Friday, December 9, 2022

Sim card ka puk code number kaise pata kare

दोस्तों कई बार ऐसा होता कि जाने अनजाने में हम अपने mobile में sim card का Lock set कर देते है। उसके बाद जब हम उसका pin यानी password भूल जाते है और गलत pin लगा कर उसे unlock करने कि कोसिस करते है तो वो sim lock हो जाती है और puk code मांगने लगती है।
इसके बारे में लोगो को ज्यादा पता नही होता है। इसके लिए या तो वो बार - बार गलत puk के number लगा कर अपनी sim को कम्प्लीटली block कर लेते है या फिर उसे किसी सर्विस सेण्टर पर लेकर जाते है। जिसके उन्हें paise देने पड़ते है।

तो अगर आपने भी किसी mobile के sim card में गलती से lock कर दिया है।और अभी वो sim puk code मांग रही है। तो आपको ये सब करने की कोई जरूरत पड़ेगा। कियक़ी मैं यहाँ इस post में आपको बताने वाले है।कि आप कैसे अपने mobile में।लगा sim card का puk lock को unlock यानी कैसे तोड़ सकते है।तो में आपको यहां हम आपको कुछ simple से steps बताएंगे।जिन्हें आपको follow कर के आप अपने किसी भी sim card जैसे jio, airtel, vodafone,idea, aircel, etc को आप सिर्फ 5 मिनट में unlock कर सकते है।
पर उस से पहले हम puk lock के बारे में कुछ जान लेते है।

PUK Code Kya Hota Hai ?


Puk का फुल from होता है. Personal unlocking key, होता है।इस से हम अपने sim card को safe रख सकते है।अगर हम अपने sim card पर ये lock set करदे तो कोई भी हमारी sim card को यूज नही कर सकता है। जब तक कि उसमें सही pin ना डाला जाएगा।
लेकिन बहुत कम लोग इस lock को यूज करते है। कियुकि pin भूल जाने के बाद जब हम sim card को unlock करने में लिए 3 से ज्यादा बार कुछ sim card में 10 बार गलत pin लगाते है।तो वो sim card हमेशा के लिए block हो जाती है। but के बार ये lock हमसे या हमारे घर के किसी member से गलती से भी लग जाता है।इस लिए तब भी हमे sim card lock को unlock करने के लिए puk code की जरूरत पड़ती है।

Kisi Bhi Sim Ka PUK Code Kaise Pta Kre ?


इसके बारे में बताने से पहले में आपको बता दु की अगर आपके sim card पर गलती से ये lock लग जाए और आपसे puk code मांगे तो बार बार गलत pin डाल कर उशे unlock करने की कोशिश न करे।कियुकि हम में अपनी sim card को unlock करने के सिर्फ 3 - 10 chance ही मिलती है।
अगर हम इस से ज्यादा बार गलत pin code लगा कर उसे unlock करने की कोशिश करेंगे तो हमारी sim card हमेशा के लिए block हो जाएगा।उसके बाद कोई भी उसे unlock नही कर पायेगा। इस लिए इस बात को ध्यान रखे।
तो अब हम बात करते है।कि puk code/number कैसे पता करें
दोस्तो आपके sim card चाहे किसी भी company का हो। जैसे jio, airtel, vodafone idea, aircel,bsnl,etc, सभी के puk code/number पता करने की same process है।
1, इसके लिए सबसे पहले आपको अपने sim card से provider company के helpline number पर call करना है।जो कि company का number है।121,111,या 1925 company का number है।
ओर में आपको एक बात बता देता हूं कि ये सब जो company का number है। ऐ सब number से comapny के पास जल्दी से call नही लगता है।एस लिए में आपको हर company का एक -एक नया number दे रहा हु।इस number पे call करने के बाद आपको 9 दबा देने के बाद आपका call direct company के पास call जाएगा।
Customer service ka news number
Jio custmer का नया number है।1991 इस number से jio का company के पास जल्दी से call लगेगा ।
Airtel custmer का नया number है।1925 पे call करने के 9 दबा देना है।इसके बाद आपका call airtel company के पास जाएगा।
अब बात करते है।vodafone idea का तो दोस्तो vodafone ओर idea एक ही company का है।कियुकि जब से jio sim card निकला है।तब से सब company का लॉस हुआ है।
इसी लिए vodafone ओर idea का company मिल कर काम कर रहे है।तो vodafone ओर idea का custmer का number है।1935 पे call करने के बाद 9 दबा देने के बाद आपका call vodafone comapny के पास call लग जायेगा।

2. उसके बाद customer care executive से से बात करे और उन्हहें इसके बारे में bataye ।
3. वो आप से sim card के owner के नाम address etc, पूछेगा तो आपको सब कुछ सही - सही से बात देना है।
4. उसके बाद आपको company puk code बताएंगे उसे एक paper पर note कर ले।
5. उसके बाद अपने mobile/ sim card में वो code डाले।जिसमे puk number मांग रहा है।code dalne के बाद आपसे pin मांगा जाएगा ।वहाँ पर आपको 1234 डालना है।ये pin आपको 2 बार डालना है।
Pin डालने के बाद आपके sim card का lock unlock हो जाएगा। अब अगर आप नही चाहते है।कि आपके sim।card फिर से puk code नंबर3 मांगे तो आप अपने mobile के security के सेटिंग3 में जाकर sim card lock का ऑपशन को off कर दे
Ye bhi padhe
Kisi bhi mobile ka call details kaise nikale

तो इस तरीके से आप अपने blocked sim card का puk code को पता कर सकते है।और अपने blocked sim card को वापस unlock कर सकते है।तो दोस्तो उम्मीद करता हु की ये जानकरी आपके लिए जरूर helpful रहा होगा।अगर आपको अपने sim का puk code /number पता करने में कोई problam आये तो आप comment कर के पूछ सकते है।और अगर आपको मेरे के post helpful लगी हो तो please इससे अपने दोस्तों के पास भी जरूर share करे।


No comments:
Write comment