Tuesday, August 8, 2023

नोट पर लक्ष्मी गणेश की फोटो

 

दोस्तो हम भारतीय अक्सर नोटों को लक्ष्मी कह कर बुलाते हैं और उसे अपने माथे से लगाते हैं । लेकिन तब क्या हो जब असल में महात्मा गांधी की तस्वीर की जगह लक्ष्मी गणेश की तस्वीर नोटों पर छापे जाए। कोई सारे सिक्कों में तो आप लोग भगवान की तस्वीरें देखें होगें । 

नोट पर लक्ष्मी गणेश की फोटो


लेकिन ऐसा क्या नोटो में ऐसा करना संभव है । और अगर नहीं तो मुस्लिम देश इंडोनेशिया के नोटो पर हिन्दू भगवान की तस्वीर क्यों छापी गई है । क्या भारत के नोटो भगवान की तस्वीर ना छापना एक बहुत बड़ी साजिश है और सबसे बड़ा सवाल तो यह खड़ा होता है कि आखिर भारतीय नोटों पर क्या छापा जाएगा । किस तरह के डिजाइन होंगे ।


नोट पर लक्ष्मी गणेश की फोटो 

यह सब कुछ तय कौन करता है। इसका पूरा प्रोसेस क्या होता है और क्या कभी भविष्य में भारतीय नोट पर भगवान की तस्वीर हम देख पाएंगे या फिर जिंदगी भर महात्मा गांधी की तस्वीर देखने को मिलेगी  । दोस्तो आए सबसे पहले तो यह जानते हैं कि नोट पर किसकी तस्वीर होगी ये आखिर तय कौन करता है। 

नोट पर लक्ष्मी गणेश की फोटो


नोट बनाने के काम कोन करता है 

भारत में करेंसी नोट जारी करने के सिर्फ भारतीय रिजर्व बैंक यानी कि आरबीआई के पास होता है। हमारे भारत में जितने भी नोट चलते हैं । उनमें से केवल ₹1 के नोट को छोड़ दिया जाए। सभी नोटों का डिजाइन कैसा होगा उस पर किसकी तस्वीर रहेगी । यह सब कुछ रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ही तय करता है और इसका भी पूरा प्रोसेस होता है ।


जहां रिजर्व बैंक का सेंट्रल बोर्ड नोटों में किए जाने वाले बदलाव को भारत सरकार के सामने प्रस्तावित करता है और अंत में जब भारत सरकार से मंजूरी दे देती है । तब जाकर नोटों में होने वाले बदलाव किए जाते हैं। अब जैसे कि मान लीजिए । इस वक्त नोटों का जो डिजाइन है उसमें कोई बदलाव करना है। किसी तस्वीर को जोड़ना है या फिर रुपए के साइन वगैरा को हटाना है या फ़िर जोड़ना है । तो उसके लिए पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया सेंट्रल बोर्ड सरकार को अर्जी डालेगा । 


सरकार उसके ऊपर अपनी मंजूरी देगी और तब जाकर नोट के डिजाइन में बदलाव किया जाएगा। तब तक नोट जैसे चल रहे होंगे। वैसे ही उन्हें चलाया जाएगा। हालाकी समय-समय पर नोटों में अलग-अलग तरह के बदलाव की मांग उठती रहते हैं। हर कभी कोई कहता है कि नोटों पर भगत सिंह की तस्वीर होनी चाहिए तो कभी कोई कहता है कि झांसी की रानी को नोटों पर होना चाहिए और अब तो भारतीय नोटों पर लक्ष्मी गणेश की तस्वीर की मांग तेजी से बढ़ रही है। 


जिस पर हम आगे बात करेंगे। लेकीन उस से पहले आप हमें यह कमेंट करके बताएं। क्या आप भी भारतीय नोटों पर लक्ष्मी गणेश की तस्वीर देखना चाहते हैं या फिर अभी के महात्मा गांधी वाले नोट ए आपको पसंद है। प्लीज जवाब आप फटाफट लिख भेजो ।


भारतीय नोटो पर बदलाव कैसे होगा 

इसके लिए आरबीआई एक्ट की 1634 धारा 22 के तहत नोट जारी करने का एकमात्र अधिकार आरबीआई के पास होता है और अगर इस नोट में कोई बदलाव करना चाहता है तो धारा 25 के तहत रिजर्व बैंक का सेंट्रल बोर्ड से प्रस्तावित करता है और फिर अंत में भारत सरकार मंजूरी देता है । लेकिन करेंसी मैनेजमेंट की पूरी जिम्मेदारी आरबीआई के का अलग विभाग के पास होते है । और फिलहाल इसके अध्यक्ष डिप्टी गवर्नर रविशंकर जी है । जो पूरा कार्यभार संभालते हैं। 


भारतीय नोटो पर भगवान के फोटो छापा जायेगा 

दोस्तों आप ये जान कर हैरान हो जाएंगे कि दिल्ली हाईकोर्ट ने दिसंबर साल 2014 को ऐसे मुद्दे पर सुनवाई के थे और कहा था कि संविधान करेंसी पर धार्मिक प्रतीकों के उपयोग की अनुमति नहीं देता है। आनी की हमारे देश का जो कॉन्स्टिट्यूशन है वह नोटों पर धार्मिक चीजों को छापने की अनुमति नहीं देता हलकी इससे पहले भारत में पांच और ₹10 के ऐसे बहुत से सिक्के कुछ नियमित समय के लिए निकाले गए थे ।


जिसमें वैष्णो देवी की तस्वीर छापे थे। लेकिन यह तस्वीरें साल 2002 के पहले के सिक्कों में ही है । उसके बाद आपको किसी भी नोट है। फिर से क्या में धार्मिक प्रतीक नहीं मिलेंगे। हालाकि इस निर्णय पर कई लोगों ने सवाल भी खड़े किए थे और अब लोग सुप्रीम कोर्ट से अपील कर रहे हैं। की इस निर्णय को खारिज किया जाए और नोटों पर लक्ष्मी गणेश की तस्वीर छपी जाएं ।


इंडोनेशिया के नोट पर गणेश जी का फोटो हैं 

एक तरफ जहां हमारे देश के सरकार भारतीय नोट पर देवी-देवताओं की तस्वीरों छापने के इनकार कर रहें हैं । तो वही दुसरी तरफ इंडोनेशिया जैसा देश जहा सबसे ज्यादा मुस्लमान रहते हैं। की तस्वीर छापी जा चुके हैं। और भगवान गणेश की तस्वीर वाले नोट काफी लंबे समय तक इंडोनेशिया के लोगों ने इस्तेमाल किया था ।

नोट पर लक्ष्मी गणेश की फोटो


जिसमें ₹20000 का एक नोट था । जिसमे एक तरफ भगवान गणेश की तसवीर थी । तो वही दूसरी तरफ इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री हजरत देवांतक की तस्वीरें है । और पढ़ाई करते बच्चों की तस्वीर भी उस नोट पर लगे हुए अब यह तीन तस्वीरें इंडोनेशिया के नोट पर थे। असल में इंडोनेशिया में काफी सालों तक सोल वंश का सांसन रहा है । और इस दौरान यहां पर कई सारे मंदिरों का निर्माण किया गया।


इसीलिए भारत के बाद अगर आपको सबसे ज्यादा मंदिर के मिलेंगे तो वह इंडोनेशिया में ही है। गणेश जी को इंडोनेशिया में कला बुद्धि और शिक्षा भगवान के लोग भगवान गणेश का सम्मान करते हैं और यह सम्मान वहां की करेंसी में छापे गई। गणेश जी की तस्वीर से साफ जाहिर होता है और तो और इंडोनेशिया के कई सारे स्कूलों में भी आपको भगवान गणेश की तस्वीर लगे हुऐ मिल जायेगा । 


तो दोस्तो उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment