Thursday, December 1, 2022

भारत मे अबतक की सबसे लंबी रेलगाड़ी

 

Friends, आज के इस पोस्ट में जानेगे की भारत मे अब तक के सबसे लंबी रेलगाड़ी कहा है। और आप अगर जानना चाहते है। तो हमारे पोस्ट के अंत तक बने रहें।

भारत मे अबतक की सबसे लंबी रेलगाड़ी


दोस्तो ये सवाल परीक्षा में आता है। और बहुत सारे लोग इन सवालों का पूछ देता है। तो हमलोग क्या करते है। इसके बारे में नही जानते है। कि भारत के अबतक की सबसे लंबी रेलगाड़ी के बारे में ओर हमलोग नही बता पाते है। 


तो दोस्तो क्या आपके पास भी यही प्रोबलम है। तो आप हमारे साथ बने रहे। हम आपको इस पोस्ट में में बताऊंगा की भारत के अबतक की सबसे लंबी रेलगाड़ी के बारे में


भारत मे अबतक की सबसे लंबी रेलगाड़ी

2 July 2020 यानी कि कल का दिन indian रेलवे के recod breaking day था क्योंकि इसी दिन indian रेलवे ने भरतीय इतिहास सबसे लंबी ट्रेन को नागपुर से कोरबा के बीचमे दौड़ाया गया।


शेषनाग india की सबसे लंबी ट्रेन है

इस ट्रेन के कुल लंबाई 2.8 km जी हाँ आप ठीक पढ़ रहे है। 2.8 km किलोमीटर थी। और इसमें total 251 बोगी को जोड़ा गया था। इस ट्रेन को किचने के लिए लगभग 6000 हजार hours power के 4 electronic engine का इस्तेमाल किया था।


शेषनाग india की सबसे लंबी ट्रेन है

इस ट्रेन का नाम है। शेषनाग रखा गया है। इसके पहले तक longest ट्रेन का recod super anaconda के नाम से जाना जाता था। सो दोस्तो indian रेलवे के प्रतीक के लिए एक शेयर तो बनता है।


निश्चित

तो दोस्तो उम्मीद करता हूं। कि आप समझ गए होंगे कि भारत का सबसे लंबी रेलगाड़ी का नाम शेषनाग है। तो अगर आपको कोई लोग या परीक्षा में पूछे तो आप उसको बता दे कि भारत का सबसे लंबी रेलगाड़ी का नाम है। शेषनाग


तो दोस्तो क्या आपके मन मे कोई सवाल है। क्या तो आप हमसे पूछ सकते है। हम आपके हर सवालो का जाबाब देने के लिए हम हमेशा तैयार है। 


तो आज के लिए इतना ही हम चलते है। फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद…..



No comments:
Write comment