Saturday, November 4, 2023

Blogger me seo setting kaise kare

आज के इस पोस्ट में मई आपको blogspot के एक्स्ट्रा seo optional (search परेफरेंस) के बरे में जानकारी बताउंगा। जिसकी मदद से आप अपने blogspot blog को 200% seo फ्रेंडली बना सकते हो।blogger टीम ने ये वे blogspot blogger को इसलिए दिया है। ताकि search engine robot को अपना कंटेंट इंडेक्स करने में हमारा उस पर कण्ट्रोल हो सके और search robot वही index करे जो हम चाहते है।
Blog me seo setting kaise kare
Blog me seo setting kaise kare

But blogspot के इस वे को उसे करने से पहले आप इस पोस्ट को 100% करेफुल्ली से पढ ले। वर्ण आपका blog search engines में show होने कि जगह उनसे भी हो सकता है। में यहाँ पर ज्यादा टाइम नहीं लूंगा तो चलिए जानते है। कि blogger extra seo setting के बरे में कि कैसे करे।

Blogspot Blog Me Advanced SEO Settings Kaise Enable Kare –


Search preference blogspot एडवांस्ड seo ऑप्शन blogger की हर post में होता है।but उसके लिए हमे blogger की setting में जा कर अडवेंसड seo setting "custom robots header tag"enbile करना पड़ेगा।तो चलिए इसके बारे में में details से जानते है।
Firstly blogger डैशबोर्ड पर जाए और ड्राप down menu में settings select करे।अब search prefernce पर click करे।custom robot हैडर tags के सामने एडिट पर क्लिक करे।

1. yes पर tick करे,

2. Save change पर click करे,
Blog me seo setting kaise kare
Blog me seo setting kaise kare


 यहाँ पर आपको blogspot extra seo के आल ऑप्शन मिलेंगे। जिनमे आपको ऊपर इमेज में बताये अनुसार ऑप्शन पर टिक करना है। याद रहे आपको एक एक ऑप्शन कि setting अच्छे से समझ कर करनी है। मै आपको यही सुग्गेस्ट करूँगा कि आप इस गाइड को कम्पलीट पढ़ने के बाद ही इस फीचर्स को इस्तेमाल करे।

कयूंकि आपके एक गलत ऑप्शन सेलेक्ट करने से आपको blog search engine से ग़ायब हो सकता है।इस्लिये आप ये सब केयर फुल्ली करे। 

Blogspot Advanced SEO Settings Robots.Txt Files Meta Tag Redirection Search Preference Ko Kaise Use Kare.


Search प्रैफरेंसेज में only 3 फीचर होते है, मेटा टैग्स डेस्क्रिप्शन, सोर्स एंड रेडिरेक्शंस एंड क्रॉलर्स एंड इंडेक्सिंग। इन 3 फीचर्स में  4-6
ओपशन है। जो कुछ इस तरह से है।
*.Description Meta Tag.
*.Custom Page Not Found (Error 404)
*.Custom Redirects (Redirect any error 404 page on your blog)
*.Custom Robots.txt.
*.Custom Robots Header Tag.


अब चलिये इनके बरे में डिटेल्स से बात करते है। जिससे आप इस seo वे को यूज कर सके और अपने blog को search engine में show करने में हेल्प कर सके।

1. Meta Tags Description.

यह एक ऐसा डिस्क्रिप्शन होता है। जो हमारे blog का टाइटल या link search engine में search करने पर हमारे blog नाम के निचे शो होता है।
इसके थ्रू हम यह बता सकते है कि हमारा blog किस बारे में है। और हम अपने blog पर किस तरह कि जानकारी शेयर करते है। आप अपने blog के बरे में केवल 240 चरक्टेर्स में ही लिख सकते हो।

इसका मतलब आपको सिर्फ 2-3 लाइन्स में ही अपने blog पूरी इनफार्मेशन लिखनी है। अगर आप 240 से ज्यादा करैक्टर उसे करोगे तो search enginge उन्हें index नहीं करेंगा। सो ज्यादा words उसे करने से कोई लाभ नहीं है। 


Blog me seo setting kaise kare
Blog me seo setting kaise kare


Example: “ ए blogger अबाउट blogging एंड web डेवेलोपेर।” जैसे में blogging के बारे में जानकारी शेयर करता हु। तो मुझे डिस्क्रिप्शन में blogging के बारे में ही लिखना है।आप मेरे blog के डिस्क्रिप्शन के ऊपर screenshot photo में देख सकते है। 

2. Custom Page Not Found (Error 404).


Error 404 page not found प्रॉब्लम लगभग हर blog में होती है। जब हम किसी पोस्ट या पेज को डिलीट कर देते है। तो विजिटर के उस पेज या पोस्ट को ओपन करने पर ये errors आता है। blogger के इस फीचर्स से आप errors 404 page not founds को अपने हिसाब से कण्ट्रोल कर सकते हो। इसके लिए आपका कस्टम पेज नॉट फॉउन्ड में रेडिरेक्शन link code  ऐड करना पड़ेगा 

अगर आपको रेडिरेक्शन कोड बनाना नहीं आता है तो आप इस कोड को कॉपी कर कस्टम पेज नॉट फाउंड में ऊपर इमेज के अनुसार ऐड कर सकते हो।

Go to blogger dashboard > settings > search preferences > errors and redirections and click on Custom Page Not Found or paste below code here..

<a href="https://www.mysmarthelps.com" target="_blank">Error 404 Page Not Found</a><p>Aapke dwara search Kiya Gaya page abhi nahi mil raha hai. Please Visit<a href="https://www.mysmarthelps.com" target="_blank">home page</a><a href="https://Facebook.com/prasiddh yadav" target="_blank">Contact on Facebook</a>.</p>


3. Custom Redirects (Redirect any error 404 page on your blog

किसी और साइट को अपनी साइट पर या अपनी साइट पर रेडिरेक्ट करने के लिए ये फीचर बहुत इम्पोर्टेन्ट है। अगर आपसे अपने ब्लॉग का कोई पेज डिलीट या रिमूव हो गया है और आप चाहते है कि उस पेज कि जगह आपके विज़िटर दुसरे पेज पर जाये तो आप उस पेज को नई पेज पर रेडिरेक्ट कर सकते हो errors 404 page का पता लगाने के लिए आप google webmaster tools पर क्रॉल सोर्स लिंक्स चेक कर सकते हो।
Blog me seo setting kaise kare
Blog me seo setting kaise kare




4. Custom Robots.txt Files:


Blog seo का robots।टस्ट फीचर एक मोस्ट इम्पोर्टेन्ट पार्ट है। जिसको आप बहुत करेफुल्ली उसे करे। थोड़ी सी रॉंग setting से आपकी साइट search engine से दे indexing हो सकती है। robots।टस्ट फाइल का उपयोग search engine से अपने blog के किसी पार्ट को छिपाने (हाईड) करने के लिए किया जाता है।जैसे हम अपनी साइट के किसी पर्सनल कंटेंट को search engine में shiw नहीं करना चाहते है। तो robots।टस्ट फाइल कि हेल्प से हम उसे search results से हाईड कर सकते है।में आपको सुग्गेस्ट करूँगा कि आप blog tag, केटेगरी एंड नेविगेशन पेज को नो index करे। 

5. Custom Robots Header Tags:


Blogspot extra seo का ये वे सबसे ज्यादा कन्फुसिंग है। कस्टम robot हैडर टैग बहुत से bloggers को समझ नहीं आता है। लेकिन रियल में ये इतना हार्ड नहीं है, आपको बस एक बार इसके ओप्तिओंस कि अछि इनफार्मेशन हो जाये तो आप इसे आसानी से उसे कर सकते है। मै यहाँ आपको एक एक पॉइंट के बारे में डिटेल्स से बताऊंगा।

पर भी आपको समझ न आये तो निचे कमेंट में पुछ सकते हो। “कस्टम robots हैडर टैग का स्क्ररेशात ऊपर सेकंड इमेज में आलरेडी बता चूका हु“। 

Custom Robots Header Tag Me Kitne Option Hote Hai.


कस्टम रोबोट हैडर टैग में 10 ऑप्शन होते है। all, नोइंडेक्स, नोफ़ॉलोव, नोन, नोएचिव, नॉनएप्पेट, नूडप्, नोट्रांसलते, नो इमेज इंडेक्स और unavailable आफ्टर टोटल 10 ऑप्शन है।

1. All: इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने से search engine आपकेपोस्ट के आल कंटेंट को index करेगा और इससे seo पर कोई इफ़ेक्ट नहीं पडेगा।

2. noidex: search engine पोस्ट को इंडेक्सनाही कर सकता और न ही search engine में show करेंगा।

3. Noflow: search वेनगिने पेज में दिए Link's को follow नहीं करेंगा।

4.None:सिम्पली नोइंडेक्स, नोफ़ॉलोव। search engine न ही तो आपकी पोस्ट को index करेगा और न ही आपकी पोस्ट में दी जानकारी को पढ सकेंगे।

5. Noarchives :search engine आपकी पोस्ट कि आर्काइव्ज यानि टैग और केटेगरी को इंडेक्स नहीं कर सकते।

6. Nosnippet :search engine search results में आपकी पोस्ट स्निपेट शो नहीं कर सकते।

7. Noodp: search engine post कि मेटा डाटा को index नहीं करेंगा। यानि पोस्ट के कोई भी word show nahi करेंगा।

8.Notranslate : search engines आपकी पोस्ट पर ट्रांसलेट ऑफर नहीं कर  सकते।

9. Noimageindex :search engine आपकी पोस्ट में दी गयी किसी भी इमेज को इंडेक्स नहीं करेंगा।

10. Unavailable_after :अगर आप अपनी पोस्ट को कुछ दिन बात search   engine  से gide करना चाहते है।तो उसकी डेट यहाँ पर सेट कर सकते है।

Note:- कस्टम रोबोट्स हैडर टैग का ऑप्शन हर पोस्ट में होता है। आप नई पोस्ट लिखते टाइम इस फीचर्स को उसे कर सकते है। ऊपर मैंने इसके सभी फीचर्स के बरे में बता दिया है कि किस पर सेलेक्ट करने से आपकी पोस्ट का क्या हाईड हो सकता है। अब आप आसानी से इसे उसे कर सकते है।

Finly, आप एक्स्ट्रा seo को उसे कर अपने blog कि search rankings सुधर सकते है। जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा आर्गेनिक ट्रैफिक मिल सके।

तो आप 2 मिनट निकालकर ये post soscl media पर जरूर share करे। 

No comments:
Write comment