Tuesday, September 27, 2022

How to make career in film industry? । बॉलीवुड में अपना करियर कैसे बनाएं? । एक्टिंग में करियर कैसे बनाएं?


नमस्कार दोस्तों मैं हूं Prayag verma आपके साथ और Verma News website पर आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है। ऐसे film industry का गलम्बेर ओर attreched इतना strong होता है। कि सबको अपनी तरफ खींच लेता है। लेकिन यहां पर टिकता वही है जिसमें दम होता है। यानी टैलेंट है तो आप फिल्म इंडस्ट्री में अपनी चमक बिखेर सकते हैं। यूं तो फिल्म इंडस्ट्री बहुत बड़ी इंडस्ट्री है जिसमें ढेरो करियर ऑप्शंस मौजूद है। लेकिन क्योंकि टॉपिक अपने आप में बहुत वाइट है। इसीलिए एक ही पोस्ट में सारी डिटेल्स पॉसिबल नहीं है। 

How to make career in film industry? । बॉलीवुड में अपना करियर कैसे बनाएं? । एक्टिंग में करियर कैसे बनाएं?


लेकिन फिर भी में इस पोस्ट में film industry में करियर बनाने की important knowledge देने की पूरी कोशिश करेंगे और आज की पोस्ट में हम film industry के 5 most important  करियर के बारे में इंपोर्टेंट इनफार्मेशन देने वाले हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े। चलिए शुरू करते है।


      एक्टिंग में करियर कैसे बनाएं?

सबसे पहले film industry में actors की kareer की बात कर लेते है। जिसके लिए यूथ क्रेजी रहता है, actor बनने के लिए looks metaar  नहीं करते हैं बल्कि यहां भी आपका skild होना जरूरी है। 


यानी आप एक former होने चाहिए। इस filed में कंपटीशन भी इतना बढ़ गया है। की आपको  मल्टी टैलेंटेड होना होगा। यानी acting आणि चाहिए। साथ डांस भी बेहतर हो। आप जब स्टेज पर वह कंप्लीट forfomer and complete interment की तरह नजर आये। 


तभी आपकी चांसेस बनेंगे। actor  बनने के लिए आप सबसे पहले अपनी Acting flied  को बेहतर बनाएं। अगर आप एक्टिंग कोर्स कर लेंगे। यानी फॉर्मल ट्रेनिंग ले लेंगे तो आपकी स्किल्स और Passiblity  दोनों इंप्रेसिव बन जाएगी और आपके पोर्टफोलियो में भी स्ट्रांग पॉइंट जुड़ जाएगा। आपको रियलिटी शो के जरिए खुद के टैलेंट को सामने लाना होगा।


मॉडलिंग से भी शुरुआत कर सकते हैं ताकि आप को Ads ओर  Albums में जगह मिलने लगी। आपको अपना Network Strong  बनाना होगा क्योंकि नेटवर्क के जरिए ही आप film industy में कर पाएंगे। इसके अलावा अपने looks और  Possibility भी काम करना होगा। 


लगातार तो खुद में सुधार करके और ऑडिशन देकर आपको फिल्म इंडस्ट्री में पहुंचने का चांस मिल सकता है जो बहुत छोटा भी हो सकता है और बहुत बड़ा भी ये काफी हद तक आपकी परफॉर्मेंस और आपके नेटवर्क पर डिपेंड करेगा। इसलिए  इस फील्ड में तभी उतरे जब आप फेस्टिवल हो। और जानती हो कि आप में Super Star  का टैलेंट है। 


एक लीड actor  को मूवी के लिए 500000 भी मिल सकते हैं और 50 लाख से एक करोड़ भी लेकिन शुरुवात में  इनकम काफी कम हो सकती है। यह सब आफ्टर के रोल expresians Prodocans हाउस और पॉपुलर रेडी पर डिपेंड करता है और एक्टिंग ए क्रिएटिव फैशन है। जहां पर आपको बहुत सारे किरदार प्ले करने होते हैं। 


      इंडस्ट्री में क्या काम होता है?

बहुत सारे रोल निभाने होते हैं और कभी कुछ रोल आपकी पर्सनैलिटी के ऐसे भी होते हैं। उस रूम में आपको डूब जाना होता है। खो जाना होता है और सेम टाइम उस रोल को आप play कर चुके होते हैं तो उस रोल से निकलना भी काफी ज्यादा मुश्किल होता है। क्योंकि जब आप एक रोल को जी  लेते हैं। साल भर की मूवी बनने में कम से कम साल भर का टाइम चला ही जाता है।


आराम से तब उससे cretar से बाहर निकलने में भी काफी मेहनत करनी पड़ती है तो ये जो professional है। बाहर से जितना दिखाई देता है, इसके अंदर उतनी ही गहराई है और उसी गहराई में जाकर के फिर आपको बाहर आना पड़ता है। और फिर आपको cretar के अंदर आपको जाना होता है।  सो ये prosses है। 


इसके लिए चाहिए कड़ी मेहनत और लगन बहुत सारा जुनून तो अगर आपके पास ये है। तो आप actor बनने के लिए अपनी जर्नी शुरू कर सकते है। अब बढ़ते है। अगले carrer opasn पर जो है। Screen writer हर film में expret पर टिकी होती है। और उस film के ब्लॉकबस्टर होने वा फ्लॉक होने में film के expret का काफी बड़ा हाथ होता है। 


ऐसे में screen wirter यानी scrept writer का रोल  एक पल में काफी सारा फॉर्टेंट होता है जिसे एक्टर बनने के लिए कोई क्राइटेरिया नहीं होता है। वैसे ही स्क्रिप्ट राइटर बनने के लिए भी कोई क्राइटेरिया नहीं है। ये एक क्रेपति filad है। जहाँ आपको काम से ही आपके  टैलेंट का पता चलता है। 


हा ये भी सच है। कि experience मेटर करता है। सीखते है। कही से तो इसमे benifit आपको जरूर मिलता है। फिर अगर आप स्क्रिप्ट राइटिंग कोर्स करेंगे तो आप fild  में फर्निशिंग आएगी और यह आपका एक प्लस पॉइंट ही बन जाएगा।


इसलिए आप एक अच्छे story लिखते है। तो बॉलीवुड पहुंचाने की बजाय फॉर्मल ट्रेनिंग ले लीजिए और छोटी लेवल पर अपने टैलेंट को आजमा कर देखें। अब कॉलेज और थियटर के ड्रामा स्कॉट के  स्क्रिप्ट लिखिए। शॉर्ट फिल्म की कहानियां लिखी। उनका रिस्पांस देखिए। इस दौरान स्ट्रांग नेटवर्क बनाइए। 


Prodoctions house को अपनी स्क्रिप्ट भेजिए। अगर नोटिस में आते हैं तो आगे बढ़ाए। इस fild में कोई fixx sallery  नहीं होती है। लेकिन फिर भी आपकी आइडिया के लिए बता दें कि एक स्क्रिप्ट राइटर  500000 लाख सैलरी मिल सकती है। 


इसमे मैक्सिमम 200000 लाख Maximum 1000000 lakh P.A  पर हो सकती है। बाकी आपको वाक्य किस प्रोडक्शन हाउस से जोड़ते हैं, उसके कोडिंग की सैलरी वेरी करेगी। अगले करियर ओपंसन  की बात करें तो यह है सिनेमैटोग्राफर सिनेमैटोग्राफर को पटाओ क्योंकि का डायरेक्टर भी कहा जाता है।


एक वीडियो शॉर्ट मूवी फिल्म को शूट करना इनकी ही रिस्पांसिबिलिटी होती है। स्क्रीन फ्लैश लाइट्स वगैरा कैसे दिखाई देंगे। यह सब डिसाइड करना सिनेमैटोग्राफर का ही काम होता है। इसको बनाने के लिए आपने टीम मैनेजमेंट और कम्युनिकेशन स्किल्स तो होनी ही चाहिए। साथ ही साथ आर्टिस्टिक और टेक्निकल नॉलेज का होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप Sonodusirty में यूजी और पीजी कोर्स कर सकते हैं। 


How to get into the film industry without a degree 

आप से सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। इसके बाद आपको fild में Work experience लेना होगा। तभी आपको रियल नॉलेज मिलेगी। इस दौरान आपदा स्ट्रांग नेटवर्क बना सकते हैं। अपनी टैलेंट से अपने लिए पॉसिबिलिटीज क्रिएट कर सकते हैं। 


इस पोजीशन पर इंप्रेशन सिनेमैटोग्राफर के तौर पर आपको एवरेज 3.6 Lakh P.A. Sallery मिल सकती है। और अब film industry का अगला करियर ऑप्शन आता है। कास्टिंग डायरेक्टर ऑडिशंस लेना, पोर्टफोलियो चेक करना और हजारों ऑप्शन स्पेशल रोल के लिए परफेक्ट पर्सन को चूस करना कि कास्टिंग डारेक्टर का काम होती है।


कास्टिंग डारेक्टर बनने के लिए आपको एक Acting एक्शन और बिजनेस मैनेजमेंट की नॉलेज होनी चाहिए जो आप Course के दरिये ले सकते है। इसके बाद आप casting डारेक्टर को इनसेटिंग  रूप में भी काम करके Experience ले सकती है। ओर जब  आपकी परफॉर्मेंस अच्छी हो जाएगा।


Casting Associate रोल्स के लिए applay कर सकते है। जिसके बाद आपका experience आपको casting डारेक्टर भी । casting डारेक्टर को experience film के coding पर 5.5 lakh P.A. sallery है। और अब इस वीडियो का पेपर लास्ट करियर ऑप्शन है।


      Assistant Director 

असिस्टेंट डायरेक्टर का डायरेक्टर बनने की जर्नी और Assistant director बनकर  करके ही आगे बढ़ती है और असिस्टेंट डायरेक्टर को प्रसन्न होता है जो फिल्म कंप्लीट होने के लिए रिस्पांसिबल होता है। एक्ट्रेस कॉल ट्रीटमेंट इन करना प्रोडक्शन टीम के साथ मीटिंग करना और फिल्म के शूट को कंप्लीट करवाने जैसी इंपॉर्टेंट टॉस assisnat director पूरा करते हैं। 


असिस्टेंट डायरेक्टर बनने के लिए आपको फिल्म के सेट के डिफरेंट डिपार्टमेंट्स की basic knowledge होनी चाहिए और इसके लिए आपको किसी film स्कूल से ट्रेनिंग लेकर इस fild में एक्सपीरियंस भी लेना होगा। एक असिस्टेंट डायरेक्टर को छह 600000 लाख पर सैलरी मिल सकती है। 


Is it hard to get a job in the film industry?

Afowal training यानी cousre की बात करे। तो फिल्म मेकिंग से जुड़ा कोई भी कोर्स करने के लिए बेसिक एलिजिबिलिटी है। 10+2  जबकि कुछ कोर्स के लिए आपका ग्रेजुएट होना भी जरूरी होगा और setifect diploma course film में applay कर ने के लिए आपका 12TH class क्लियर होना बहुत जरूरी होता है।


जबकि ज्यादातर पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए आपका same fild  में ग्रेजुएट होना जरूरी होता है। ज्यादातर cousres में उसके टेस्ट और इंटरव्यू के बीच पर सिलेक्शन होता है। अब आपको कुछ फिल्म मेकिंग कॉलेज के नाम भी बता देते हैं, जहां से सूटेबल कोर्स कर सकते हैं और यहां आपको अलग-अलग ड्यूरेशन और फीस वाले बहुत सारे cousers मिल जाएंगे। 


 How to get into film industry in India

Film & Television Institute of india (pune) , Whistling woods International { Mumbai) , Satyajit ray film & television institute { kolkata} , National institute of design { Ahmedabad} , Asian Academy of film and Television {Noida}, Center for research in art film and television {New Delhi}, K.R. Narayanan national institute of visual science and arts { Kerala}, Mit School of film & television { Pune} , 


तो दोस्तो over wo बात ये है। कि film industry में आप carrer कैसे बना पाएंगे। इसका कोई प्रॉपर answer नही हो सकता है। बल्कि film industry में काम करने के लिए आपका pesnet आपके intrest से releted course या फ्रोमल traninig internship, Network , odishan, के लिए open mind set ओर लगातार मेहनत आपको करने होंगे। तो ये आरी चीजे आप को film industry में अपना carer बनाने का मौका दे सकती है। 


इसलिए सही guide के साथ अपना क्रय कीजिये। Verma news उम्मीद करता है। कि आपके बहुत सारे सवालों का जबाब आपको मिले होंगे। इस पोस्ट में फिर भी आपको मन मे कोई 


सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर किस जरूर बताइएगा यह पोस्ट यह जानकारी आपको कैसी लगी। यह भी बताइएगा और साथ ही साथ जो लोग आज हम से नहीं जुड़े हैं। उनके लिए यही बात है कि आप हमारे  website को subacribe जरूर करे। 


Is film industry a good career?

What qualifications do you need to work in the film industry?

What are 5 careers in the film industry?

Is it hard to get a job in the film industry?

Career in filmmaking in India

Career in film making

How to get into film industry in India

How to get into the film industry with no experience

How to get into the film industry without a degree

Chances of making it in the film industry

How to join film industry in Karnataka

How to get into the film industry reddit



बॉलीवुड में अपना करियर कैसे बनाएं?

इंडस्ट्री में क्या काम होता है?

एक्टिंग कोर्स कितने साल का होता है?

एक्टिंग में करियर कैसे बनाएं?


No comments:
Write comment