Monday, October 19, 2020

जहरीले मिलावट से सावधान हो जाये

 दोस्तो  तो एक बार फिर से स्वागत है आपका Technical prithvi में और अब मुनाफा खुद करेंगे जनता पर वार जैसा कि आपको मालूम है कि दिवाली का त्यौहार आ रहा है मिलावट खोर जमकर मिलावट करेंगे पूरे लॉकडाउन का पैसा इस त्यौहार में कमा लेंगे तो चलिए जानते हैं कौन-कौन से सामान में मिलावट हो सकती है।

जहरीले मिलावट से सावधान हो जाये

 इन सभी सामानों को खरीदने से पहले सौ बार जरूर सोचना तो महामारी तो नहीं गई लेकिन हां लॉकडाउन का माहौल जरूर चल गया लोगों के दिलों से ख्वाब भी इसी वजह से आज सभी मार्केट बिल्कुल नॉर्मल तरीके से खुल रही है! और इतनी भीड़ भी हो रही है! आखरी बार इस तरह की भीड़ हमें होली में देखने को मिली थी लेकिन अब जब त्यौहार शुरू हो रहे हैं तो यह भीड़ वापस से बढ़ेगी और पेट के साथ-साथ बड़े गांव मिलावटखोरों का गोरखधंधा जैसा कि आपकी स्क्रीन पर दिख रहा होगा!


 कि इंसान कितनी आसानी से दूध में मिलावट कर रहा है१ के साथ मिठाई में भी मिलावट देखने को मिलेगी तो चलिए दोस्तों आज हम आपको आने वाली सच्चाई से रूबरू करवाते हैं जहां मैंने आपका दोस्त prayag kumar आपको कुछ ऐसी बातें बताने वाला हूं, जिन पर आपने कभी ध्यान ही नहीं दिया तो यकीनन आपको पछताना पड़ेगा तो दोस्तों बिना एक पल की देरी किए शुरू कर दें! हमारे आज की शानदार पोस्ट लेकिन हां पोस्ट शुरू करने से पहले छोटी सी रिक्वेस्ट है पोस्ट के नीचे रेड कलर का सब्सक्राइब बटन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करके सब्सक्राइब करें ताकि आपको पोस्ट मिले सबसे पहले


तो अभी इसी महीने की 17 तारीख से नवरात्र शुरू हो रहे हैं और नवरात्रों के बाद दीवारों का यह सिलसिला शुरू हो जाएगा जिसके बाद सेलिब्रेशन का मौका लगातार हमें और आपको मिलेगा जिसमें हम तरह-तरह की मिठाइयां और बाकी खाद्य पदार्थों को मार्केट से खरीदने जाएंगे क्योंकि हम सभी जानते हैं! कि नवरात्रि के समय में कितनी भारी संख्या में लोग व्रत धारण करते हैं! और इस वजह से वह अपने 9 दिनों के व्रत में फलाहार का सेवन करते हैं!


 और मिलावटखोरों का काम शुरू हो जाता है! क्योंकि पिछले 6 महीने से तो सारा काम ठप पड़ा है जो किसी भी तरह की हो रहा है जरूरी चीजों को खरीदना सही नहीं समझ रहे थे पर अब जब त्यौहार का समय आ रहा है! तो हर इंसान मार्केट में जींस खरीदने पहुंच जाता है! पूजा सामग्री हो गया फिर खाने योग्य चीजें पर जब किसी चीज की डिमांड ज्यादा होती है! तो उसमें मिलावट की उम्मीद भी ज्यादा होती है!


 तुम लोग सोचते हैं कि कम पैसों में ज्यादा मुनाफा किया जा सके और इसी वजह से वह मिलावट का काम करते हैं! अगर हम सबसे पहले नवरात्र से शुरू करें तो इसमें हर कोई फलाहार के सेवन के लिए फल और दूध व सिंघाड़े का आटा खरीदते है! कल की मिलावट के बारे में तो हम सभी जानते हैं! कि इन की मिलावट कितनी भारी संख्या में हमेशा से होती आ रही है लेकिन जब डिमांड बढ़ेगी तो मिलावट की आशंका भी बढ़ जाएगी फिर चीजें खराब होनी शुरू हो जाएंगे इसलिए सबसे पहले आप जब कभी भी कोई फल खरीद है!


 तो उसकी पूरी जांच कर लेंगे पागल सही है या नहीं वरना जो व्रत में फलाहार से ज्यादा जहर का काम शुरू कर देगा जो आपको बीमार भी कर सकता है और जैसा कि हमने आपसे सिंघाड़े वह कुट्टू के आटे का जिक्र किया जो मिलावटखोरों इसमें भी पीछे नहीं हटेंगे वह इस तरह के आटे में भारी मात्रा में सस्ती दाल और खराब क्वालिटी की चीजें मिक्स करके लोगों के सामने पेश कर देते हैं! जिसको पहचान पाना बड़ा मुश्किल होता है! इसलिए अपने था लार का सामान उन्हीं दुकानों से ले जिन पर आपको पूरा भरोसा और जोक सालों से भरोसेमंद सामान दे रहे हैं! वरना आज के इस मिलावट भरे जमाने में किसी का कोई भरोसा नहीं है!


 कि कौन आपको क्या पकड़ा दे तो दोस्तों यूं ही नवरात्र में खाए जाने वाले फल आर की बात पर यहां पर मिलावट के जंजाल से पूजा सामग्री भी नहीं बसते फिर चाहे वह भी हो या फिर हवन सामग्री इन सभी चीजों में आपको मिलावट काम से देखने को मिल जाएगा और ऐसा करने के लिए हमें आपको ज्यादा सबूत भी देने की जरूरत नहीं है! क्योंकि अगर आप घर में बनेगी और बाजार की तुलना करेंगे तो आपको इसमें 1920 का नहीं बल्कि भारी मात्रा में अंतर देखने को मिलेगा इसलिए पूरी कोशिश करेगी जिस किसी भी घी का इस्तेमाल आप खाने या फिर पूजा सामग्री के लिए कर रहे हैं!


दीवाली के समय मे 

 वह शुद्ध हो और अगर आप से हो सके तो आप इसे घर पर ही बना लीजिए क्योंकि बनाना कोई बड़ी बात नहीं है! पर सेहत के साथ खिलवाड़ करना काफी महंगा पड़ सकता है! और फिर जब हर जगह मिलावट हो ही रही है! तो दिवाली आने में भी ज्यादा समय नहीं लगेगा जैसे नवरात्रा और दशहरा खत्म होगा वैसे ही दिवाली का समय सर पर आकर खड़ा हो जाएगा गरीब से गरीब इंसान भी भगवान के आगे मिठाई चढ़ाता है! 


ताकि उसका आने वाला साल सुख और समृद्धि से पीते क्योंकि दिवाली के समय में लक्ष्मी माता की पूजा की जाती है। और अगर वह हम पर मेहरबान रहेगी तो चीजें काफी दादा आसान हो जाती है, और सिर्फ लक्ष्मी ही क्यों दिवाली के उपलक्ष पर हर शुभ काम करने से पहले पूजनीय गणेश जी और सरस्वती माता को भी पूजा जाता है! यानी कि दिवाली का समय काफी सदा शुभ माना जाता है!


 और इसमें कोई भी अपनी तरफ से कसर नहीं छोड़ना चाहता इसलिए लोग भारी मात्रा में मिठाइयां और चीजें भगवान के चरणों पर अर्पित कर देते हैं! क्या सोचे समझे कि जो मिठाइयां हम बाजार से लेकर आए हैं! वह शुद्ध है या नहीं क्योंकि आप हर साल दिवाली के समय में यह सुनते होंगे कि कैसे मिलावट खोर खोए में भारी मात्रा में मिलावट करते हैं!


 इसकी वजह से कई सारे लोग बीमार पड़ जाते हैं! और ही कहीं से भी सही नहीं है! इसलिए अगर आपको बीमारी और मिलावटखोरों की मिलावट भरी चीजों से दूर रहना तो ज्यादा से ज्यादा उन्हीं चीजों का प्रयोग करें जिन पर आपको भरोसा है! सामान भी उन्हीं जगहों से ले जहां पर सब कुछ साफ सुथरा और विश्वास करने लायक है! ऊपर से दोस्तों तेल में मिलावट दीवार के समय में देखने को मिलती है! जहां पर कलर मिलाकर कई अलग-अलग चीजों से बन कर तैयार तेल जैसे चिकनी पदार्थ को मिलावट के जरिए खाने योग्य तेल का रूप दे देते हैं!


 जो कि सिर्फ दिखने में खाने लायक होता है! वरना तो इसके सेवन से अच्छा खासा इंसान बीमार पड़ जाए और यही कारण होता है! कि अक्सर लोग त्योहार के समय में बीमार पड़ते के समय में बीमार पड़ते हैं! क्योंकि हर किसी के घर में तरह-तरह के व्यंजन बनते हैं! जिसके लिए तेल की भारी मात्रा में जरूरत पड़ती है! और उसे जरूरत को पूरा करने के लिए लोग मिलावट का सहारा लेते हैं! इसलिए त्यौहार कर लो तो जरूर उठाइए लेकिन यह ध्यान में रखकर कि मिलावटखोरों को भी बहुत समय बाद मिलावट करने का मौका मिला है!


 वह अपने हाथ से इस मौके को जाने नहीं देंगे इसलिए पूरी तरह से सतर्क होकर अपने सामान का चयन करें बाकी दोस्तों आपका इस विषय पर क्या कहना है हमें कमेंट करके जरूर बताना और इसी तरह की शानदार पोस्ट देखते रहने के लिए हमारे वेबसाइट technical prithvi को सब्सक्राइब कर देना फिर मिलते है,नई पोस्ट के साथ तब तक के लिए  जय हिंद जय भारत

No comments:
Write comment