Monday, February 26, 2024

Biggest disavntage of using earphone and headphones । हेडफोन कान के लिए कितना खतरनाक है?


दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है। आपका हमारे blogg में दोस्तों आप में से बहुत से लोग हेडफोन और ईयर फोन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या हेडफोन और ईयर फोन इस्तेमाल करते समय सर में दर्द या आंखो में दर्द है, चक्कर आता है जब कोई पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि ज्यादा हेडफोन और ईयर फोन का इस्तेमाल करने वालों का मौत भी हो जाता है। 

Biggest disavntage of using earphone and headphones । हेडफोन कान के लिए कितना खतरनाक है


दोस्तों आज के समय में इंसान ज्यादा से ज्यादा डिजिटलाइज्ड होता जा रहा है और हम में से अधिकतर लोगों की दुनिया फोन में ही चली जाती है। बस कान में यार फोन लगाया और शुरू हो गए। फिर हमें आसपास की दिन दुनिया से कोई मतलब ही नहीं होता और यह बहुत अच्छी बात भी है कि यह फोन में हमें ताकत भी है। हम आसपास की चीजों को इग्नोर करके अपने मतलब की चीजें कर सकते हैं। 


लेकिन वह कहते हैं ना कि हर सिक्के के दो पहलू होते हैं और यहां भी कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है। अभी और कौन हमें किस हद तक नुकसान पहुंचाते हैं। इस चीज को जानने के लिए मेरे आने अपने दोस्त Prayag Verma के साथ पोस्ट के बिल्कुल अंत तक बने रहना शुरू करने से पहले अगर आपने हमारे website को subscribe नही किये है। तो जरूर करे।


Biggest disavntage of using earphone and headphones । हेडफोन कान के लिए कितना खतरनाक है।

 अगर आप भी हमारी तरह इंटरेस्टिंग फैक्ट डिस्क्रिप्शन में दिए गए लिंक पर जरूर क्लिक करना। वह आपको एक से बढ़कर एक इंटरेस्टिंग फैक्ट देखने को मिलेंगे। दोस्तों अधिकतम कई चीजें इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनके बारे में बिल्कुल भी नही जानते कि फिर वह किस तरीके से हमें फायदा नुकसान पहुंचा सकती है जिसमें से इस वक्त आप इस्तेमाल भी कर रहे होंगे। हमें पूरा यकीन है। 


कि इस पोस्ट को पढ़ने वाले 90% लोग हेडफोन जैसे हम आम भाषा में लीड भी कहते हैं, ये उस पर ही पोस्ट को सुन रहे होंगे ताकि वीडियो को पूरी तरीके से सुन सके और किसी को कोई डिस्टरबेंस भी ना हो। यह बहुत अच्छी बात है। लेकिन क्या कभी आपने यह सोचने की कोशिश की है। 


आपके कानो  में लगे ईयर फोन से आपको इससे बहुत बुरे परिणाम झेलने पड़ सकते हैं। जी हां, ईयर फोन या फिर हैडफोन वगैरा कैसे बहुत से नुकसान है जो शायद आपको ना पता हो और अगर आपको पता चल जाए तो हो सकता है। आप इनका इस्तेमाल ही छोड़ दें। 


Headphone कान के लिए खतरनाक है?

दोस्तों अगर हम हेडफोन या फिर इयरफोन इस इस्तेमाल करने के सबसे पहले और सबसे बड़े नुकसान की बात करें तो वह है हमारे सुनने की क्षमता जी हाँ ऐसे कई सारे लोग होंगे जिन्हें लाउड म्यूजिक सुनना है या फिर फुल वॉल्यूम में म्यूजिक सुनना बहुत ही ज्यादा अच्छा लगता होगा। लेकिन अक्सर आप लोगों ने चीज देखी होगी। 


जब कभी भी आप अपने फोन में हेडफोन लगाकर कोई गाना सुनते हैं और वॉल्यूम को बिल्कुल हाई कर देते हैं तो ज्यादा समय तक ऐसा करने पर आपको एक मैसेज स्क्रीन पर आने लगता है या फिर कह लीजिए। एक तरह की वार्निंग आपका मोबाइल कौन आपको देने लगता है। अगर आप इसी हाई वॉल्यूम पर म्यूजिक को सुन रहे हैं तो ऐसे में आपके सुनने की क्षमता खत्म हो सकती है या फिर क्या लीजिए, डैमेज हो सकती है।

Biggest disavntage of using earphone and headphones । हेडफोन कान के लिए कितना खतरनाक है


वैसे इस तरह की चीजों को हम सभी इग्नोर कर देते हैं क्योंकि हमें लगता है भला एक दो बार तेज वॉल्यूम में जिसे सुनने से क्या हो जाएगा, लेकिन धीरे-धीरे हमारी आदत बन जाती है। और जब आदत इस तरह की हो तो उसका नुकसान तो झेलना ही पड़ता है। क्योंकि दोस्तों शायद आप इस बात से अनजान हो कि रोजाना आप अपने मोबाइल से कंप्यूटर में हेडफोन या ईयर फोन लगाकर तेज वेल्युम में म्यूजिक सुनते हैं। 


और यह चीज आपके सुनने की क्षमता को बहुत ही ज्यादा कम करने लगेगी और धीरे-धीरे चीज आप की सुनने की क्षमता लगभग ख़त्म कर देगी।  अगर आपको हमारी बातों पर विश्वास नहीं हो रहा तो आप बस तीन चार घंटे high-volume ईयर फोन या हेडफोन का इस्तेमाल करके चीजों को सुनिए और उसके बाद उन्हें उतार कर दीजिए। 


जिसके बाद जो कोई भी आप से पूछेगा, वह आपको वह चीजें ठीक से सुनाई नहीं देगी। इसलिए आपके पैरेंट्स भी आपको अक्सर इस बात के लिए डांट तो रहते होंगे कि दिनभर कान में हेडफोन लगाकर नहीं रखना चाहिए। वरना बहरे हो जाओगे। जो कि बिल्कुल सच है। 


Headphone से affections फैलता है? 

अगर हम यह फोन या फिर हैडफोन के इस्तेमाल से दूसरे बड़े नुकसान की बात करें तो वह है इंफेक्शन का फैलना जी हां, दोस्तों अक्सर हम अपनी एयरफोन या हेडफोन को अपने फैमिली फ्रेंड तो इस्तेमाल करने के लिए दे देते हैं और आप भी ऐसा कभी ना कभी करते ही होंगे और अपने सगे संबंधियों और दोस्तों से चीजें लेकर अपने कान में म्यूजिक या फिर बाकी चीजें सुनने लग जाते होंगे जो बिल्कुल गलत है। 


जी हाँ दोस्तो इस तरह के  अदला बदली से इंफेक्शन फैलने का खतरा बढ़ जाता है। अब मान लीजिए जिस किसी को भी आपने हेडफोन दिया है, उसके कानों में इंफेक्शन है और फिर आपने भी उसी हेडफोन को लगा लिया तो वह इंफेक्शन जाहिर सी बात है। आप के कानो में फैल जाएगा। 


इसलिए इस तरह की चीजों से बचे हैं और अपना हेडफोन किसी को ना दे ना ही किसी का हेडफोन या एयरफोन अपने कानों में लगाएं। इससे आप भी सुरक्षित रहेंगे और सामने वाला भी और यह चीज लोगों को ज्यादा से ज्यादा बताइए ताकि उन्हें भी इन चीजों के बारे में पता चले और वह भी रहे और ज्यादा कुछ नहीं हो पा रहा है तो हमारी पोस्ट शेयर कर देना कम से कम आप के लोगों को पता चलेगा कि जिन चीजों को वो लोग हल्के में लेते है।


Headphone लगाने से कान में दर्द होता है? 

वो कितने इतनी बड़ी प्रॉब्लम क्रिएट कर सकती है। अगर हम तीसरे नुकसान की बात करें तो भाई साहब उसके बारे में आपको बहुत अच्छे से पता होगा और वह नुकसान कुछ और नहीं बल्कि कानों में दर्द होना है। भले ही जितना भी कंफर्टेबल से कंफर्टेबल हेडफोन या ईयर फोन क्यों नहीं लगा। लेकिन ज्यादा समय तक अगर आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपके कानों में प्रेशर पड़ेगा जिसकी वजह से आपके कानों में दर्द होना लाजमी है।


अगर आप कम समय के लिए headphone या earphone के इस्तेमाल कर रहे हैं। तो इस चीज का ध्यान रखें कि आप अच्छे से अच्छा प्रोडक्ट इस्तेमाल करें जो आपके कानों में बेहतर साउंड दे उसे आपके कानों में लगाने से आपको परेशानी ना हो क्योंकि दर्द तो आपको होना ही बस बात सिर्फ इतनी है कि अगर आप खराब चीज इस्तेमाल करेंगे तो दर्द ज्यादा होगा और ज्यादा लंबे समय तक रहेगा। 


लेकिन अगर आप अच्छी चीज इस्तेमाल करेंगे तो दर्द हल्का फुल्का होगा और जल्दी चला जाएगा। इसलिए हमेशा ट्राई करें। अच्छे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना है। हमें पूरा यकीन है। आपको समझ में आ गया होगा। क्यों ज्यादा हेडफोन ओर earphone यूज़ नही करना चाहिए। 


बाकी अगर आप लिमिट में इसका इस्तेमाल करते है। और वॉल्यूम को धीमा रखते हैं तो यकीन मानिए कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। इसलिए इन सारी चीजों को ध्यान में रखें और अब आपको इसके बारे में क्या कहना है। यह भी हमें कमेंट करके जरूर बताएं। साथी साथ इसी तरह के पोस्ट को लगातार पढ़ते रहने के लिए हमारे blogg को सब्सक्राइब करने में कंजूसी मत करना और हां हम फिर मिलेंगे new fects में तब तक के लिए जय हिंद जय भारत।



हेडफोन यूज करने से क्या होता है?

एयर फोन कितने प्रकार के होते हैं?

कान का ब्लूटूथ कितने का है?

निम्नलिखित में से हाल ही में MI द्वारा लॉन्च किया गया नवीनतम हेडफ़ोन कौन सा है?


हेडफोन के फायदे

हेड फोन्स और इयरफोन के बीच का अंतर

हेडफोन के नुकसान

कान में हेडफोन लगाने से क्या होता है

सबसे अच्छा ब्लूटूथ कौन सा है

ईयरफोन

No comments:
Write comment