Tuesday, August 8, 2023

कल्कि अवतार जन्म ले चुका है

 

कल्कि अवतार कितना शक्तिशाली होगा। मित्रों सनातन धर्म में चार युगों के बारे में बताया गया है जिसमें सतयुग द्वापर युग त्रेता युग और कलियुग है। यानी इस समय हम चौथे और अंतिम युग कलयुग में जी रहे है । इस युग के विषय में ऐसा कहा गया है कि सब से नीर कष्ट है। 

कल्कि अवतार जन्म ले चुका है

कल्कि अवतार भविष्यवाणी

जिसमे धर्म सत्य सब नष्ट हो जाएगा। दुराचार और अनुसार अपने चरम पर होगा जब ऐसी परिस्थिति आएगी तब भगवान विष्णु धरती पर धर्म की रक्षा के लिए आएंगे। कलि के विषय में ऐसा भी कहा जाता है कि यह काल जो अभी चल रहा है। यह तो बस शुरुआत है। कलयुग का असली रूप लेने में अभी बहुत 100 सालों का समय लग जाएगा । 


कहा जाता है कि मानवता की रक्षा के लिए भगवान विष्णु एक बार फिर से जब धरती पर अवतार लेंगे तो वह कल्कि अवतार में ही आएंगे। वह सफेद घोड़ी पर सवार होंगे और जो लोग असुर धारी रूप बन चुके होंगे, उनका संहार भी करेंगे जिसके बाद दुनिया से भय और आतंक को वह समाप्त कर देंगे । 


कल्कि अवतार जन्म ले चुका है

इसके बाद उस दुनिया में दोबारा से सतयुग स्थापना की जाएगी । लेकिन अभि भी भगवान विष्णु के इस अवतार में कई वर्ष बाकी हैं, लेकिन अभी से ही अवतार की पूजा की जाने लगी है। हिंदू धर्म और पुराणों में ऐसा बताया गया है कि इस पृथ्वी पर कलयुग का इतिहास 432000 वर्षों का होगा ।


ऐसा कहा जाता है कि कलयुग का आरंभ तब हुआ था । जब मंगल बुध गुरु शुक्र शनि यह सूर्य ग्रह मेष राशि पर जीरो डिग्री पर आ गई थी। अगर आज के समय में इसकी गणना की जाए । तो ये समय 3102 ईसा पूर्व का रहा था। यानी कलयुग शुरू हुआ। अब तक 5125 वर्ष बीत चुके हैं। 


कल्कि अवतार कौन से सन में होगा

यदि अब हम 432000 वर्ष में से 5125 वर्ष कम कर दो ही तो अभी 426875 वर्ष बचे हुए हैं। यानी अभी भी कलयुग खत्म होने में काफी ज्यादा समय बाकी है । आनी अभी भी हमें कितना कुछ देखना पड़ेगा। इसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं। अभी कल्कि अवतार की शक्ति की बात करी तो संसार की बुरी शक्तियों से लड़ने के लिए वह अकेले नहीं आएंगे । 


कल्की अवतार का जन्म कहा होगा ? 

बल्कि उनके साथ बाकी दैवीय शक्तियां भी इस धरती पर अवतार लेंगे। दोस्तों कहा जाता है कि कलकी अवतार का जन्म संभल ग्राम में विश्व यश नाम के ब्राह्मण के घर में होगा। ऐसी भविष्यवाणी पहले ही हो चुकी है कि भगवान विष्णू का जन्म उत्तर प्रदेश के संभल में ही होगा ।


उनकी माता का नाम सुमति  होगा। भगवान कल्कि के पास एक सफेद घोड़ा होगा जिसका नाम देवदत होगा । उनके हाथ में दो तलवारे होंगी कल्कि अवतार के बारे में कहा गया है कि यह निष्कलंक अवतार होगा। ऐसा कहा जाता है कि भगवान राम में 12 गुण थे। कृष्ण में 16 गुण थे । 


लेकिन कल्कि अवतार में कुल 64 गुण होगें ।  भगवान विष्णु के अवतार मनुष्य को पुनः प्रकृति से जोड़ देगा । कलयुग के इस अंतिम समय में सारी नदियां सूख जाएंगी। मनुष्य का मनुष्य पर से ही भरोसा खत्म हो जाएगा। स्त्रियां एक मर्द से खुश नहीं रहेंगे। एक साथ उनके कई रिश्ते होंगे हर तरफ पाप का बोल बाला होगा । 


जब धरती पीड़ा से रो पड़ेगी । तब इस धरती पर कल्की अवतार लेकर भगवान विष्णु आयेंगे । और धर्म की दुबारा से स्थापना करेंगे । कल्की अवतार का युद्ध कली पुरुष से होगा । 


सो आप ये अब जान गए होगे कि कल्की अवतार किसका वध करने के लिए इस धरती पर जन्म लेने वाला है । आपके मन में कोई सवाल है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,


No comments:
Write comment