Tuesday, November 29, 2022

हनुमानजी के कितने भाई थे? How many brothers did Hanumanji have?


तो दोस्तो क्या आप जानते है। हनुमानजी के कितने सगे भाई थे। अगर आप नही जानते है। तो हमारे इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे की आखिर हनुमानजी के ओर कितने भाई बहन थे। 

How many brothers did Hanumanji have?


दोस्तो क्या आप हनुमानजी के बारे में ये सुना भी है। कि उनके कोई भाई भी थे इस बात को शायद बहुत कम लोग जानते है। हनुमानजी के भाई भी थे। वैसे तो राम चरित्र मानस में हनुमानजी के कृति मिलती है। इससे पहले की ग्रंथो में हनुमानजी के जीवन से जुड़ी कई बातें का पता चलता है। 


  • आनंद रामायण

  • अद्भुत रामायण

  • वाल्मीकि रामायण

  • सेकड़ो रामायण 


के अलावा पुराणों में भी हनुमानजी का असगार हुआ है। हनुमानजी सिर्फ ऐसे देवता है। जो बहुत जल्द प्रसन्न होते है। जो उनके भक्ति करता है। उनपर किसी तरह के कोई संकट नही आता है। और वो व्यक्ति हर तरह के भय से मुक्त रहता है।


पुराणों में हनुमानजी के बारे में कई जानकरी मिल जाती है। पुराणों के अनुशार हनुमानजी के 5 भाई थे। उन सब की शादी हुए थे। ब्रह्मांड पुराण में बानरों की बंशबली के बारे में बिस्तर से बताया गया है। इसलिए हनुमानजी के भाइयो का भी जिक्र है। कहाँ जाता है। कि हनुमानजी अपने भाइयों में सबसे बड़े थे।हनुमानजी के भाइयो के नाम है।


हनुमानजी के कितने भाई थे? 

  1. वृतिमान

  2. गतिमान

  3. केतुमान

  4. मतिमान

  5. शुरूतिमान


हनुमानजी के इन सभी भाइयो की शादियों हो चुकी थी। और उनके संतान भी थे। ब्रह्मांड पुराण में लिखा है। कुंजर की पुत्री अंजना से केशरी का विवाह हुआ । अनजाना बहुत खूबसूरत थी। 


उन्ही की गर्व से वायु के अंश हनुमानजी का जन्म हुआ और ऐसी प्रसंग में हनुमानजी के भाइयो के बारे में भी बताया गया है। हनुमानजी के जन्म को लेकर बताया गया है। 


की समुद्र मंथन के बाद भगवान भोले शंकर ने विष्णु भगवान का मोहिनी रूप देखनी की इच्छा प्रकट किया जो उन्होंने अशूर ओर देवतायों को दिखाया था। उनका आकर्षक रूप देख कर वो कामातुर हो गए।


उनके बाद उन्होंने ने अपना वीर पात कर दिया । शिव जी के बीज को बायु देव् ने बानर राजा केशरी के पत्नी अनजाना की गर्व में प्रवेश कर दिया । और इस तरह वानर रूप में हनुमानजी का जन्म हुआ


निश्चित

तो दोस्तो ये था हनुमानजी से जुड़ी हुई तो दोस्तो अगर आपको ये पोस्ट पसन्द आया होगा तो अपने दोस्तों के पास जरूर शेयर करे। 


ओर आपको कुछ पूछना हो तो comment box में जरूर पूछे हम आपके हर सवालो का जबाब देने के लिए हम हमेशा तैयार है। तो आज के लिए इतना ही हम चलते है। फिर मिलेंगे नई पोस्ट में ओर हमारे पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद,,,,,

No comments:
Write comment