Saturday, June 17, 2023

Mobile phone ko hack hone par kaise bachaye - 10 important tips

By:   Last Updated: in: ,

आज कि समय में हर इंसान के पास एक android mobile होता है।  और वो ये नहीं कहता है। मेरा mobile hacker ने hack कर ले आज में इसी टॉपिक पर बात करने वाला हु । जिससे हमारा phone का data सिक्योर बना रहे । और कोई हमारी पर्सनल इनफार्मेशन देख न पाए।

Smartphone का दुनिया में आज के समय में हर किसी के पास होता है। mobile phone का उसे करना बेहद आराम है साथ ही smartphone online से सारे कम करना आसन बना दिया है।
Mobile phone ko hack hone se kaise bachaye
Mobile phone ko hack hone se kaise bachaye


Mobile phone hack कैसे होता है । बहुत smartphone यूजर mobile सिक्योरिटी पर पर बिकुल धयान नहीं देता है । जिससे करना उसका mobile phone hack होने का करना बन रहता है । hacker ने जब आपकी smartphone को hack  कर लेता है । तो हमारे mobile में अजीब गरीब जैसे मासूस होने लता है।

जीसे हम बहुत परेशानी उठाना पढ़ सकते है।अगर आप इसका कहीं गलत इस्तेमाल करते है। तो आपका bank account से paise निकल सकता है ।आज के टाइम में हर लोगो आपने bank account में mobile number रजिस्टर्ड किया होता है।

और internet के साथ कनेक्ट रहता है । इसी  हमारा mobile phone hack होने पर बचाना चाइये । नहीं तो hacker आपकी साडी इंट्रोडक्शन चुरा सकता है । जिससे आपकी बैंक खाली हो सकता है ।

Mobile phone ko hack hone par kaise bachaye 10 information tips


setep :1. Storang password

Smartphone hack होने से बचने के लिए आपना mobile में storang password pin बना लेना चाहिए । जिससे आपकी mobile किसी के पास जाये तो वो आसानी अनलॉक ना कर सके।

steps:2      device updated

अपने mobile phone को सिक्योर रखने के लिए डिवाइस को अपडेटेड रखना चहिये।जाब आपको टाइम मिले तो नई वर्शन में अपडेट कर लेना चाहिए ।जिसे हमारे phone hackers गलत उपयोग ना कर सके। 

Step:3. 3rd parti Application install

आप आपने फ़ोन में 3d प्रति apps install न करे बहुत से smartphone यूजर कहीं से भी apps install कर लेते है। ऐसा करना पर आपकी फ़ोन हैक हो सकती है । हमेसा आपना google play store से ही एप्लीकेशन install करे play store का जीना apps है सबी सिक्योर रहति है ।3d पार्टी app install न करे।

Step: 4 .    Free Wi-Fi

अगर आप पब्लिक free wifi यूज करता है। तो ये गलतिया कभी भी नहीं करे । अक्सर हमलोग पब्लिक फ्री वी-फि से आपने मोबाइल कनेक्ट कर लेते है। और इंटरनेट इस्तेमाल करने लगते है। लेकिन क्या आपको पता है। खुला wifi यूज करने से क्या नुकसान होता है।कोई हैकर्स फ्री वी-फि दे कर लोगो को उसकी मोबाइल का सारे डाटा ले सकता है। अगर आपको hacking से बचना है ।तो फ्री वी-फी कभी इस्तेमाल नहीं करना पडेगा।

Step:5   mobile to mobile connect
Smartphone में कई तरह कि कन्नेक्टविटी   फीचर जो आप खुला रखने पर आपकी मोबाइल हैक हो सकती है । जैसे बलुएबलुएट, मोबाइल हॉटस्पॉट , wi fi इनहे बंद कर के राखे ।जब आपकी मोबाइल ये सेटिंग्स  रखते है। तो हैकर को हेक करना में  आसन हो जाता है । 

Step: 6 . Permission dekh kar apps install kare
जब भी आप play store से कोई अप्प्स डाउनलोड करते है ।लकिन उस अप्प्स क्या परमिशन  मांग रहा है इस बात पर बिलकुल धयान नहीं देते है प्ले स्टोर पर बहुत एप्लीकेशन आपको मिल जायेगा जो कोई काम का नहीं होते है । पर वो पूरी परमिशन हमसे लेना कहता है । आप जब भी एप्लीकेशन इनस्टॉल करते तो आप धयान से करे और परमिशन चैक कर ले।

7. जरुरी Apps को Lock करें
ज़्यदातर सभी smartphone यूजर अपने phone में pin, pattern का उपयोग smartphone को lock करने के लिए करते हैं लेकिन कई सारे यूजर अपने smartphone के application में किसी lock नहीं लगते हैं।

अगर आप अपने phone को बेहतर सेक्योरिटी देना चाहते हैं। तो आपको अपने phone के application में भी lock लगा कर रखना चाहिए ताकि कोई अगर आपके phone के password को खोल भी ले तो वो आपके mobile के data तक पहुँच ना सके।

8.account को password से सुरक्षित रखे
Android apps और social Media दोनों को सुरक्षित रखने का यह सबसे अच्छा तरीका है। की आप उस पर password लगाकर उसे सुरक्षित रखे।password से किसी भी account और app को सुरक्षित करने पर कोई भी दूसरा व्यक्ति आपके account को तब तक login नहीं कर पाएगा जब तक आपके password उसके पास नहीं होंगे।

step:9 mobile root na kare !
अपने smartphone को hacker से रोकने के लिए आपना mobile Root कभी न करे। कई सारे mobile यूजर कई कारन से आपना android mobile Root कर लेता है ।
अगर आप पर्सनल mobile Root करना कहता है। तो ऐसा बिलकुल न करे । कियु mobile Root करने पर android company कि तरफ से आप कोई android application install नहीं कर सकते है । और ऐसा करने पर आपकी mobile खतरा में जा सकती है।

 इस आर्टिकल में मैने बताया Mobile hack होने पर कैसे बचाए। जिससे हम अपने mobile में storang सिक्योर रख सके।अगर  ये जानकारी आपका काम का है तो ये पोस्ट आपने फ्रेंड के साथ शेयर करे।
ओर कुछ पूछ्ना हो तो आप comment करें।

No comments:
Write comment