Sunday, May 2, 2021

गोली लगने से मौत क्यो होती है?


Friends, आज के इस पोस्ट में जानेगे की गोली लगने से मौत कैसे होती है। इसके बारे में तो दोस्तो पोस्ट के अंत तक बने रहे। और arctile को ध्यान से पढ़े। तभी आप बढ़िया से समझ पाएंगे। 

गोली लगने से मौत क्यो होती है?



गोली लगने से मौत क्यो होती है? 

दोस्तो ये हम जानते है। कि गोली लगने से इंसान की मौत तुरन्त हो जाती है। लेकिन सवाल ये है। कि इंसान गोली लगने से मरता कैसे है। दर्द से मरता है। या bullet के दर्द से मरता है।


दोस्तो ये बात समझने के लिए आपको ये जानना होगा कि gun ओर bullet काम कैसे करता है। तो चलिए हम 3 d फ़ोटो के माध्यम से जानते है। 


दोस्तो ये एक पिस्तौल है। ऐसे फायर करने के लिए Bullet की जरूरत पड़ती है। दोस्तो इस Bullet को हम आम भाषा मे गोली या बंदूक कह देते है। लेकिन bullet इस ककरेग के आगे वाले हिस्से को कहाँ जाता है। 


जो ट्रिगर दबाने पर अंदर से Bullet निकलता है। और अपने Target को hit करता है।


गोली किन - किन चीजों से मिलकर बानी होती है। 

 एक बंदूक 5 चीजो से मिलकर बना होता है। 

  1. Bullet

  2. Propellant

  3. Primer

  4. Case

  5. Ring


जब बंदूक का ट्रिगर दबाया जाता है। तब प्राइमर पर जोड़ से चोट पड़ता है। जिस से Gun powder बिस्फोट होता है। और उस से बहुत ज्यादा दबाब पैदा होता है। और इस गर्म गैस को प्रेसर से Bullet Gun से निकल जाता है। 


Gun Ki Speed kitni hoti hai. 

ये bullet काफी ज्यादा गर्म होती है। बरेल का आंतरिक भाग छोटे line बनता है। जिससे bullet घूम ते हुए निकलते है।और इसकी Speed 800m/s प्रति second के डर से ज्यादा हो सकती है। 


गोली लगने से मौत क्यो होती है? 

अब हम ये जानते है। कि इंसान गोली लगने से मरता क्यो है। तो मैने आपको पहले ही बताया कि गोली का bullet किसी भी तरीके का जहर या पाइजन नही होता है। सिर्फ इसमे Gun powder होता है।


जिसका काम प्रेशन उपन करना होता है। तो इस लिए पता चलता है। कि इंसान की मौत bullet के जहर से नही होता है। बल्कि दर्द और ज्यादा खून बहने से होता है। जब High speed से आती bullet Body में Hit करता है। तब उस जगह के मांस और हड्डी काफी ज्यादा टूट कर बाह जाती है।


ओर बहुत ज्यादा खून बहने लगता है। अगर सही समय पर मरीज को अस्पताल नही पहुचाया गया जाए। तो उसका मोत तय है। लेकिन जब bullet सर ओर sihad यानी कि दिल और दिमाग पर लगता है। तब इंसान की मौत उसी समय हो जाता है। क्योंकि ये अंग हमारे शरीर मे महत्वपूर्ण अंग होते है। 


निश्चित

तो दोस्तो अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि गोली लगने से इंसान की मौत कैसे हो जाती है। तो दोस्तो उम्मीद करता हूं। कि ये पोस्ट आपको काफी ज्यादा पसंद आया होगा। तो आप अपने दोस्तो के पास जरूर शेयर करे।


ओर अगर आपको कुछ पूछना है। तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे क्योकि हम आपके हर सवालो का जबाब देने के लिए हम हमेशा तैयार है। तो आज के लिए इतना ही हम चलते है। फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद,,,

No comments:
Write comment