Friday, February 23, 2024

कॅरोना वायरस पर निबंध हिंदी में?Essay on carona virus in hindi

 दोस्तो आज के इस पोस्ट में जांएगे कॅरोना वायरस पर निबंध  क्योकि इस सवाल को हर  जगह पूछा जा रहा है।तो चलिए जानते है।

कॅरोना वायरस पर निबंध हिंदी में?Essay on carona virus in hindi

कॅरोना वायरस पर निबंध हिंदी में?Essay on carona virus in hindi 

कॅरोना वर्यस चीन के बुहाम राज्य से समाचार की दृष्टि से फैला । यह बुहाम में पशु मार्केट से निकलकर चीन के कई राज्यो में फैला ओर देखते ही देखते इसने लाखो लोगो की जिंदगी से खेलना शुरू कर दिया। 


कॅरोना वायरस ने 100 देशो को ओर उनके राज्यो को अपने चपेट में ले लिया । 6 जनवरी 2020 को चीन से वर्ल्ड हेल्थ आगेरनाएनेशन को नए ( कॅरोना वायरस covid19) के बारे में जानकरी दी।


कॅरोना वायरस कैसे फैलता है। How does the Carona virus spread?

कॅरोना वायरस संक्रमित मरीज के छीकने से इसके आस - पास लोगो तक तेजी से फैलता है। मरीज के थूक छू कर आपने मुह , चेहरे, नाक में हाथ लगाने से फैलता है। यह बिना कोई लक्षण के दिखाई 14 दिनों तक active हो सकता है।


कॅरोना वायरस से बचने का उपाय Ways to avoid carona virus

आपने हाथों को साफ - से 20 second तक धोते रहे। और हेंड सेंटराजर का प्रयोग करे।  ओर अपने मुँह कान छूने से बचे। ओर अपने मुँह पर मास्क जरूर लगाएं। इससे बचने के लिए सरकार ने lockdown लगा कर अच्छा किया है। तो इस समय मे lockdown लगाने का सही उपाय है।


कॅरोना वायरस के लक्षण Symptoms of carona virus

तेज बुखार , गले मे दर्द , खासी , सास लेने में तकलीफ , फेफड़ा कमजोर होना ,यह शरीर के अंगों के नाकाम कर देती है। जिससे मरीज की मिर्त्यु भी हो जाती है। 


कॅरोना वायरस से निपटने के लिए 
खोज 

पूरी दुनिया कॅरोना वायरस के vecine की खोज में जुट गए है।

ओर कोरोना वायरस का दावा अब मिल गया है।


Lockdown की भारत मे पहली पहल 

21 मार्च को प्रधानमंत्री भारत की समस्त जनता के साथ भारत मे श्री नरेन्द्र मोदी ने lockdown लगाने का फैशला किया और lockdown लगा भी दिया । इसके चलते 4 बार भारत मे lockdown लगाया गया।


इसी के चलते, दुकान ,दफ्तर, school, होटल सब बंद कर दिए गए। और भीड़ भाड़ से सभी जनता दूर रहे। इससे परधुशन की भी बहुत कमी हुई।


उपशंहर :- देखा जा रहा है , जहा मरीज का इलाज चल रहा है। वहाँ हर चीज में कॅरोना वायरस का प्रोकप है। कॅरोना वायरस बहुत ही खतरनाक यवम हानिकारक वायरस है।


Notice:- dangers ये भी पढ़े बहुत महत्वपूर्ण सूचना 

दोस्तो में बता दु की कॅरोना वायरस से बचे अगर आप 2 रुपया नही कमाते है।वो मंजूर है लेकिन अपने घर से कही पर ना जाये। क्योकि में आपको बता देता हूं। कि जब कॅरोना वायरस भारत मे फैला तो इसका इलाज सब मरीज को फ्री इलाज हो रहा था।


लेकिन अब 2021 की बारे करे तो जिस भी व्यक्ति का कॅरोना हो रहा है वो नही बच सकता है। क्यो मालूम है। अगर कोई कॅरोना मरीज doctor के पास जाते है। तो सबसे पहले उसको 50000 रुपया paid करना होता है।


इसके बाद आपको icu में भर्ती किया जाता है। अगर 4 - 6 दिन लग गया icu में 300000 लाख रुपया लग जायेगा और अगर नही दिया तो किडनी निकाल कर बेच देता है। दोस्तो में तो आपको इतना नही बता सकता हूँ।लेकिन ऐसा कई doctor कर रहे है।


आपको अगर जानना है तो आप हमारे You Tube channel पर वीडियो को देख सकते है। कितना दर्द नाक कहनी है। डॉक्टर भी कितने भी सबको परेशान कर के रखे है।


तो आपको कॅरोना वायरस के बारे में जानकर कैसा लगा आप हमें बातये ना क्या आपके साथ भी कुछ हुया है तो भी बताये ओर आपके मन मे कॅरोना वायरस के बारे में कुछ पूछना हो तो आप हमसे पूछ सकते है। हम आपके हर सवालो का जाबाब देने के लिए हम हमेशा तैयार है।


दोस्तो कॅरोना से बचकर रहे और मास्क लगाए और दो गज दूरी बनाए रखे और सरकार के आज्ञा का पालन करे। और कॅरोना वायरस से बचे।


तो आज के लिए इतना ही मेरे पूरे पोस्ट को पढ़ने के आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद… 

No comments:
Write comment