Friday, October 21, 2022

अमीर बनने का सबसे सही तरीका ?The best way to get rich

 

आप सभी को पता है। कि बल का अविष्कार थोमशकल ने किया है। लेकिन क्या होगा। यदि में आप सभी से काहू की बल का अविष्कार थोमस्कल ने नही किया था। बल का अविष्कार तो किसी ओर ने किया था।

अमीर बनने का सबसे सही तरीका ?The best way to get rich


आप कहेंगें की कैसे बात कर रहे है। अभी तक तो हमने यही पढ़ा है। यही सुना है। यही पता चला है। कि बल का अविष्कार तो थोमस्कल ने ही किया है। और उनकी वो बल की अविष्कार वाले स्टोरी जिसमे वो 1000 हजार से ज्यादा बार बल बनाने में फेल हो जाते थे।



ओर बार बार बल बनाते थे। और उसके बाद भी वो हर बार फेल हो जाते थे। और एक समय एक रिपोटर ने उनसे पूछा कि आप तो कितने बार फेल हो गए है। तो आप कितने बड़े फेलवार है। तब उन्होंने कहा था।


अमीर बनने का सबसे सही तरीका 

की में फेल नही हो रहा हूं। मुझे ऐसे तरीके पता चल रहे है। जिन तरीको से बल नही बनाया जा सकता ये story बहुत ही फेमस है। आप सभी ने सुनी होगी। लेकिन इसके बाद भी अभी भी में कह रहा हूं। को बल ला अविष्कार थोमस्कल ने नही किया था।


बल के आविष्कार तो बहुत सारे वेज्ञानिको ने पहले से काम कर रहे थे। कई ने बल बना भी लिया था। उसे जला भी लिया था। लेकिन उन वैज्ञानिक ने जो बल बनाये थे। वो बहुत देर तक जल नही पाते थे। कुछ का बल थोड़ी से झपकी लेता ओर उसके बाद फट जाता था।


कुछ का बल थोड़ी देर जलता लेकिन उसके बाद उसका जो भी धातु होता वो टूट जाता या वो बल बंद हो जाता और ऐसी चीज पर बहुत सारे वेज्ञानिको काम कर रहे थे। और उन में से एक थोमलालवा एडिसन । थोमलालवा एडिसन ने एक ऐसा बल बनाया ।


बल का अविष्कार किसने किया 

जो बहुत देर तक जलता था। ओर बहुत देर तक काम करता था। रोशनी देता था। और ऐसी लिए थोमलालवा एडिसन को बल का आविष्कारक कहा जाता है।


 थोमलालवा एडिसन biography in hindi 

लेकिन कभी आपने ये सोचा है। कि थोमलालवा एडिसन सारे वेज्ञानिको में सबसे ज्यादा फेमस वैज्ञानिक क्यो हुए। हर व्यक्ति किसी भी एग्जाम्पल को रिलेट करता है।


कोई भी महान उदहारण देता है। या किसी भी महान वैज्ञानिक को याद करता है। तो उसमें थोमलालवा एडिसन का सबसे पहले नाम क्यो आता है। क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है। थोमलालवा एडिसन बहुत ही महान वैज्ञानिक होने के साथ - साथ बहुत ही अच्छे bussinees man भी थे। जब वो छोटे थे। 


तभी से उन्होंने छोटी छोटी चीजो का वापर करने शुरू कर दिया था। और उनमें वायपर करने की एक बहुत ही अद्भुत कला था। बाकी जितने भी वैज्ञानिक हुआ करते थे। वो सब किसी भी चीज का निर्माण करते थे।


वो किसी भी चीज को खोज ते थे। वो बनाते थे। लेकिन वो उसे बेचने लायक नही बना पाते थे। कोई एक bussness man आता था। उनके उस चीज को खरीद लेता था। और उसके बाद उसका copy right लेकर दुनिया मे बेच देता था।

 

ओर बहुत profit कमाता था। जिस से वैज्ञनिक का नाम तो होता था। लेकिन वो इतना ज्यादा सफल इतना ज्यादा अमीर नही बन पाता था। लेकिन थोमलालवा एडिसन एक मात्र ऐसे व्यक्ति थे।


अमीर बनने का सबसे सही तरीका क्या है। 

जिन्होंने किसी चीज का अविष्कार भी किया और उसे बेचा भी उनके अंदर busness man बनने की बहुत ज्यादा कला थी। अब यहाँ पर समझियेगा की यदि एक गोता खोर समुद्र के अंदर जाता है। 


एक -एक मोत इकट्ठा करता है। और उन्हें बेचने की कोशिश करता है। तो हो सकता है। कि उसे बहुत ज्यादा दाम ना मिले या हो सकता है। कि वो उन्हें बेच ही ना पाए। 


लेकिन सोचकर देखिए एक bussness man आता है। और उन मोतियों को खरीदता है। उसके एक बहुत सुंदर माला बनाता है। तो वो बहुत ज्यादा दाम में उस माला को बेच सकता है। या वो बेचता है। 


अमीर बनने के लिए क्या करे। 

ओर जिसके कारण वो व्यक्ति अमीर बनता है। यहाँ पर समझने वाली बात ये है। कि यदि आप अमीर बनाना चाहते है। आप भी अच्छा पैसे कमाना चाहते है। तो सिर्फ किसी idea को अपने दिमाग मे रखकर आप कभी भी अमीर नही बन सकते है। यदि आप सोचते है। 


की ऐसा हो सकता है। वैसा हो सकता है। या फिर भविष्य में ऐसा कर सकते है। तो इन ideas को अपने दिमाग मे रखकर आप कभी भी अमीर नही बन सकते है। आपको उन ideas को मिलाकर किसी product की सकल देना होगा।


तभी लोग आपसे वो product खरीद सकते है। और उसी तरीके से आपभी अमीर बन सकते है। जैसे थोमलालवा एडिसन ने बल को घर - घर पहुचा कर अमीर बन गए। 


तो दोस्तो उम्मीद करता हूं।कि ये पोस्ट में आपको अमीर बनने का सही तरीका मालूम चल गया होगा।  तो आप इस तरीके तो आजमा सकते है। और अगर आपको कुछ पूछने है। तो comment box में जरूर पूछे।


तो आज के लिए इतना ही हम चलते है। और फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे blogg में बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद,,

No comments:
Write comment