Friday, October 21, 2022

You tube से पैसे कैसे कमाए ? 2020

 Start one you tube channel and make money आज के समय में हम सभी यह बात बहुत अच्छे से जान गए हैं। कि यूट्यूब के जरिए इंसान बेहिसाब पैसा कमा सकता है। और ना सिर्फ पैसा बल्कि नाम और रुतबा अलग से मिलता है।

You tube से पैसे कैसे कमाए ? 2020

You tube पर videos वायरल करने के लिए क्या करे?

 इन सभी चीजों को पारे का सही तरीका क्या है। इसमें अच्छे लोग क्यों कहाँ जाते हैं। यह सोचते हैं। कि हम यूट्यूब पर कुछ भी डाल देंगे तो वह चला जाएगा और हम भी करोड़पति बन जाएंगे जी नहीं दोस्तों यह बिल्कुल गलत है। यूट्यूब पर असली कॉन्टेंट चलता है।


क्योंकि You tube की मार्केट बहुत बड़ी है। और यहां पर जितने भी लोग यूट्यूब की वीडियोस देखने आते हैं। उसी हिसाब से वीडियोस बनाने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ रही है। इसलिए यह बात बहुत जरूरी है। कि आप बेहतर से बेहतर वीडियोस बनाएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी तरफ से कर सकें। और यह सब कैसे होगा और कैसे आप यूट्यूब की दुनिया में बुलंदियों तक पहुंच पाएंगे उसे जाने के लिए हमारी आज की पोस्ट को बिल्कुल आखिर तक जरूर देखेगा।


क्योंकि आज हम आपको यूट्यूब के कुछ ऐसे सीक्रेट बताएंगे जो आपके चैनल को ग्रो करने में आपकी मदद करेंगे और अगर आप मेरे वेबसाइट पर नई है। तो Technical prithvi को तुरंत सब्सक्राइब कर ले 


You Tube channel कैसे बनाये

सबसे पहली चीज तो अपना चैनल मनाने से पहले आपको यह सोचना है। कि आपके चैनल पर किस तरह की वीडियोस डाली जाएंगी।आप किसी भी एक बार videos बनाते है।उसी टॉफिक को पकड़ कर उस पर वीडियोस बना सकते हैं। और वह टॉपिक कोई भी हो सकता है। चाहे वह पढ़ाई से जुड़ा हूं। ड्यूटी से जुड़ा या फिर लाइफ स्टाइल से जुड़ा हो।


मोटिवेशन की वीडियोस बनाते हो बस याद रखेगा आप अपना channel अपने इंटरेस्ट के हिसाब से बनाएगा अगर आपको चैटिंग करते ज्यादा शौक है। लेकिन आप यह देख रहे हैं। कि सामने वाले का टेक्नोलॉजी पर  चैनल अच्छा चल रहा है। तभी आप टेक्नोलॉजी पर चैनल बना दीजिएगा।


 तो दोस्तों माफ करिएगा इस तरह का काम ज्यादा दिनों तक आप नहीं कर पाएंगे क्योंकि आपको यूट्यूब पर एक-दो दिन के लिए नहीं बल्कि हमेशा के लिए अपनी ऑडियंस के साथ जोड़ना है। और आप हमेशा वही काम दिल लगाकर कर सकते हैं। जिसे करने में आपको मजा आता है। इसीलिए जब आप अपना मनपसंद टॉपिक चुल्ले जिस पर आपको विश्वास हो कि आप खुशी-खुशी वीडियोस बना सकते हैं।


 आगे के काम के बारे में सोचेगा दूसरी बात यह याद रखेगा कि उस टॉपिक के अलावा और किसी टॉपिक पर वीडियोस मत डालिए गा क्योंकि अगर आप ट्रैवलिंग से जुड़ी हुई वीडियो अपने चैनल पर डाल रहे हैं। लेकिन अचानक से एक दिन आप लाइफस्टाइल से जुड़ी वीडियोस डाल देंगे 


तो आपकी ऑडियंस कंफ्यूज हो जाएंगे और सब फ्लाईबस मिक्स हो जाएंगे इस वजह से आपको ग्रो नहीं मिल पाएगी जो असल में होना चाहिए प्लीज जो भी टॉपिक आप ही पकड़ा है। शुरू से लेकर आखिर तक अपने चैनल पर उसी टॉपिक  चैनल पर वीडियोस डालते रहिए।


You Tube channel का name क्या रखें

अब आपने तो अभी तो चुन लिया लेकिन ही भी याद रखिएगा कि चैनल का नाम बहुत ही सिंपल रखियेगा क्योकि  इससे लोग जुड़ सके और यह भी कोशिश करेगा कि आपके चैंनल का नाम है। आपकी वीडियोस में डाले गए कौन टेंट से रिलेटेड हो


You tube में महत्वपूर्ण क्या होती है।

 इससे ज्यादा से ज्यादा आर्गेनिक ऑडियंस आपके चैनल से जुड़ पाएंगे प्रातः चैनल बहुत जल्दी ग्रो करेगा दोस्तों सोशल मीडिया की दुनिया में सबसे बड़ी चीज कौन टेंट होती है। और समय तो यूट्यूब कौन से क्वेश्चन का एक ऐसा जरिया है।


 जहां पर लोग नासिर कौन टेंट देखने आते हैं। बल्कि बेहतर से बेहतर कौन टेंट बनाने वाली भी आपको यहां पर मिल जाएंगे इसलिए हमेशा याद रखेगा कभी किसी की भी कॉपी करने की कोशिश मत करिएगा।


जब तक आप अपना ओरिजिनल कौन टेंट नहीं डालेंगे लोग आप से कनेक्ट नहीं हो पाएंगे तो फिर आप चाहे कितनी भी मेहनत क्यों ना करें आपका चैनल ग्रो नहीं कर पाएगा 


You Tube पर कितने घंटे काम करना होता है।

इस बैठी सूची और अपने वीडियो की आईडिया पर लगातार काम करते रहिए क्योंकि लोग इसे बहुत ही हल्के में ले कर सोचते हैं। दो-तीन घंटा यूट्यूब पर काम करके वह अच्छा खासा पैसा कमाने की सोचते है। किसी भी तरह का कंटेंट साइंस नहीं है। यहां पर आपको लगातार काम करना पड़ेगा


ठीक उसी तरह  जिस पर स्थित है। जिसमें आप शुरुआत में अपने काम को मेहनत से करते हैं। ओके जब ज्यादा से ज्यादा लोग आपके साथ जोड़ते हैं। तो आपको ज्यादा फायदा मिलना शुरू हो जाता है।और यहां भी कुछ ऐसा ही होता है।


You Tube कितने दिनों में पैसे देते है

 इसलिए शुरुआत के 6 महीनों में तो यह बिल्कुल भी उम्मीद मत करिएगा कि आप वीडियोस डाल रहे हैं। क्या आपको तुरंत के तुरंत रिजल्ट मिलने लगेगा क्योंकि 6 महीने तक आपको लगातार वीडियो चालू होगी क्या यह सोचे कि लोग आ रही या नहीं अगर आप यह काम कर दिया एक न एक दिन आपकी कोई ना कोई वीडियो तो लोगों तक पहुंच जाएगी 


You Tube पर videos वायरल कैसे करे।

जिसकी वजह से आपका चैनल ग्रो हो जाएगा क्योंकि दोस्तों कोई चैनल तभी ग्रो होता है। जब उसकी कोई एक भी वीडियोस वायरल होती है। और किसी को भी नहीं पता कि किस की कौन सी वीडियो वायरल होगी 


इसलिए आपको कभी भी हार नहीं मानी और लगातार अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करते रहना है। पर हम वापस से बोलेंगे की वीडियोस वही अपलोड करें जिस टॉपिक पर आप शुरू से वीडियो अपलोड करते हुए आए हैं। याद रखेगा कि हफ्ते में कम से कम 3 वीडियो तो अपलोड करिएगा ही करेगा।


You Tube channel पर High qulity videos अपलोड करे।

अब तक यह माना गया है। कि जो लोग लगातार अपनी ऑडियंस के साथ टच में रहते हैं। वीडियोस पहुंचाते रहते हैं। उनकी ऑडियो जल्दी ग्रो करती है। दोस्त वीडियो क्रिएशन का एक सबसे अहम हिस्सा उनकी क्वालिटी होती है। क्योंकि आप लाख वीडियोस क्यो ना डाले।


लेकिन जब तक वीडियो क्वालिटी अच्छी नहीं होगी लोग अपना समय आपकी वीडियो पर बर्बाद नहीं करेंगे हालांकि शुरुआत में आप अपने कैमरे से वीडियो बना सकते हैं। लेकिन ये बात हमेशा ध्यान रखें कि आप जो भी वीडियो बना रहे हो वो साफ-सुथरी रहना चाहिए।


 और वीडियो के साथ साथ ऑडियो क्वालिटी भी बहुत मायने रखती है। सीरियल याद रखेगा कि जो ऑडियो लोगों तक जा रही है। और इसमें किसी भी तरह का शोर शराबा ना हो क्योंकि अगर यह दोनों ही से बेहतर हुई तो वीडियो ग्रो की अपने आप ही बेहतर हो जाएंगी।


 बाकी आप धीरे-धीरे अपना काम बेहतर कर सकते हैं। शुरुआत में आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि अगर आपके पास वीडियोस बढ़िया हुआ और ऑडियो और वीडियो भी क्लियर हुई तो याद रखेगा।


 लोग आपके साथ और समझ जाएंगे इसका सबसे बड़ा उदाहरण Tv की वाइंस चैनल है। अभी भी कैमरे में अपनी वीडियो शूट करते हैं। उन लाखों करोड़ों की मात्रा में उनकी वीडियोस देखते हैं। क्योंकि उनकी वीडियो में high कनेक्टिविटी होती है।


 जो लोगों को उनकी रोजमर्रा की जिंदगी के साथ साथ जोड़ती है। आप की अति वीडियोस कि कौन टेंट को इसी तरह रखना है। channel में लोगों की जिंदगी के साथ कर सके तो फिर आपकी काफी वीडियोस देखेंगे और में कोई भी आपकी वीडियोस नहीं देखेगा।


 आप जैसे कि आप हमारा वेबसाइट हम आपके लिए भी वही पोस्ट लिखती हैं। जो आपकी जिंदगी में कुछ  दे सके और आपको भी यही करना है। आपने उसको वैल्यू प्रोवाइड करनी होती है। फिर चाहे वो 5 दिन में दो या फिर कोई और चीज आपकी उसको आपकी वीडियो देखकर ऐसा लगना चाहिए कि उन्होंने अपना समय बर्बाद है।


ना हो  क्या उन्हें कुछ ना कुछ अपने समय के बदले में मिला है। और यही सबसे बड़ी चीज होती है। क्योंकि किसी एक videos पर बड़ी से बड़ी करोड़ों अरबों की पिक्चर बन जाती है। और लोग देखने भी चले जाते हैं।


 आपको तो बस बेसिक इन्वेस्टमेंट करके यूट्यूब की दुनिया में अपनी शुरुआत करनी है। हालांकि अभी तक तो आप वीडियोकॉन टेंट के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे लेकिन एक बात यह भी समझना बहुत जरूरी है। कि जब तक आप हमने यानी कि वह तस्वीर जिसे देखकर इंसान आपकी वीडियो पर क्लिक करता है।


You Tube thumbnail

 उसे बेहतर  बनाएंगे तब तक आप चाहे जितनी बेहतर वीडियो क्यों ना बना ले  आपको थंबनेल पर भी अच्छा शासक काम करना है। और यह भी याद रखिएगा कि थंबनेल में तस्वीर है।


 आपकी वीडियो में भी मेंशन होगी पी लोग यह सोचेंगे कि आप असल मायनों में वैल्यू प्रोवाइड करते हैं और वही चीज दिखाते हैं जो आप दिखाने का वादा करते हैं इसीलिए थंब नेल तो जरूरी है उसके साथ साथ भी होगा चाहे चल भी बहुत ही अच्छी और छोटी शब्दों का होना चाहिए।


ब्लू का टाइटल भी बहुत ही अच्छी और छोटी शब्दों का होना चाहिए ज्यादा से ज्यादा 10 शब्दों में आप अपनी वीडियो का चाल चलते और चाहे वही चीज होनी चाहिए जो वीडियो के अंदर हो बाकी दोस्तों अगर आप इन सभी चीजों को याद रखते हैं।


 और अपनी वीडियोस किसी के मैसेज पर बनाते हैं। तो आप बहुत जल्दी यूट्यूब से अच्छा खासा पैसा कमाने लग जाएंगे अगर आपको अभी भी कोई डाउट है। तो कमेंट बॉक्स में आप पूछ सकते हैं। और पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए ताकि लोगों की पोस्ट बहुत सके धन्यवाद

No comments:
Write comment