारण उनके फेफड़े ओर उनकी सांस फट  जाती है । आणि उसकी मौत हो जाती है। 

समुद्र के पानी के नीचे क्या है?। Samundar ke niche kya hai

समुंदर के अंदर की दुनिया 

समुद्र के अंदर की दुनिया आपको यह जानकर हैरानी होगी। समुद्र की गहराई में पनडुब्बी सिर्फ 700 मीटर की गहराई तक जा पाते हैं। अगर इससे ज्यादा नहीं जाने की कोशिश की जाए तो पूरा का पूरा परिसर से पूरी पनडु्बी फट जाएगी । 


समुंदर के नीचे क्या है ? 

आखिर समुद्र के नीचे क्या मौजूद है। अगर हम समुद्र की गहराई में जाए तो हमे क्या - क्या देखने को मिलेगा। देखा जाए तो उस समुद्र हमारे बहुत ही करीब है। लेकिन हम यह नहीं जानते कि समुद्र की गहराई में क्या-क्या राज छुपे हैं ।  उसके पीछे छिपे रहस्य इन सभी सवालों के जवाब हम इस पोस्त में देने वाले  है।


समुंदर की गहराई में क्या मोहजूद है ? 

सबसे पहले समुद्र की गहराई में क्या मौजूद है। दोस्तों हम अपने समद्राओ को  सालों से एक्सपोरल  करने में लगे हुए हैं। इसके बावजूद भी ऐसा कुछ है जो हम एक्सप्लोरर नही कर पाए है। जिसे की हम सब जानते हैं।


कि हमारी धरती का अधिकतर एरिया पानी से घिरा हुआ है। Space में हमारी धरती बिल्कुल नीली नजर आती है। अगर बात समुद्र की करें। तो हमारी पृथ्वी के 70% हिस्से पर समुद्र का ही राज है। मतलब आप समझ सकते हैं कि जिस 30% एरिया में हम इंसान रहते हैं उस 30% एरिया में भी गैसों का भंडार मौजूद है। 


धरती पर रह कर भी हम इंसान समुद्र के रहस्य को सुलझाने उपाय हैं। जरा सोचिए क्या हम उस 70% हिस्से को कैसे एक्सप्लोरर कर पाएंगे । जो समुद्र में समाए हुए हैं। सबसे पहले आपको आज तक समुद्र में खोजी गई। सबसे गहरी चीज के बारे में बता देते हैं। वैश्विक में मौजूद मरियाना ट्रेंच का Chalanger दीप आज तक का खोजा गया। सबसे बड़ा पॉइंट है। 


हमें समुद्र के नीचे जाते हैं। पानी हमारे ऊपर उतना ही ज्यादा प्रेशर डालता है। मेषेंजर दीप तक पहुचने के लिए मशीन को कितना ज्यादा प्रेशर झेलना पड़ता है। समुद्र में अभी कौन-कौन से जीव हैं। हम सभी से अनजान है। क्या पता समुद्र के नीचे भी इंसान का घर हो। समुद्र के नीचे भी कोई शहर हो। 


समुंदर के नीचे क्या है ? 

समुद्र के नीचे क्या है ।  हम आपको बताना चाहते हैं। समुद्र के नीचे भी पानी है जो लगातार हो रही करोड़ों साल की बरसात में जमा हुआ है ये पानी लंबे समय से जमीन के नीचे Store है। समुद्र के नीचे भी बहुत सारी नदियां बहती हैं। जब वैज्ञानिकों द्वारा प्रमाणित हो चुका है। Science कहता है कि समुद्र के नीचे भी नदियां बहती हैं। समुद्र के नीचे सी नदियां बहती हैं।  जैसे जमीन पर बहती है। Research के अनुसार समुद्र के बहने वाली बहुत सारी नदियों  के बारे में पता चला है।


समुंदर में जलपरी का रहस्य और उससे जुड़ी रहस्यमई घटनाएं 

जलपरी  एक ऐसा जलीय जीव है जिसके शरीर का ऊपरी हिस्सा औरत का और निचला भाग मछली जैसा होता है। आये पहले रूबरू होते हैं। इनके बारे में प्रचलित कुछ दंत कथाओं से उनके वजूद की पुष्टि करते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार जलपरियां सुरीली धुन में गाना गाकर इंसान को अपनी और आकर्षित करती हैं। 


जिससे उनका ध्यान भटक जाता है और की मधुर ध्वनि को सुनकर मनुष्य समुद्री जहाज से पानी में ख़ुद जाते हैं। कई बार पूरा का पूरा जहाज ही समुद्र में समा जाता है। कुछ ऐसी कहानियां भी प्रचलित है । जिसमे जल परियां डूबते हुए इंसानों की मदद करने के प्रयास में उनकी जान ले लेते हैं क्योंकि वे  ऐसा प्रयास करने के दौरान यह भूल जाते हैं ।


कि मनुष्य पानी के भीतर सांस लेने में असमर्थ होते हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं पर नजर डाले तो इनका जिक्र महाभारत और भारती रामायण के हाईवे कंबोडिया संस्करणों में देखने को मिलता है। कंबोडिया संस्करण में रावण की बेटी सुरुमछा का उल्लेख मिलता है जो कि सोने की जलपरी थी।


महाभारत के अनुसार जलपरियों का उल्लेख ?

महाभारत के अनुसार अर्जुन की पत्नी उलूपी का जिक्र कई जगह  जलपरी के रूप में किया गया है। वो एक नाग कन्या थी । जो पानी में रहते थे। इसके अलावा भगवान विष्णु के अवतार भी देखने को आता है। जिनके शरीर का ऊपरी भाग मानव का ओर निचला हिस्सा मछली जैसा था । 


तो दोस्तो वेगानिक के अनुशार जलपरी जैसा कोई भी चीज धरती पर मोहजूद नही है । वैज्ञानिक को सबूत चाहिए और ये सबुद वेगानिक को नही मिला है। तो दोस्तो हमारे बात माने तो जलपरी सिर्फ फिल्मी दुनिया मे ही संभव है। और असल दुनिया मे नही । 


तो दोस्तो क्या आपने कभी जलपरी को देखा है क्या हमें जरूर बताये ताकि हमको भी जलपरी के बारे में हक्कीत पता चल सके।


तो दोस्तो उम्मीद करता हूं। कि ये जानकारी आपको काफी अच्छा लगा होगा । तो अपना राय हमे comment box में जरूर बताये । ओर ऐसे ही amezing fects को लगातार पढ़ते रहने के लिए हमारे blogg को subscribe जरूर करे।




तो आज के लिए बस इतना ही अब हम चलते है। फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से Verma News Teem धन्यवाद करता है। ,,,,,,


समुद्र के पानी के नीचे क्या है?

समुद्र में क्या क्या चीज रहता है?

समुद्र के नीचे कौन सा देश है?

समुद्र का निर्माण कैसे हुआ?

पृथ्वी के नीचे क्या है

7 समुद्र के नाम

जमीन के नीचे क्या है

समुद्र का पानी कहां जाता है

समुद्र के अंदर की दुनिया

समुद्र में पाए जाने वाले जीव

समुद्र क्या है

Samundar ke niche kya hai

No comments:
Write comment