Thursday, December 1, 2022

दूसरे का dublicate शरीर कैसे लगाए

 दोस्तो तो एक बार फिर से स्वागत है। आपका Technical prithvi में आप सभी फिल्मो टीवी वगैरह में हीरो की खतरनाक बॉडी देखकर काफी उत्साहित हो जाते होंगे मन में सोचने लगते होंगे कि वह क्या पर्सनैलिटी है।लेकिन उस पर्सनालिटी को पाने के लिए कई लोग तो दिन और रात एक कर देते हैं लेकिन कई बार काम स्पेशल साथ देने वाले लोगों का होता है।



 एक्टर की पर्सनैलिटी में ऐसा मिर्च मसाला डालता है। जिसे देखकर इंसान ही क्या हर कोई वाह क्या होता है। और एक ऐसी बॉडी ट्रांसफॉरमेशन के पोस्ट में आपका दोस्त prayag kumar आपको बताने आया हूं। जिसे देखने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे अभी आपकी स्क्रीन पर देख रहा होगा


 तो दोस्तों बिना एक पल की देरी किए चलिए शुरू करते हैं हमारी आज की शानदार पोस्ट लेकिन हां पोस्ट शुरू करने से पहले छोटी सी रिक्वेस्ट है। कि पोस्ट के नीचे लाल सब्सक्राइब बटन होगा उस पर क्लिक करके सब्सक्राइब करें ताकि आपको पोस्ट मिले सबसे पहले




तो यह है स्पेशल इफेक्ट इन लेजर गैलरी आ गया और यहां पर ऐसे नकली बॉडिसूट के बल पर कुछ अलग कलरिंग ऐड कर रहे हैं ताकि वह ज्यादा चेंज कर रहे हैं। वहां का इफेक्ट आ रहा है का नमूना आप ऊपर नीचे के बॉडी पार्ट्स में दिखने वाले अंतर के तौर पर देख सकते हैं। इन्हीं सब चीजों की सहायता से इस तरह के सूट को बनाकर तैयार करते हैं। बिल्कुल इंसानों की बॉडी की तरह दिखता है।


 जिसमें हर एक छोटी से छोटी डिटेल ली जाती है जिसके लिए एक्टर्स का नाप लिया जाता है। और फिर उसी हिसाब से सूट तैयार होता है बनाना किसी भी तरह से आसान नहीं है। क्योंकि इसमें काफी सद्दाम मेहनत की जरूरत पड़ती है। दोस्तो तो बॉडी सूट की मदद से एक्टर्स को वह फिजिकल ट्रांसफॉरमेशन मिलता है। जो वह खुद भी नहीं ला सकते है।


 भरता पर्सन हु मशीन हो या फिर प्रेगनेंसी हो यह सारी चीजें बॉडिसूट की मदद से ही की जाती है जैसे कि आप इस ग्रुप को देख लीजिए जिसे डाला कार्रवाई के लिए मास्टर डिसकस के टाइम पर डिजाइन किया गया जब इस तरह की बॉडी सूट कितने बड़े प्लेटफार्म पर फीचर हो रहे है। तो जाहिर सी बात है कि इनकी डिटेलिंग बहुत जरूरी है इसी वजह से जब कोई बॉडिसूट बनता है। तो एक्टर की पूरी बॉडी का नाप लिया जाता है। जैसा कि आप देख रहे एक्टर्स कैसे भोपाल और ग्रीन सिलिकॉन से कवर किए जा रहे हैं।


 और फिर जब यह दोनों सिलिकॉन में चले जाते हैं तो एक्ट्रेस की बॉडी के ऊपर टेंपरेरी प्लास्टर जैकेट चढ़ाया जाता है। इस बात में फाइबरग्लास सेल की मदद से रिप्लेस किया जाता है और तब जाकर हमें ऐसा मोल्ड मिलता है जो बॉडिसूट को सही शेप देता है क्योंकि इसके अंदर बॉडी में मौजूद तरह-तरह के कट अच्छी तरह से शुरू हो जाते हैं।


 जिसकी मदद से जहां कहीं भी एक्टर की बॉडी में मसल्स आगे पीछे होता है उन सब चीजों को बारीक तरीके से बनाया जाता है इसी वजह से इसके अंदर एक्टर के सभी मसल्स अच्छी तरह से सेट हो जाएंगे सबसे पहले प्रोसेस होता है। इस बॉडिसूट को बनाकर तैयार करने का जो अर्ली डिजाइन और फोटो शॉप स्टेटस के बाद अलेक्स का यह कहना है।


 कि वह गोरिल्ला जैसे मसल्स वाली बॉडी चाहते थे अलग इस तरह के सूट बनाना काफी बारीकी का काम है लेकिन किसी काम में यह लोग एक्सपर्ट है जैसा कि आप देख रहे हैं यह महिला कैसे बॉडी सूट की एक-एक डिटेलिंग ध्यान से कर रही है दोस्तों के दिन का कहना है कि यह बहुत बड़ी गलतफहमी है जहां लोग यह सोचते हैं कि जब मसल्स बढ़ती है तो नशे भी बढ़ जाती है। जो कि कहीं से भी सही नहीं है पर जब यह लोग बॉडी सूट का स्ट्रक्चर तैयार कर देते हैं।


 तो फिर यह लोग इस प्लेसूट काम ओल्ड बनाते हैं इसके अंदर फॉर्म लेटेस्ट इज्जत करते हैं जिसके बाहर निकाल दी जाती है ताकि सिलिकॉन की स्किन कलर वाली लेयर लगाई जा सके अब आप सोचेंगे कि सिलिकॉन ही ही मन स्किन के लिए राइट में डिटेल क्यों है तो दूसरों सिलिकॉन शरीर के हर एक हिस्से को बहुत अच्छे से दर्शाता है उसके अलावा यह हम इंसान इस किन की तरह ही लाइट को अब जॉब करता है।


 जिसकी वजह से ही सूट बिल्कुल असली लगता है और बेड जो सूट के ऊपर और ज्यादा सिलिकॉन इंजेक्ट कर दिया जाता है तो कह देना उसमें डिटेलिंग शुरू करते हैं भूली हुई शरीर किसी भी जगह से अच्छी नहीं लगती जब तक इसमें डिटेलिंग ना की जाए और जब डिटेलिंग हो जाती है उसमें स्किन टोन यानी कि स्किन का कलर चढ़ाया जाता है।


 जोकि एक्टर की स्किन पर डिपेंड करता है। की गर्मियों के समय में जब टेंपरेचर बहुत हाई होता है तो स्किन का कलर हल्का सा डार्क होने लगता है इसी वजह से जब सनलाइट में स्किन होती है तो उसमें स्किन कलर को हल्का सा डार्क कर दिया जाता है ताकि रियल इफेक्ट दो क्योंकि दोस्तों बॉडी का स्किन कलर के साथ अगर अच्छे से तालमेल नहीं बैठेगा


 तो चीज में असली नहीं लगेगी आप जैसे कि आप ही से स्क्रीनशॉट को देखी थी जिसमें एप्स कितने ऊपर कराएं और ऐसा इस सूट में की गई बारीकी के साथ साथ इसके कलर की वजह से भी हुआ है। क्योंकि जब आप गर्ल्स बनाते हैं तुमको इसमें कलरिंग भी ऐसी होनी चाहिए जो बिल्कुल असली लगे दोस्तो हम आपको बताना चाहेंगे कि केविन का कहना है।


 कि एक बुरे इंसान की शरीर में काफी हद तक लाल रंग दिखाई देता है जिस वजह से बॉडी सूट पर भी लाल रंग की कलरिंग किस तरह करनी होती है। जो बिल्कुल असली लगे दोस्तों जब बात मसल सूट की आती है। तो वहां पर तो फ्लाइट और कट्स वगैरा से काम चल जाता है। लेकिन जब सूट बनाना होता है।


 तुझी से थोड़ी अलग हो जाती है क्योंकि यहां पर आपको बाल भी लगाने होते हैं जिससे बिल्कुल असली इंसान के शरीर देखें और इसी वजह से कह देना इस वाइट सूट को बनाने के लिए इसमें तीन सौ बालों को इस तरह से टूट के अंदर फिट किया जिसे देख कर ऐसा लगा कि यह बिल्कुल नेचुरल बाल है।


 ऑडी बॉडी सूट सिर्फ असली दिखते ही नहीं है बल्कि असली बॉडी की तरह मूवी करता है जिसकी मदद से एक्टर बिल्कुल कंफर्टेबल होकर मूवमेंट कर सकते हैं अब आप लोग सोचेंगे कि जब इंसान के शरीर में इतना भारी पेट होता है तब तो संभाला चाहता नहीं तो इस तरह के आर्टिफिशियल शरीर को लेकर भला इंसान कैसे अपना वजन संभाल पाएगा


 तो आपको हम बताना चाहेंगे कि यहां पर सूट के अंदर काफी सॉफ्ट और लाइटवेट मेटीरियल्स डाले जाते हैं कीपैड सूट कहीं से भी भारी ना हो पर इसी तकनीक का इस्तेमाल करके उन्होंने फिल्म के एक्टर्स के लिए बॉडी के पार्ट्स को तैयार किया है और दोस्त को बिल्कुल टाइट कर दिया जाता है जैसे कि आप यहां देख सकते हैं कि किस तरह की बॉडी सूट एक्ट्रेस की बॉडी में चीन की मदद से फिट है।


 लेकिन जब आप एक्टर्स के पीछे के शॉट की आती है तो इनको स्पेशल इफेक्ट की मदद से छुपा दिया जाता है अकेला बघेली और हाथ वगैरह में जिस जगह पर ऐसा लगता है कि बॉडी असली नहीं है वापस लौट को भी स्पेशल इफेक्ट की मदद से सही कर दिया जाता है यानी कि सूट के साथ-साथ इस तरह के कारनामे करने के लिए स्पेशल इफेक्ट कभी काफी अच्छा खासा ख्याल रखा जाता है

 इसी वजह से जवाब दो ना निकले हुए आदमी के गले में मौजूद नेकलेस को देखेंगे तो आप समझ जाएंगे कि कैसे सूट की गर्दन को काफी बड़ा बनाया गया जिसकी मदद से एक्टर्स के गले में मौजूद नेकलेस बिल्कुल असली दिखे और दोस्तों इतने सारे फ्रूट्स करने के बाद जब करीब 25 पाउंड सूट पहनकर एक्टर्स कैमरे के सामने एक्टिंग करते हैं।


 तो उनके एक्टिंग और भी ज्यादा लाजवाब लगती है तो दोस्तो तो देखा आपने कैसे बॉडी सूट की मदद से एक्टर इतनी मेहनत करने के बाद एक अलग तरह का इफेक्ट्स दे पाते हैं बाकी आपका क्या कहना है हमें कमेंट करके बताइएगा और ऐसे इंटरेस्टिंग पोस्ट देखने के लिए हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब कर देना फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक के लिए जय हिंद जय भारत

No comments:
Write comment