Thursday, November 10, 2022

Stok market क्या है - what is stock market || share market क्या है www.Motilal oswal.com


दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है आपका technicalprithvi.in में क्या आप लाखों और करोड़ों रुपए कराना चाहते हैं। अगर हां तो आपको स्टॉक मार्केट के बारे में जानना चाहिये। एक बात तो 70% सच है। कि हर कोई अमीर बनना चाहता है।

Stok market क्या है

और उसके लिए लोग दिन-रात जद्दोजहद करते हैं। वैसे तो हमने आपको अमीर बनने के नियम तो समझा ही दिए हैं। लेकिन उन नियमों के अलावा भी हम आपको कुछ ऐसी चीज बताने वाले हैं जिसे लेकर कई सारे लोग दुविधा में रहते हैं। 

                खूब पैसे कमाने का मंत्र

आपने बिल्कुल सही समझा। हम स्टॉक मार्केट की बात कर रहे हैं।  क्योंकि अधिकतर लोग ही जानते नहीं है कि स्टॉक मार्केट होता क्या है। ऐसे में आप बिल्कुल भी चिंता मत कीजिए क्योंकि आज की इस पोस्ट में मैंने आपका दोस्त Prayag verma आपको स्टॉक मार्केट से जुड़ी ऐसी जानकारियां देने वाला हूं,

 जिसे सुनने के बाद आपको उसके पूरे कांसेप्ट के बारे में बारीकी से समझ में आएगा। इसलिए बिना एक पल की देरी किए चलिए शुरू करते हैं। हमारी आज की इंटरेस्टिंग पोस्ट लेकिन पोस्ट शुरू करने से पहले एक छोटी सी रिक्वेस्ट है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करे। 

Stok market क्या है

 जब कभी भी स्टॉक मार्केट की बात आती है तो लोग सबसे पहले कहते हैं। इसमें रिस्क बहुत है। अब अगर हम रिश्ते की बात करें तो रिस्क तो गाड़ी चलाने में भी है। लेकिन अगर आपको गाड़ी अच्छे से चलानी आती है तो आप को डरने की कोई आवश्यकता ही नहीं है।

                    पैसे कमाने का मंत्र

दोस्तो सबसे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि रिस्क और कैलकुलेटेड रेस्ट में फर्क होता है। कैलकुलेटेड रिस्क कब तक लेते हैं जब आपको पता होता है कि यहां पर फायदा होने की संभावना है। अब कैलकुलेटेड कैसे लिया जाता है।

Stock market में कब इन्वेस्टमेंट नही करना चाहिए 

 चलिए हम आप को समझाते हैं। सबसे पहली चीज अगर आप यंग है और महीने में अच्छा-खासा पैसा बचा लेते हैं तो आपको स्टॉक मार्केट में ज्यादा रहते लेना चाहिए और अगर आप की चीज थोड़ी ज्यादा बड़ी है तो आपको स्टॉक मार्केट में थोड़ा कम रिस्क लेकर चलना चाहिए।

और यह भी देख कर चलना चाहिए कि कहां पर कितना फायदा हो रहा है क्योंकि अगर आपको फायदा केवल ₹5 का हो रहा है। लेकिन नुकसान ₹20 का हो रहा है तो इस तरह के इन्वेस्टमेंट आपको नहीं करनी चाहिए।

Stock market असल मे होता क्या है 

 अब स्टॉक मार्केट असल में होता क्या है, इसके बारे में भी जान लेते हैं। दोस्तों हर कंपनी को आगे बढ़ने के लिए पैसे चाहिए। ओर पैसे की जरूरत पूरा करने के 3 तरीके होते हैं।

एक वह जिसमें अगर आपके पास पैसा है तो आप अपना पैसा खुद लगा लीजिए। दूसरा आप किसी बड़े इन्वेस्टर से बोलिए कि वह आपकी कंपनी में पैसा लगाए और तीसरा पब्लिक फाइंडिंग ।

पहले और दूसरे तरीके में तो जनता यानी कि हमारा कोई रोल है ही नहीं, लेकिन तीसरी तरीके में यहां पर हम लोग आते हैं। अब पब्लिक फंडिंग के लिए कंपनी आम जनता से पैसे लेती है और वह अपने शेयर मार्केट में ऑफर करती है।

जिसे आईपीओ कहा जाता है। यानी कि इनिशियल पब्लिक ऑफर आम लोग कंपनी के शेयर को ऐसी के डरिये खरीदते है। और कंपनी के छोटे से हिस्सेदार बन जाते हैं जिससे जब कोई कंपनी फायदे में जाती है।

तो वह फायदा होने भी होता है और अगर कोई कंपनी घाटे में जाती है तो वह घाटा होने भी। उदाहरण के तौर पर किसी कंपनी की कीमत ₹30000000 है और उसने अपने तीन लाख के शेर से निकाले तो उसके हर एक शेयर की कीमत ₹100 होगी।

 आप जैसे कि आप उसके 20 शेयर खरीद लेते हो। उस कंपनी के तो आप ₹2000 के मालिक बन जाओगे। अब अगर कंपनी फ्यूचर में grow करके 6  करोड़ की हो जाती है।

तो आप के 20 शेयर की कीमत 2000 से 4000 हो जाएगी। यानी कि double अगर कंपनी की कीमत घटकर तीन करोड़ से डेढ़ करोड़ हो जाती है तो आपके बीच शेयर की कीमत 2000 से 1000 रह जाएंगी।

यानी कि यहां पर आपको घाटा होगा। अब यहां पर लोगों को देखना होता है। कि वो किस कंपनी पर पैसा लगाते हैं ताकि उनका पैसा डूबे नहीं और कंपनी की ग्रोथ के साथ उनकी भी ग्रोथ हो जाए। 

वरुण वफ्ट इन्वेस्टमेंट में कितना पैसे कमाता है 

आप लोग इसे काफी हल्के में ले लेते हैं, लेकिन हम आपको बता दें। कई लोग केवल कंपनी में इन्वेस्टमेंट करके अरबो के मालिक बने हैं और यकीन नहीं होता तो हम आपको वरुण वफ्ट के बारे में बता देते है। 

जिन्हें इतिहास के सबसे सफल इन्वेस्ट पर के रूप में जाना चाहता है जो कि इन्वेस्टमेंट करके की दुनिया के सबसे अमीर लोगों। शामिल हो गए हैं

पर स्टॉक मार्केट की सबसे बेस्ट चीज यह है कि आप जब चाहे तब अपने शेयर को भेजकर उसे पैसे कमा सकते हैं। यानी कि अगर आपको लग रहा है कि कंपनी घाटे में जा रही है। और आपके पैसे डूब जाएंगे।

तो कोई बात नहीं। आप अपने शेयर कंपनी के घाटे में जाने से पहले भेज दीजिए, जिससे आपको आपके पैसे वापस मिल जाएंगे। दोस्तों किसी भी कंपनी के शेयर के दाम बढ़ जाते हैं।

जब उन्हें बहुत से लोग खरीदना चाहते हैं और यही तो मार्केट का नियम है। जब मार्किट के डिमांड बढ़ जाती है तो उसके साथ-साथ चीजों की कीमत भी बढ़ जाती है और जब चीज की डिमांड ही नहीं रहती तो लोगों से कम कीमत पर बेचने के लिए तैयार हो जाते हैं।

Stock market investment best rule 

 अब हम आपको इन्वेस्टमेंट का सबसे बेहतर रूल बताएंगे। वह यह कि आपको किसी भी कंपनी में तब इन्वेस्टमेंट करना चाहिए। जब आपको लगे यह कंपनी आगे चलकर बहुत ज्यादा grow करेगी।

जैसे लोगों को उसके प्रोडक्ट की जरूरत ज्यादा पड़ने वाली है तो आपको बिना कुछ सोचे समझे उस कंपनी में इन्वेस्टमेंट कर देना चाहिए। क्योंकि जब आप किसी कंपनी में तब इन्वेस्ट करेंगे 

जब उसके शेयर की कीमत कम है तो आगे कि कर आपको फायदा ही मिलेगा। उदाहरण के तौर पर जिन लोगों ने 2004 में गूगल पर पैसे लगाए होंगे, वह लोग अब काफी अमीर बन चुके होंगे 

क्योंकि गूगल ने तेजी से grow किया है जिसकी कोई हद नही है। इसलिए बेधड़क इस फील्ड में आई और अच्छा खासा पैसा कमाइए हालाकि स्टॉक ट्रेडिंग के लिए प्रोफेशनल हेल्प की जरूरत होती है।

Motilal oswal investment sarvis

 और इसीलिए हम आपको पर्सनल recement करेंगे कि मोतीलाल ओसवाल इन्वेस्टमेंट सर्विस से बेहतर शायद ही कोई आपको मिलेगा क्योंकि 30 सालों के बेहतरीन परफॉर्मेंस 10 लाख से ऊपर सेटिस्फाइड कस्टमर 0 account investment से रिलेटेड टू एजुकेशन वीडियोस रेडीमेड म्यूच्यूअल फंड पोर्टफोलियो स्टॉक मार्केट की रिपोर्ट यूएस मार्केट में इन्वेस्ट करने की सुविधा।

 इन सभी चीजों के साथ ही parsnol  stock advisor की भी सुविधा मिलेगी  दोस्तो  मोतीलाल ओसवाल के ऐप को इस्तेमाल करना कि और भी आसान है बल्कि इसके साथ ही आपको मिलेंगे 3000 तक डिस्काउंट कूपन ओर 1000 तक का ब्रोकरेज on cash 

मोतीलाल ओसवाल में पैसे इन्वेस्टमेंट कैसे करे 

इसमे इन्वेस्टमेंट  करने के लिए आपको बस जरूरत होगी। पैन कार्ड आधार कार्ड या बैंक प्रूफ की और साथ एक डीमेट अकाउंट खोलने की और सभी चीजें और ज्यादा आसान हो जाएंगी। 

जिसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि पोस्ट  में दिए गए लिंक पर क्लिक करना है। आपका फोन नंबर और सिटी डालनी है जिसके बाद आपका डीमेट अकाउंट बिना किसी झंझट के तुरंत बन जाएगा और फिर आप अपनी ऑनलाइन earning शुरू कर सकते है।

और मोतीलाल ओसवाल से जुड़कर अपने इन्वेस्टमेंट के सफर को और ज्यादा बेहतरीन बना सकते हैं। अभी भी आपको स्टॉक मार्केट से जुड़ा कोई डाउट हो तो हमें कमेंट में जरूर पूछना और इसी तरह इंटरेस्टिंग पोस्ट को लगातार पढ़ने के लिए हमारे blogg में बने रहे।  

स्टॉक मार्केट कैसे काम करता है?स्टॉ

मार्किट क्या है इन हिंदी?

भारत में कुल कितने स्टॉक एक्सचेंज हैं?

शेयर मार्केट में क्या क्या आता है?

शेयर मार्केट गाइड PDF

शेयर क्या है इन हिंदी

शेयर मार्केट का गणित

शेयर मार्किट क्या है

शेयर बाजार के नियम

शेयर मार्केट कैसे सीखे हिंदी

Stock market

शेयर कैसे खरीदते है

आज का शेयर मार्केट का रेट क्या है?

शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए?

शेयर मार्केट को कैसे समझे?

शेयर कैसे खरीदे जाते हैं?

शेयर मार्केट कैसे सीखे हिंदी

शेयर मार्केट का गणित

शेयर मार्केट गाइड PDF

शेयर बाजार के नियम

शेयर क्या है इन हिंदी

शेयर कैसे खरीदते है

शेयर मार्किट इन हिंदी

शेयर मार्केट Live

What is stock market and how it works?

What is stock market meaning?

What are the 4 types of stocks?

What is the purpose of the stock market?

Stock market definition

How to invest in stock market

Stock market meaning

Types of stock market

What is Stock Exchange

How stock market works

How do stocks work

What is stock market trading

तो दोस्तो उम्मीद करता हूं। कि stock market के ओर आप stock market में इन्वेस्टमेंट कैसे करेंगे। ये आप समझ ही गये होंगे। तो दोस्तो आज के लिए इतना ही हम चलते है। फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद,,

No comments:
Write comment