Sunday, January 1, 2023

DSP की तैयारी कैसे करें? । पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने । महिला पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने इन हिंदी । एस आई कैसे बने । दरोगा कैसे बने । Mahila Police kaise bane । 12वीं के बाद पुलिस की तैयारी कैसे करें girl



एक पुलिस ऑफिसर की जॉब सोसाइटी की मोस्ट प्रेस्टीजियस जॉब्स में से एक होती है और जो कैंडीडेट्स अपने देश को सोसाइटी को सर्फ करना चाहते हैं। वो पुलिस ऑफिसर बनना पसंद करते है। इंडिया में पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन कैंडिडेट को बहुत से करियर ऑप्शंस ऑफर करता है। 

DSP की तैयारी कैसे करें? । पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने । महिला पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने इन हिंदी । एस आई कैसे बने । दरोगा कैसे बने । Mahila Police kaise bane । 12वीं के बाद पुलिस की तैयारी कैसे करें girl


और हर साल लाखों स्टूडेंट्स रिक्वायर्ड एग्जाम को पूरा करके पुलिस फोर्स जॉइन करने के लिए तैयार रहते हैं तो क्या आप भी उन्हीं लोगों में से एक है जो इंडियन पुलिस का हिस्सा बनकर crime का इन्वेस्टिगेशन करना चाहती है और यहां के Citizen की सिक्योरिटी को दुरुस्त रखना चाहते हैं। अगर हां तो यह आज का ये पोस्ट है। ना ये आपके लिए है 


जिसमें आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप एक पुलिस इंस्पेक्टर बन सकते हैं और इसीलिए इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढियेगा।  तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि पुलिस इंस्फेटर की पोजीशन तक पहुंचने के लिए आपको कौन से प्रोसेस को फॉलो करना होगा। 


DSP की तैयारी कैसे करें? । पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने । एस आई कैसे बने । दरोगा कैसे बने

ऐसे कैंडिडेट जो इंडियन पुलिस सर्विस ऑफिसर के यानी कि आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते हैं। ओर upsc का सबील सर्विज  एग्जाम पूरा करना होता है। ये एग्जाम पूरा करके इंडियन पुलिस में Ssp , Aap , Dsp ,  जैसी पोस्ट मिला करती है क्योंकि कॉन्स्टेबल हेड कांस्टेबल असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर की पोस्ट के लिए State पुलिस


यानी एसपीएस के द्वारा कंडक्ट किए जाने वाले एग्जाम को क्रेक्स करना होता है तो Recruitment process , and Education Qualification , के Best पर State police Officers अपना कैरियर बनाता है। 


Sub - Inspector , यानी कि IS, की तोर पर शुरू कर सकता है या फिर Deputy superintendent of police , DSP  के तौर पर कर सकता है। आपको बता दे कि DSP के तौर पर join करने वाला कैंडिडेट IPS. के Avelbale भी होता है। क्योकि आज के  पोस्त में हमें पुलिस इंस्पेक्टर बनने की प्रोसेस के बारे में जानना है। 


DSP की तैयारी कैसे करें? । एस आई कैसे बने

इसलिए हमें स्टेट लेवल एग्जाम के बारे में डिटेल में जानना होगा और इस प्रोसेस को हम cleary समझे उससे पहले स्टेट पुलिस ऑफिसर की Rang जान लेना भी फायदेमंद रहेगा तो आये हम इसके बारे में जानते हैं। State police officers के 2 Category होते है। 


Gazetted , Non Gazetted , Indian State police Gazetted officer Ranks ये होती है। Additional Superintendent of police , Deputy superintendent of police and , NoN Gazetted indian police officers ranks ये होती है। Police Constable , Senior Police Constable , Police Head Constable , Assistant Sub - Inspector of police , Sub - Inspector of police , Inspector of police , 


अब यहां पर यह जान लेना जरूरी है कि इंस्पेक्टर पुलिस की पोस्ट के लिए कोई एग्जाम नहीं होता है बल्कि सब इंस्पेक्टर की पोस्ट के लिए एग्जाम हुआ करता है जो एस एस सी एस टी पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा कंडक्ट किया जाता है। सब इंस्पेक्टर इंस्पेक्टर की रेंज तक पहुंचने का रास्ता है। वह प्रमोशन से होकर जाता है और डिजर्विंग कैंडिडेट को सब इंस्पेक्टर इंस्पेक्टर की रैंक पर प्रमोट किया जाता है। 


Sub - inspector of police  , Lowest Ranking Officer  होता है। जो इंडियन पुलिस रूल्स एंड रेगुलेशंस के अंदर कोर्ट में चार्जशीट फाइल कर सकता है और अक्सर यह इन्वेस्टिगेटिंग ऑफीसर होता है। अब आगे आपको ये भी बता दे कि Sub - Inspector Post के लिए होने वाला स्टेट लेवल एग्जाम हर स्टेट का अलग-अलग होता है। 


12वीं के बाद पुलिस कैसे बनते हैं? । 12वीं के बाद पुलिस की तैयारी कैसे करें girl

ओर हर state के एग्जाम पैटर्न और क्राइटेरिया में भी थोड़ा बहुत डिफरेंस मिलता है और यहां हम किसी एक स्टेट फॉर एग्जांपल राजस्थान सब इंस्पेक्टर बनने के लिए जरूरी प्रोसीजर को समझते हैं तो सबसे पहले क्राइटेरिया जानते हैं। राजस्थान पुलिस एसआई पोस्ट के लिए कैंडिडेट की एज 20 से 25 साल तक हो सकती है


एसमे रिजपत कैटगरी को रिफेलिशन भी मिलता है।  एजुकेशन क्वालिफिकेशन की बात करी तो कैंडिडेट के पास किसी रिकॉग्नाइज्ड बोर्ड या यूनिवर्सिटी से ली गयी किसी ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। कैंडिडेट को राजस्थानी कल्चर और देवनागरी में लिखी हिंदी भाषा की नॉलेज भी होनी चाहिए। 


एक कैंडिडेट ये एग्जाम कितनी बार दे सकता है तो सवाल का जवाब यह है कि जनरल केटेगरी का कैंडिडेट 25 साल की एज तक कितने भी अटैच कर सकता है। ले सकता है।  इस पोस्ट के एग्जाम के लिए किसी तरह के प्रीवियस एक्सपीरियंस की भी जरूरत नहीं होती है। आयी आगे राजस्थान पुलिस SI एग्जाम पैटर्न के बारे में जानते हैं 


इस एग्जाम के 3 step होते हैं। रिटेन एग्जाम फिजिकल मेजरमेंट एंड फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और इंटरव्यू  आयी पहले return एग्जाम के बारे में हम जान लेते हैं। एग्जाम बाइलिंगुअल होता है। ऑफलाइन एग्जांपल होता है। इस पेपर में Multiple choice  के क्वेश्चन पूछे जाते हैं जो जनरल हिंदी और जनरल नॉलेज एंड जनरल साइंस सब्जेक्ट के होते हैं। 


इन दोनों ही पेपर के डोनेसन  दो 2 घंटे होती है और हर पेपर 2 , 100% marks का होता है। यानी Return एग्जाम के  टोटल मार्क्स 400 होते है। इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग होती है। रिटन एग्जाम क्लियर वाले कैंडिडेट को मेजरमेंट का कंपलसरी क्राइटेरिया फुल फिल करना होता है। 


Mahila Police kaise bane । महिला पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने इन हिंदी

जो मेल कैंडिडेट के लिए 158 सेंटीमीटर हाइट 18 फुट 6 सेंटीमीटर चेस्ट होता है, जिसमें मिनिमम 5 सेंटीमीटर का एक्सपेंशन कंपलसरी होता है और फीमेल कैंडिडेट के लिए 152 सेंटीमीटर हाइट का क्राइटेरिया होता है। इसके बाद फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट 100% मार्क्स का होता है। 


और जो कैंडिडेट मिनिम Passing Marks  सिक्योर कर लेते है। वो कनेक्शन के लिए जाते हैं। Eligible for section हो जाते है।  इस टेस्ट में मेल कैंडिडेट को 100 मीटर रेस लॉन्ग जंप Chinnig Up  करने होते हैं और female कैंडिडेट को 100 मीटर रेस लॉन्ग जंप और पुडिंग इन शॉर्ट में इसके अलावा कैंडिडेट के आईसाइट भी Test की जाती है 


Physical Test में क्वालीफाई हुए कैंडिडेट इंटरव्यू के लिए एलिजिबल होते हैं जो सिलेक्शन का लास्ट टेप होता है। जिसे क्वालीफाई करने वाले कैंडिडेट SI पोस्ट के लिए सिलेक्ट हो जाते हैं और ट्रेनिंग के बाद SI के तौर पर अब पॉइंट हो जाते हैं, जिसके बाद परफॉर्मेंस ओर एक्सपीरियंस के best पर Inspector बनने का रास्ता खुलता है। 


    Police of sallery Rajasthan 

जो कि प्रिमोशन के जरिए होता है। तो इसी तरह दर स्टेट का सिलेक्शन प्रोसेस होता है जिसमें थोड़ा बहुत डिफरेंस मिलता है। अब अगर sallery  के बारे में जाने तो राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर को इन हैंड मिलने वाली बेसिक सैलरी अप्रॉक्स ₹35400 पर मंथ होती है और इसके अलावा DA और एचआरए जैसे एलाउंसेस भी मिलते हैं और पुलिस इंस्पेक्टर की सैलरी आप रॉक्स 53000 पर मंथ होती है 


State पुलिस एस आई बनने का प्रोसेस आपने जान  ही लिया, लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि अगर आप सेंट्रल पुलिस   orgreshan CBO में सब इंस्पेक्टर बना चाहते है। तो इनके लिए आपको एसएससी सीपीओ एग्जाम को क्लियर करना होगा। ये एग्जाम हड़ताल एसएससी कंडक्ट कर दी है जिसके जरिए सेंट्रल पुलिस ऑर्गेनाइजेशन के अंदर दिल्ली पुलिस सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी और  एसआईआई डिपेमेंट में si यानी  सब इंस्पेक्टर की पोस्टिंग होती है। 


ओर अगर इस एग्जाम के बारे में डिटेल में जानना चाहते हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर के जरूर शेयर करे। ओर पता चल गया है तो अगर यह जानकारी आपके लिए है तो उसका भरपूर फायदा उठाइए। अगला कदम बढ़ाए और अगर आपको लगे कि किसी और को जरूरत है। इस जानकारी उनके साथ इस पोस्ट को बिल्कुल शेयर करे। 


पुलिस ऑफिसर कैसे बनाया जाता है?

12वीं के बाद पुलिस कैसे बनते हैं?

पुलिस की दौड़ कितने मिनट की होती है 2021?

DSP की तैयारी कैसे करें?

पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने

महिला पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने इन हिंदी

एस आई कैसे बने

दरोगा कैसे बने

पुलिस इंस्पेक्टर की सैलरी

Mahila Police kaise bane

पुलिस बनने के लिए 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट ले

12वीं के बाद पुलिस की तैयारी कैसे करें girl

No comments:
Write comment